Create

WrestleMania 35 में कर्ट एंगल द्वारा रिटायर होने के 5 बड़े कारण

Enter caption

एक बड़ी ख़बर, जिसका पूरा रैसलिंग जगत इंतज़ार कर रहा है, वह है कर्ट एंगल का संन्यास। वह समय दूर नहीं जब यह पूर्व ओलंपिक चैंपियन, WWE रिंग को हमेशा के लिए अलविदा कह देगा। इस बात की पुष्टि खुद कर्ट एंगल ने कर दी है।

जाहिर तौर पर रैसलमेनिया 35 में वो आख़िरी बार WWE रिंग में कोई मैच लड़ते नजर आयेंगे। कोई नहीं चाहता कि यह महान रैसलर, WWE छोड़ कर जाये। मगर संन्यास एक ऐसा शब्द है, जिसे आने से कोई नहीं रोक सकता। बता दें कि पिछले दो दशक से भी अधिक समय से कर्ट एंगल WWE से जुड़े हुए हैं।

आगामी रैसलमेनिया में एक और मैच है, जिसे हम आख़िरी बार देखने वाले हैं। बतिस्ता बनाम ट्रिपल एच भी एक रिटायरमेंट मैच होने वाला है।

इन महान रैसलरों को अंतिम विदाई देने के लिए जरुर ही WWE, इस रैसलमेनिया को ख़ास बनाने की कोशिश कर रही होगी। इस आर्टिकल के माध्यम से आप जान सकते हैं ऐसे पांच कारणों के बारे में, जो दर्शाते हैं कि कर्ट एंगल रैसलमेनिया के बाद WWE छोड़ने वाले हैं।

उम्र नहीं दे रही रिंग में लड़ने की इजाजत

kurt angle retiring soon

कर्ट एंगल की उम्र पचास के भी पार जा चुकी है। बीते बीस वर्षों में उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। उन्हें गर्दन की चोट से भी जूझना पड़ा, इसके बावजूद वे दर्द से करहाते हुए रिंग में डटे रहे।

जिसने भी कर्ट एंगल को पिछले कुछ मैचों में लड़ते हुए देखा है, वे अच्छी तरह जानते हैं कि कर्ट एंगल के मूव्स में अब उतना दम नहीं, जितना पहले हुआ करता था। साथ ही उनके शरीर में ताकत की कमी होने लगी है।

इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए कर्ट एंगल, संभव ही संन्यास के बहुत नजदीक हैं और यह कुछ महीने का समय उनके करियर का आख़िरी दौर है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

काफी समय पहले ले लेनी चाहिए थी रिटायरमेंट

kurt angle should have retired sooner than later

ऐसा हम पहले भी कह चुके हैं कि उनकी उम्र काफी अधिक हो चुकी है। बढ़ती उम्र ही उन्हें संन्यास के और भी नजदीक खींच रही है। यदि वे WWE में एक पार्ट टाइम रैसलर की भूमिका के बारे में सोच रहे हैं, तो भी यह उनके लिए बहुत मुश्किल दौर होने वाला है।

सच तो यह है कि उन्हें सालों पहले संन्यास ले लेना चाहिए था। कुछ लोगों का कहना है कि जब 2016 में उन्होंने TNA का साथ छोड़ा, उन्हें तभी संन्यास ले लेना चाहिए था। परन्तु कर्ट एंगल को लगता था कि उनमें अभी भी जान बाकी है और कुछ वर्ष तक वो रिंग में लड़ सकते हैं।

अब जब उनका संन्यास बेहद करीब आ चुका है, तो हम सभी चाहते हैं कि वो अपने परिवार के साथ अधिक से अधिक समय बिता सकें। रैसलिंग के प्रति कर्ट एंगल के योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: 3 ऐसे कारण जो दर्शाते हैं कि डीन एम्ब्रोज़ WWE को छोड़ रहे हैं

जेसन जॉर्डन के साथ स्टोरीलाइन नहीं रही सफल

jason jordan and kurt angle

जेसन जॉर्डन के साथ कर्ट एंगल की स्टोरीलाइन कभी सफल होने की स्थिति में पहुँच ही नहीं पाई। जेसन जॉर्डन को कर्ट एंगल के पुत्र के रूप में पेश किया गया। या तो जेसन जॉर्डन की किस्मत ख़राब रही या कर्ट एंगल की। कर्ट एंगल के साथ के बावजूद, जेसन जॉर्डन कभी WWE के मुख्य सुपरस्टार बन ही नहीं पाए।

जेसन को हील सुपरस्टार का किरदार भी तब विफल हो गया। जब उन्हें गर्दन में ऐसी चोट आई, जिसके कारण उनका पूरा करियर ही समाप्त हो गया।

यदि जेसन जॉर्डन को चोट न लगी होती, तो यह पूरी तरह संभव था कि कर्ट एंगल और जेसन जॉर्डन के बीच रैसलमेनिया मैच लड़ा जा सकता था। जिससे ऐसा प्रतीत होता कि बेटे ने पिता का करियर समाप्त कर दिया। अब बाप-बेटे के बीच यह स्टोरीलाइन कभी जन्म ले ही नहीं पाएगी।

यह भी पढ़ें: 3 कारणों से रोमन रेंस रैसलमेनिया 35 के मेन इवेंट मैच में शामिल नहीं होंगे

Wrestlemania: संन्यास के लिए सही समय और जगह

kurt angle

कर्ट एंगल उन महान सुपरस्टार्स में से एक हैं, जो एक ऐसी विदाई के हक़दार हैं, जिसे सदा के लिए याद रखा जा सके। कर्ट एंगल की विदाई के लिए रैसलमेनिया सबसे सही समय प्रतीत होता है।

जाहिर तौर पर WWE उनके विदाई मैच को ख़ास बनाने के लिए प्रयासों में लगी है। कर्ट एंगल को आख़िरी बार रिंग में लड़ते देखना संभव ही एक ख़ास पल होगा।


विंस मैकमैहन ने उन्हें संन्यास लेने के लिए मजबूर किया

kurt angle

यह बात सोने की तरह खरी है कि विंस मैकमैहन, कर्ट एंगल को बहुत सम्मान भरी नजरों से देखते हैं। जब कर्ट एंगल ने WWE में वापसी की, विंस मैकमैहन बहुत खुश थे और अभी भी हैं।

इसी सम्मान के चलते मिस्टर मैकमैहन ने उन्हें एक बार फिर रिंग में लड़ने पर मजबूर किया। इस बात में कोई संदेह नहीं है कि यदि कर्ट एंगल WWE में नौकरी चाहते हैं, तो विंस मैकमैहन को भी इससे ऐतराज नहीं होगा।

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment