Create

रूसेव के यूएस चैंपियन बनने के 5 संभावित कारण

Enter caption

उन क्षणों का इंतज़ार सभी को था। फैंस पूरी तरह से रोमांचित थे, एरीना में भी और दुनिया भर में भी, जब रुसेव और शिंस्के नाकामुरा के बीच यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप के लिए एक कांटे का मैच चल रहा था। और अंत में रुसेव ने आखिरकार यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप जीत ही ली।

सभी लोग एक सवाल पूछ रहे हैं: आखिर रुसेव के क्रिसमस के स्पेशल एपिसोड पर चैंपियनशिप जीतने का कारण क्या था?

इस सवाल का जवाब जानने के लिए हम थोड़ा रिसर्च करेंगे और आपको बताएंगे वो 5 कारण जिनकी वजह से रुसेव यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप जीते।


#5 बतौर US चैंपियन नाकामुरा ने निराश किया

Rusev can probably put an end to Nakamura's forgettable reign

किसी को इस बात में कोई संदेह नहीं कि शिंस्के नाकामुरा एक शानदार रैसलर हैं और उनकी प्रतिभा पर भी किसी को शक नहीं। अगर आपने NJPW और NXT के दौरान नाकामुरा को देखा है तो आप ये समझ जाएंगे कि नाकामुरा कितने दमदार रैसलर हैं।

नाकामुरा को कम करके आंके जाने का कारण ये है कि उन्हें मेन रोस्टर्स में इतने मौके नहीं दिए गए जितने दिए जाने चाहिए थे और मौजूदा दौर में बतौर यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन उनका प्रदर्शन इतना ख़ास नहीं रहा है। और इसमें भी नाकामुरा की कोई गलती नहीं क्योंकि यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन बनने के बाद से ही शिंस्के नाकामुरा को कोई अच्छी बुकिंग नहीं मिली है।

जहाँ एक ओर बाकी चैंपियनशिप्स को TLC में डिफेंड किया गया था वहीं दूसरी ओर यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप को TLC में डिफेंड ही नहीं किया गया।

अब बतौर यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन, रुसेव वो हाल भुलाने की कोशिश कर सकते हैं जैसा कि पूर्व यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन नाकामुरा के समय में था।

#4 जन्मदिन का तोहफा

यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप का रुसेव के पास जाना WWE यूनिवर्स के लिए एक क्रिसमस गिफ्ट हो सकता था। लेकिन रुसेव के लिए ये उनके जन्मदिन का उपहार था जोकि उन्हें क्रिसमस के दिन मिला। इसका मतलब ये हुआ कि रुसेव को ये टाइटल क्रिसमस डे, अपने बर्थडे, और रुसेव डे के लिए उपहार में मिल गया। इससे ज़्यादा बेहतर रुसेव के लिए और कुछ नहीं हो सकता था।

रुसेव WWE में सबसे ज़्यादा मेहनत करने वाले सुपरस्टार्स में से एक हैं। वो बतौर हील और बतौर बेबीफेस WWE में परफॉर्म कर चुके हैं। उन्होंने वो सब किया जो कुछ WWE द्वारा उनसे करने के लिए कहा गया। और शायद इसी वजह से WWE को उन्हें सम्मानित करने का इससे ज़्यादा बेहतर दिन नहीं मिला।

टाइटल जीतने के बाद रुसेव ने ये टाइटल अपनी माँ को समर्पित किया। वो क्षण काफी ही भावुक थे और साथ ही फैंस रुसेव के चैंपियनशिप जीतने पर काफी खुश थे।

#3 रुसेव डे का फायदा उठाया गया

Rusev Day is a phenomenon and WWE finally gave their audience with what they've wanted

बहुत बार ऐसा होता है कि WWE अपने सुपरस्टार्स के लिए जो स्क्रिप्ट लिखता है वो दर्शकों के लिए शानदार हो जाती है। रुसेव उन परफॉर्मर्स में से एक हैं जिनको WWE में दर्शकों के बीच एक मुकाम हासिल है। उनके मर्चैंडाइज की बिक्री कुछ समय पहले तक बिल्कुल फीकी थी। लेकिन धीरे धीरे चीज़ें बदलती चली गयी।

