Create
Notifications

WWE में द अंडरटेकर के 5 सबसे यादगार पल

द अंडरटेकर
द अंडरटेकर
reaction-emoji
Ankit Kumar

प्रोफेशनल रेसलिंग के सबसे बड़े सुपरस्टार द अंडरटेकर (The Undertaker) ने WWE से रिटायरमेंट ले ली है और कंपनी ने भी इसे स्वीकार कर लिया है। अंडरटेकर ने अपने रिटायरमेंट की घोषणा लास्ट राइड डोक्यूमेंट्री के दौरान ने की। अंडरटेकर ने साफ किया कि अब उनका काम रिंग में हो चुका है और अब रिंग के लिए उनके पास कुछ नहीं बचा है।

ये भी पढ़ें: 3 WWE सुपरस्टार्स जो 10 साल के लिए साइन किए गए और 2 जो 15 साल से ज्यादा

लगभग तीन दशक तक कंपनी का हिस्सा रहे अंडरटेकर ने कंपनी में कई यादगार पल दिए हैं। अब जब उन्होंने रिटायरमेंट ले ली है तो यह सही समय है जब हम उनके यादगार पलों के बारे में बात करें। आइए एक नज़र डालते हैं WWE में द अंडरटेकर के 5 यादगार पलों पर।

5. द अंडरटेकर का डेब्यू- सर्वाइवर सीरीज़ 1990

अंडरटेकर
अंडरटेकर

अंडरटेकर के यादगार पलों की जब बात होगी तो उसमें उनका डेब्यू जरूर गिना जाएगा। डेब्यू इसलिए क्योंकि यहीं से उनके दिग्गज बनने की शुरूआत हुई थी।

डेडमैन ने साल 1990 में सर्वाइवर सीरीज पीपीवी से WWE में डेब्यू किया था और इसके बाद जो हुआ आज वह एक इतिहास है। अंडरटेकर ने जब डेब्यू किया था तब शायद किसी ने यह सोचा नहीं था कि यह रेसलर आगे चलकर प्रोफेशनल रेसलिंग की दुनिया पर राज करेगा।

4. अंडरटेकर ने 1991 में हल्क होगन को हराकर सबसे पहली WWE चैंपियनशिप जीती थी

अंडरटेकर बनाम हल्क होगन
अंडरटेकर बनाम हल्क होगन

कहते हैं कि पहली बार हुई कोई सबसे खास होती है फिर चाहे वह असल जिदंगी में हो या फिर खेल के मैदान में या फिर प्रो रेसलिंग में। द अंडरटेकर ने WWE में अपना सबसे पहला टाइटल साल 1991 में हल्क होगन को हराकर जीता।

1991 में हुई सर्वाइवर सीरीज में हुए मुकाबले में द अंडरटेकर ने हल्क होगन को हराकर WWE चैंपियनशिप अपने नाम की। अंडरटेकर ने जब पहली बार कंपनी में टाइटल जीता था तब वह कंपनी में टाइटल जीतने वाले सबसे यंग चैंपियन बन गए थे।

3. द अंडरटेकर बनाम एजे स्टाइल्स (WWE रेसलमेनिया 36)

बोनयार्ड मैच
बोनयार्ड मैच

WWE रेसलमेनिया 36 के मेन इवेंट में द अंडरटेकर और एजे स्टाइल्स के बीच बोनयार्ड मैच हुआ। इस मैच के अंत में द अंडरटेकर ने एजे स्टाइल्स को कब्र में दफनाते हुए शानदार जीत दर्ज की शो का बेहतरीन अंत किया।

इस मैच में दोनों ही सुपरस्टार्स का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा। इस मुकाबले की खास बात यह रही है कि अंडरटेकर ने इस उम्र में इतना शानदार मुकाबला दिया था जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी। आमतौर पर रेसलर इस उम्र तक रिटायरमेंट ले लेते हैं। टेकर का यह मुकाबला निश्चित रूप से फैंस को लंबे समय तक याद रहेगा।

2. अंडरटेकर बनाम शॉन माइकल्स- रेसलमेनिया 25 और रेसलमेनिया 26

अंडरटेकर बनाम शॉन माइकल्स
अंडरटेकर बनाम शॉन माइकल्स

शॉन माइकल्स की गिनती WWE के दिग्गज सुपरस्टार के रूप में होती है और सोचिए जब उनके साथ प्रोफेशनल रेसलिंग के सबसे दिग्गज द अंडरटेकर मुकाबले में शामिल हुए होंगे तो क्या नज़ारा रहा होगा।

द अंडरटेकर बनाम शॉन माइकल्स के बीच रेसलमेनिया 25 और रेसलमेनिया 26 में सिंगल्स मुकाबला हुआ। यकीन मानिए दोनों ही मौकों पर इन दिग्गजों ने फैंस को यादगार मुकाबले दिए। अंडरटेकर के इन मुकाबलों को उनके करियर के सबसे शानदार मुकाबलों के रूप में गिना जाता है। दोनों ही मौकों पर टेकर ने शॉन माइकल्स को मात दी थी।

1. अंडरटेकर ने मैनकाइंड को सैल ने नीचे फेंका (- WWE किंग ऑफ द रिंग (1998)

youtube-cover

लगभग हर फैंस इस बात से सहमत होंगे कि अंडरटेकर का WWE में सबसे यादगार पल मैनकाइंड को सैल से नीचें फेंकना रहा है। द अंडटेकर 1998 में किंग ऑफ द रिंग पीपीवी में मैनकाइंड के खिलाफ मुकाबले में शामिल हुए थे। इस मुकाबले की शर्त हैल इन ए सैल थी। फैंस को उम्मीद थी कि मैनकाइंड के साथ होने वाला अंडरटेकर का मुकाबला उससे भी ज्यादा खतरनाक होगा।

इस मुकाबले की शुरूआत जिस तरह से हुई थी उससे फैंस काफी हैरान थे। मैच के दौरान अंडरटेकर ने मैनकाइंड को सैल के ऊपर से फेंक दिया था। इस मुकाबले को रेसलिंग की दुनिया के सबसे शानदार मुकाबलों में गिना जाता है। इस मुकाबले में हर वह चीज़ देखने को मिली जो एक रेसलिंग मुकाबले में हो सकती थी। अंडरटेकर का यह मुकाबला फैंस को अभी भी याद है।

Edited by Ankit
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...