Create

3 WWE सुपरस्टार्स जिनके खिलाफ भारतीय मूल के जिंदर महल ने जबरदस्त तरीके से खल्लास मूव का इस्तेमाल किया

जिंदर महल का फिनिशिंग मूव
जिंदर महल का फिनिशिंग मूव
Neeraj sharma

WWE समेत दुनिया के सभी प्रोमोशंस के रेसलर्स को सफलता इसी आधार पर मिलती है कि उनका कैरेक्टर कितना दिलचस्प है और फैंस से उन्हें किस तरह का रिस्पॉन्स मिल रहा है। इसके अलावा उनका मूवसेट भी ऐसा होना चाहिए, जो प्रत्येक मैच में लोगों का मनोरंजन करने में कोई कसर ना छोड़े।

मैच के बीच में इस्तेमाल किए जाने वाले मूव्स अलग होते हैं, वहीं फिनिशिंग मूव्स का अपना अलग महत्व होता है। द अंडरटेकर (The Undertaker) के टॉम्बस्टोन पाइलड्राइवर और जॉन सीना (John Cena) के एटीट्यूड एडजस्टमेंट जैसे आकॉनिक मूव्स को आज भी देख फैंस झूम उठते हैं।

इस आर्टिकल में हम भारतीय WWE सुपरस्टार जिंदर महल के फिनिशिंग मूव 'खल्लास' के बारे में बात करेंगे। जिसे लगाने के लिए वो अपने विरोधी की गर्दन को जकड़ने के बाद उन्हें हवा में उछाल कर बहुत जोर से नीचे पटकते हैं। इस आर्टिकल में आइए डालते हैं नजर जिंदर महल के 4 सबसे शानदार खल्लास फिनिश पर।

जिंदर महल का आखिरी WWE चैंपियनशिप डिफेंस

youtube-cover

Summerslam 2017 के लिए उस समय के WWE चैंपियन जिंदर महल की दुश्मनी शिंस्के नाकामुरा से शुरू हुई। Summerslam में सिंह ब्रदर्स की मदद से महल अपनी चैंपियनशिप बेल्ट को डिफेंड करने में सफल रहे थे। चूंकि उस मैच में बेईमानी हुई, इस वजह से नाकामुरा को Hell in a Cell पीपीवी में चैंपियनशिप रीमैच मिला।

दोनों की भिड़ंत काफी लंबी चली, जिसमें एक बार फिर सिंह ब्रदर्स ने दखल देने की कोशिश की, मगर इस बार नाकामुरा मैच में कोई बेईमानी नहीं चाहते थे। उन्होंने सिंह ब्रदर्स पर अटैक कर उन्हें कुछ देर के लिए रिंग से दूर कर दिया, लेकिन जापानी स्टार का मोमेंटम यहां से बिगड़ना शुरू हो चला था।

अंत में नाकामुरा के किंशासा मूव को खल्लास में तब्दील कर महल ने जापानी सुपरस्टार को पिन किया था। आपको ये भी याद दिला दें कि Hell in a Cell 2017 से अगले SmackDown एपिसोड में महल को चैंपियनशिप मैच में एजे स्टाइल्स के हाथों हार मिली थी।

कृपया Sportskeeda के WWE सेक्शन को बेहतर बनाने में मदद करें। अभी 30 सेकंड का सर्वे करें!

रैंडी ऑर्टन को उनके पिता के सामने हराया

youtube-cover

Backlash 2017 में रैंडी ऑर्टन को हराकर जिंदर महल अपने करियर में पहली बार WWE चैंपियन बने थे। इनकी दुश्मनी उसके बाद भी जारी रही, इस वजह से Money in the Bank पीपीवी में ऑर्टन को चैंपियनशिप रीमैच मिला। मैच में शुरू से लेकर अंत तक तगड़ा एक्शन देखा गया, जिसमें रिंगसाइड पर रैंडी के पिता बॉब ऑर्टन भी मौजूद रहे।

रिंग में रैंडी और जिंदर के अच्छे तालमेल के कारण ये भारतीय सुपरस्टार के WWE में सबसे अच्छे मैचों में से एक भी रहा। अंत में महल ने रैंडी को उनके पिता के सामने खतरनाक तरीके से खल्लास मूव लगाकर फिनिश किया था।

एजे स्टाइल्स को धमाकेदार अंदाज में हराया

youtube-cover

WrestleMania 33 के बाद केविन ओवेंस नए WWE यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन बने और उस समय एजे स्टाइल्स उनके सबसे बड़े दुश्मन बने हुए थे। Backlash पीपीवी में ओवेंस को स्टाइल्स के खिलाफ अपने टाइटल को डिफेंड करना था। वहीं पीपीवी से ठीक पिछले SmackDown एपिसोड में जिंदर महल का सामना द फिनोमिनल से हुआ, जिसमें केविन ओवेंस कमेंट्री करते हुए नजर आए।

जाहिर तौर पर मैच को ओवेंस vs स्टाइल्स मैच को हाइप करने के लिए बुक किया गया था। जिसमें महल ने स्टाइल्स को बहुत ऊपर हवा में उछाल कर खल्लास मूव लगाने के बाद जीत दर्ज की थी। हालांकि उस समय महल यूएस चैंपियनशिप स्टोरीलाइन का हिस्सा नहीं थे, लेकिन उससे एक साल बाद उन्होंने ये टाइटल अपने नाम करने में सफलता पाई थी।

रैंडी ऑर्टन को हराकर पहली बार WWE चैंपियन बने

youtube-cover

इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि Backlash 2017 में जिंदर महल ने अपने करियर की सबसे बड़ी जीत हासिल की थी। जहां उन्होंने रैंडी ऑर्टन को हराकर पहली बार WWE चैंपियनशिप बेल्ट जीती थी। मैच के दौरान स्पष्ट नजर आ रहा था कि महल को मजबूत दिखाने की कोशिश की जा रही है।

चूंकि महल अपने करियर में अधिकांश समय पर एक मिड-कार्ड सुपरस्टार की भूमिका निभाते आए हैं, इसलिए उनके कंधों पर वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच में अच्छा करने का काफी दबाव था। वहीं अंत में खल्लास मूव लगाने के बाद उनका WWE चैंपियन बनना फैंस के लिए भी एक बेहद चौंकाने वाला लम्हा रहा।

Edited by Neeraj sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...