'रुसेव डे' का शोर हर एरीना में जमकर सुना जाने लगा और इसकी गूँज जल्द ही कंपनी के कानों तक भी पहुँच गयी। 'रुसेव डे' का शोर इंडिपेंडेंट इवेंट्स तक भी पहुँच चुका था। रुसेव के फैंस इतने बढ़ चुके थे कि WWE को कुछ न कुछ बड़ा ज़रूर करना था। और WWE ने उन्हें एडेन इंग्लिश के साथ बिना किसी मतलब की दुश्मनी में डाल दिया।

लेकिन WWE को जल्द ही एहसास हुआ कि रुसेव इससे ज़्यादा के हक़दार हैं और WWE ने रुसेव को और उनके फैंस को आखिरकार वो दे ही दिया जिसकी काफी समय से फैंस को उम्मीद थी।

#2 मैकमैहन परिवार के बदलावों का नतीजा

The McMahon family will give the fans what they want from now on!

विंस, स्टेफनी और शेन मैकमैहन ने, ट्रिपल एच के साथ, ये घोषणा की थी कि अब वो रॉ और स्मैकडाउन में से बिचौलियों को पूरी तरह खत्म कर खुद दोनों ब्रैंड्स को संभालेंगे।

उन्होंने अपनी गलती स्वीकारते हुए ये माना कि कुछ समय के लिए उन्होंने फैंस को अनसुना करना शुरू कर दिया था। और ये वादा किया अब फैंस की हर बात सुनी जाएगी और फैंस को वही दिया जाएगा जोकि फैंस चाहते हैं।

रुसेव जैसे सुपरस्टार्स का ऊपर तक जाना शायद मैकमैहन परिवार के बदलावों का ही नतीजा था। रुसेव एक ऐसे सुपरस्टार रहे हैं जिनको हमेशा से फैंस का समर्थन मिला है लेकिन दुर्भाग्यवश उन्हें वो नहीं मिल पाया था जिसके वो हक़दार थे।

और रुसेव को यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप से नवाज़ कर मैकमैहन परिवार ने WWE यूनिवर्स को नए साल का तोहफा दे दिया। अब ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है कि रुसेव को भविष्य में अच्छी बुकिंग्स मिलें।

#1 SmackDown Live में बेबीफेस से ज़्यादा विलेन का होना

Rusev could feud in so many fresh, new programs

स्मैकडाउन लाइव में फिलहाल बेबीफेस की भारी दिक्कत है। रे मिस्टीरियो, एजे स्टाइल्स, आर-ट्रुथ और रुसेव के अलावा सिंगल्स श्रेणी में और बेबीफेस नज़र नहीं आते।

मुस्तफा अली ज़रूर बेबीफेस के तौर पर उभरे हैं लेकिन अभी उन्हें इन सब दिग्गज रैसलर्स की बराबरी करने के लिए लंबा सफर तय करना होगा। लेकिन दूसरी ओर स्मैकडाउन में कई सारे विलेन हैं।

रुसेव आगे चलकर एंड्राडे अल्मास के साथ एक दुश्मनी मोल ले सकते हैं साथ ही वो जेलिना वेगा के सामने भी चुनौती पेश कर सकते हैं। इतना ही नहीं रैंडी ऑर्टन और रुसेव के बीच भी एक नई स्टोरीलाइन देखने को मिल सकती है। और कौन नहीं चाहेगा कि वो समोआ जो और रुसेव को आमने सामने देखें।

ये भी बहुत हद तक संभव है कि लार्स सुलिवन स्मैकडाउन लाइव में आएं और नए यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन के सामने चुनौती पेश करें।

लेखक: रिजु दासगुप्ता, अनुवादक: उदित अरोड़ा

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment