5 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने अपने शानदार फिनिशर को घटिया फिनिशिंग मूव से बदला 

Image result for seth rollins curb stomp

डब्लू डब्लू ई (WWE) रेसलर्स को अलग उनका फिनिशर बनाता है। एक अच्छे फिनिशर के साथ अगर मुकाबले का अंत हो तो फैंस को भी काफी अच्छा लगता है। लेकिन पिछले कुछ सालों में कई रेसलर्स ने अपना फिनिशिंग मूव बदला है। कुछ रेसलर्स को इससे फायदा हुआ तो कुछ को नुकसान।

एक फिनिशिंग मूव को ताक़तवर इसलिए दिखाया जाता है क्योंकि इससे ही रेसलर का किरदार मजबूत बनता है। अगर किसी का फिनिशर ही कमजोर नजर आए तो फैंस उस सुपरस्टार को ज्यादा तवज्जो नहीं देते हैं।

ये भी पढ़ें: 10 बड़े सुपरस्टार्स जिन्होंने रोमन रेंस के साथ टैग टीम बनाकर मैच लड़ा, दुश्मन भी शामिल है

आइये जानें ऐसे 5 WWE सुपरस्टार्स के बारे में जिन्होंने अपने फिनिशर में बदलाव किया जो अच्छा साबित नहीं हुआ।

#5 बिग शो

youtube-cover

बिग शो एक समय पर द अंडरटेकर से भी अच्छा चोकस्लैम देते थे। इस फिनिशर का इस्तेमाल करते हुए उन्होंने कई बड़े दिग्गज रेसलर्स को भी हराया था। लेकिन फिर उन्होंने KO पंच से इसे रिप्लेस कर दिया। ये फिनिशर ख़राब तो नहीं है लेकिन ये बिग शो के किरदार के साथ ज्यादा अच्छा भी नहीं लगता है।

जब पूर्व WWE चैंपियन चोकस्लैम का इस्तेमाल करते थे तो वह अपने मन मुताबिक रेसलर को हवा में उठाते थे और कुछ समय उसी तरह रहने के बाद उसे नीचे पटक देते थे। इससे फैंस को भी काफी अच्छा लगता था लेकिन उनका नया फिनिशर ऐसा नहीं कर सकता है।

KO पंच का इस्तेमाल करने के लिए बिग शो को ज्यादा समय नहीं मिलता है क्योंकि अगर वह देरी कर देते हैं तो उनका रेसलर पास पलट कर उन्हें ही मात दे सकता है। बिग शो अभी भी चोकस्लैम का इस्तेमाल कुछ मौक़ों पर करते हैं लेकिन अब ये उनका फिनिशर नहीं रहा।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 केविन ओवेंस

youtube-cover

पहले केविन ओवेंस पावरबॉम्ब का इस्तेमाल अपने फिनिशर के रूप में करते थे। इस मूव का इस्तेमाल करते हुए उन्होंने कई बड़े टाइटल भी WWE में जीते हैं। लेकिन इस साल उनके फिनिशर में बड़ा बदलाव किया।

अफ़वाहों के अनुसार कंपनी उन्हें स्टोन कोल्ड के जैसा बनाना चाहती है। उनके किरदार में भी बदलाव किया गया और यहाँ तक तो सब ठीक था लेकिन फिर ओवेंस ने स्टनर का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। स्टनर फैंस को ज्यादा पसंद जरूर आता है लेकिन ऐसा इसलिए क्योंकि कभी ऑस्टिन इस मूव का इस्तेमाल करते थे। ये अच्छा होगा अगर ओवेंस फिर से अपने पुराने फिनिशर का इस्तेमाल करने लग जाएं क्योंकि स्टनर उनपर ज्यादा अच्छा नहीं लगता है।

#3 डॉल्फ जिगलर

youtube-cover

डॉल्फ जिगलर के पास एक समय पर WWE में सबसे अनोखा फिनिशर था और उसका नाम ज़िग-ज़ैग था। इस फिनिशर मूव को करने के लिए जिगलर पहले अपने विरोधी की गर्दन को पीछे से पकड़ते और एक झटके के साथ उसे नीचे पटक देते। इस मूव को देखकर फैंस को भी काफी अच्छा लगता था। लेकिन पिछले कुछ समय से जिगलर ज़िग-ज़ैग का इस्तेमाल करने के बजाय सुपरकिक से अपने मुक़ाबलों का अंत कर रहे हैं।

सुपरकिक का इस्तेमाल कई रेसलर्स करते हुए नजर आ रहे हैं और इस कारण ये मूव अब ज्यादा ताक़तवर नजर नहीं आता है।

#2 सैथ रॉलिंस

youtube-cover

सैथ रॉलिंस इस समय कर्ब स्टॉम्प का इस्तेमाल अपने फिनिशर के तौर पर कर रहे हैं। ये फिनिशर फैंस को काफी पसंद है। लेकिन जब उन्होंने द शील्ड को तोड़ा था तब मौजूदा यूनिवर्सल चैंपियन के फिनिशिंग मूव में बदलाव किया गया।

वह ट्रिपल एच की पेडीग्री का इस्तेमाल अपने फिनिशर के तौर पर करने लगे। ये मूव फैंस के सबसे पसंदीदा मूव्स में से एक हैं लेकिन हमें ये मानना होगा कि पेडीग्री का इस्तेमाल सिर्फ द गेम ही अच्छे से कर सकते हैं। इंटरनेट रेसलिंग कम्युनिटी के अनुसार रॉलिंस इस मूव का इस्तेमाल करते हुए बिलकुल भी अच्छे नहीं लगते थे। ख़ुशी की बात तो ये है कि अब रॉलिंस ने इस मूव का इस्तेमाल करना बंद कर दिया है और कर्ब स्टॉम्प वापस आ चुका है।

#1 द मिज़

youtube-cover

द मिज़ पहले स्कल क्रशिंग फिनाले का इस्तेमाल अपने फिनिशर के तौर पर किया करते थे। ये वही मूव है जिसका इस्तेमाल करते हुए मिज़ ने रैंडी ऑर्टन से WWE चैंपियनशिप जीती थी। हालाँकि जबसे उनके किरदार में बदलाव हुआ है वह इस मूव का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। अब द मिज़ फिगर फोर लॉक का इस्तेमाल अपने फिनिशिंग मूव के तौर पर करते हैं।

इस मूव का इस्तेमाल दूसरे रेसलर्स भी करते हैं और इस वजह से ये मूव अब इतना खास नहीं लगता है। अगर स्कल क्रशिंग फिनाले को वापस लाया जाता है तो मिज़ का किरदार काफी अच्छा लगने लगेगा। ये WWE के सबसे खतरनाक मूव्स में से एक भी है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now