WWE इतिहास में सबसे ज्यादा समय तक यूनिवर्सल चैंपियन रहने वाला Superstar कौन है?

Ujjaval
WWE यूनिवर्सल चैंपियन का इतिहास जबरदस्त रहा है
WWE यूनिवर्सल चैंपियन का इतिहास जबरदस्त रहा है

Roman Reigns: WWE में इस समय दो वर्ल्ड चैंपियनशिप है। WWE द्वारा यूनिवर्सल चैंपियनशिप को साल 2016 में लाया गया था। उस समय रॉ (Raw) को यह चैंपियनशिप मिली थी और स्मैकडाउन (SmackDown) में WWE टाइटल शिफ्ट कर दिया गया था। इसके बाद से अभी तक 8 सुपरस्टार्स ने यूनिवर्सल टाइटल जीता है। फैंस के मन में सवाल होगा कि आखिर कौन इतिहास में सबसे लंबे समय तक यूनिवर्सल चैंपियन रहा है।

youtube-cover

यूनिवर्सल चैंपियनशिप को 2016 में लाने के बाद एक टूर्नामेंट देखने को मिला था। इसे फिन बैलर ने जीतते हुए इतिहास रचा और वो पहले यूनिवर्सल चैंपियन बने। उन्हें जल्द ही इस टाइटल को चोटिल होने के कारण छोड़ना पड़ा। बाद में गोल्डबर्ग, ब्रॉक लैसनर, केविन ओवेंस, द फीन्ड, ब्रॉन स्ट्रोमैन, सैथ रॉलिंस और रोमन रेंस जैसे टॉप स्टार्स ने इस टाइटल पर कब्जा किया। इसमें से कुछ सुपरस्टार काफी कम दिनों तक चैंपियन रहे और कुछ ने बतौर चैंपियन इतिहास रच दिया।

WWE इतिहास में सबसे ज्यादा समय तक यूनिवर्सल चैंपियन रहने वाला सुपरस्टार कौन है?

youtube-cover

कुछ सालों पहले तक ब्रॉक लैसनर के पास 504 दिनों तक यूनिवर्सल चैंपियन रहने का रिकॉर्ड था। सैथ रॉलिंस 98 दिनों तक यूनिवर्सल चैंपियन रहे थे और उनका दूसरा रन सिर्फ 81 दिनों का था। इसे रोमन रेंस ने अपने मौजूदा टाइटल रन द्वारा तोड़ा और अभी वो इतिहास में सबसे लंबे समय तक यूनिवर्सल चैंपियन रहने वाले स्टार हैं। रेंस ने Payback 2020 में ब्रॉन स्ट्रोमैन और द फीन्ड को हराया। इसी के साथ वो करियर में दूसरी बार यूनिवर्सल चैंपियन बने।

रोमन रेंस का पहला टाइटल रन सिर्फ 64 दिनों तक चला था और उन्होंने बाद में इस टाइटल को छोड़ दिया था। ट्राइबल चीफ का दूसरा यूनिवर्सल टाइटल रन सही मायने में ऐतिहासिक रहा। अभी तक यह चैंपियनशिप उनके पास है और कोई उन्हें पराजित नहीं कर पाया है। आपको बता दें कि रोमन के पास 1289 दिनों से यह चैंपियनशिप मौजूद है।

youtube-cover

WrestleMania 38 में रोमन ने बड़ा कारनामा किया। उन्होंने ब्रॉक लैसनर को हराया और WWE टाइटल पर भी कब्जा कर लिया। हेड ऑफ द टेबल ने दोनों चैंपियनशिप को यूनिफाइड कर दिया। इसी के चलते अभी वो अनडिस्प्यूटेड WWE यूनिवर्सल चैंपियन के तौर पर नज़र आते हैं। जल्द ही रोमन बतौर यूनिवर्सल चैंपियन 1300 दिन के आंकड़े को पार कर लेंगे।

जिस तरह से रोमन रेंस का यह रन चला है। ऐसा लग रहा है कि कोई भी अब बतौर यूनिवर्सल, WWE या वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन इस रिकॉर्ड की बराबरी नहीं कर पाएगा। आपको बता दें कि ट्राइबल चीफ ने इस रन के दौरान ब्रॉक लैसनर, जॉन सीना, ऐज, गोल्डबर्ग, ड्रू मैकइंटायर, कोडी रोड्स, रे मिस्टीरियो समेत कई टॉप रेसलर्स को हराया है। जब भी रोमन के टाइटल रन का अंत होगा, वो दिन इतिहास के पन्नों में जरूर दर्ज हो जाएगा।

youtube-cover

Quick Links