जानिए कौन से आखिरी 3 मौके जब WWE WrestleMania में नए वर्ल्ड चैंपियन मिले

Ujjaval
WWE WrestleMania में वर्ल्ड टाइटल मैच महत्वपूर्ण माने जाते हैं
WWE WrestleMania में वर्ल्ड टाइटल मैच महत्वपूर्ण माने जाते हैं

WrestleMania: रेसलमेनिया (WrestleMania) असल में WWE का साल का सबसे बड़ा प्रीमियम लाइव इवेंट है। इस इवेंट के लिए फैंस बहुत उत्साहित रहते हैं और बेसब्री से इंतजार करते हैं। यहां हमेशा ही WWE द्वारा धमाकेदार मैच बुक करने की कोशिश की जाती है। शो में वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच सबसे मुख्य आकर्षण का केंद्र होते हैं।

पिछले कुछ सालों में ढेरों वर्ल्ड टाइटल मैच देखने को मिले हैं। इसी बीच कुछ मौकों पर सुपरस्टार्स अपनी चैंपियनशिप को रिटेन रखने में सफल रहे और कुछ बार नए चैंपियन क्राउन हुए। इस आर्टिकल में हम 3 आखिरी मौकों के बारे में बात करेंगे, जब WrestleMania में नए वर्ल्ड चैंपियन देखने को मिले।

- WrestleMania 38 में Roman Reigns ने WWE चैंपियनशिप पर कब्जा किया था

youtube-cover

WrestleMania 38 में रोमन रेंस और ब्रॉक लैसनर के बीच WWE और यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए मैच देखने को मिला था। असल में यह टाइटल यूनिफिकेशन मैच था। रोमन यहां बतौर यूनिवर्सल चैंपियन गए थे और ब्रॉक लैसनर के पास WWE चैंपियनशिप थी। दोनों ही रेसलर्स ने मुकाबले में अच्छा काम किया।

रोमन रेंस ने इस मुकाबले में धमाकेदार प्रदर्शन किया और ब्रॉक लैसनर को पराजित करते हुए WWE टाइटल पर कब्जा किया। इसी के साथ वो डबल चैंपियन बन गए और उन्होंने दोनों चैंपियनशिप को यूनिफाइड कर दिया। इसके बाद से वो अनडिस्प्यूटेड WWE यूनिवर्सल चैंपियन के तौर पर नज़र आ रहे हैं। यह WrestleMania में हुआ आखिरी वर्ल्ड टाइटल चेंज है। अभी तक कोई ट्राइबल चीफ के इस चैंपियनशिप रन का अंत नहीं कर पाया है।

2- WWE WrestleMania 36 में Drew Mcintyre का Brock Lesnar को हराकर WWE चैंपियन बनना

youtube-cover

WrestleMania 37 में कोई टाइटल चेंज देखने को नहीं मिला था। इसके पहले WrestleMania 36 की नाईट 2 में ड्रू मैकइंटायर ने धमाकेदार प्रदर्शन करके फैंस का दिल जीता। 2020 के Royal Rumble विजेता का साल के सबसे बड़े इवेंट में ब्रॉक लैसनर के खिलाफ WWE चैंपियनशिप के लिए मैच हुआ।

यह मैच फैंस की गैरमौजूदगी में देखने को मिला। मुकाबले में दोनों स्टार्स ने लगातार अपने सिग्नेचर मूव्स का उपयोग किया। अंत में ड्रू मैकइंटायर ने क्लेमोर किक लगाई और पिन करके ऐतिहासिक जीत हासिल की। इसी के साथ वो अपने करियर में पहली बार WWE चैंपियन बनने में सफल हुए। स्कॉटिश स्टार के इस टाइटल रन को आज भी फैंस द्वारा याद किया जाता है।

1- WWE WrestleMania 36 में Braun Strowman का Goldberg को हराकर यूनिवर्सल चैंपियन बनना

youtube-cover

WrestleMania 36 की नाईट 1 में गोल्डबर्ग और ब्रॉन स्ट्रोमैन के बीच यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच देखने को मिला था। रोमन रेंस और गोल्डबर्ग का ड्रीम मुकाबला पहले ऑफिशियल हुआ था। बाद में रेंस ने लड़ने से इंकार किया और वो ब्रेक पर चले गए। इसी के चलते ब्रॉन स्ट्रोमैन ने उन्हें रिप्लेस किया। गोल्डबर्ग और ब्रॉन स्ट्रोमैन का मैच ज्यादा लंबा नहीं चल पाया।

दोनों ही ताकतवर सुपरस्टार्स ने मैच में अपने मुख्य मूव्स का उपयोग किया। एक मौके पर लगा कि गोल्डबर्ग टाइटल रिटेन रख लेंगे लेकिन ब्रॉन स्ट्रोमैन ने जबरदस्त पावरस्लैम लगाया। इसी के साथ उन्होंने पिन करते हुए बड़ी जीत अपने नाम कर ली। यह ब्रॉन स्ट्रोमैन की WWE में पहली वर्ल्ड चैंपियनशिप जीत थी। इसके बाद गोल्डबर्ग एक लंबे ब्रेक पर चले गए।