Create

WWE के 3 मौजूदा चैंपियंस जो सीना को हरा चुके हैं और 3 जो नहीं हरा पाए

WWE के कई मौजूदा चैंपियंस ने जॉन सीना को हराया और कुछ नहीं हरा पाए
WWE के कई मौजूदा चैंपियंस ने जॉन सीना को हराया और कुछ नहीं हरा पाए
reaction-emoji
Neeraj sharma

WWE में जॉन सीना (John Cena) ने पहली बार कदम साल 2002 में रखा। आज उनकी गिनती इतिहास के सबसे सफल और महान रेसलर्स में की जाती है, लेकिन एक ऐसा भी समय था जब सीना अपने करियर के शुरुआती समय में WWE से बर्खास्त होते-होते बचे थे।

खैर समय बीतने के साथ सीना कंपनी के सबसे बड़े बेबीफेस सुपरस्टार के रूप में उभर कर सामने आए और आगे चलकर 16 बार WWE चैंपियन भी बने। अपने करियर में उन्होंने द अंडरटेकर, द रॉक और ट्रिपल एच जैसे दिग्गज रेसलर्स के साथ काम किया है और उन्हें हराया भी हुआ है।

WWE के मौजूदा रोस्टर में भी कई सुपरस्टार्स हैं जो सीना को सिंगल्स मैचों में मात दे चुके हैं। उसी रोस्टर पर नजर डालते हुए इस आर्टिकल में हम WWE के उन 3 मौजूदा चैंपियंस के बारे में आपको बताएंगे, जो सीना को हरा चुके हैं और 3 जो अभी तक द चैंप को नहीं हरा पाए।

मौजूदा WWE Raw टैग टीम चैंपियन रैंडी ऑर्टन - जॉन सीना को हराया हुआ है

At Unforgiven 2007 from Memphis, Randy Orton def. John Cena by DQ https://t.co/UbjP3dhDAk

रैंडी ऑर्टन, WWE में जॉन सीना के सबसे बड़े दुश्मनों में से एक रहे हैं और इनके बीच कई ऐतिहासिक मैच भी लड़े जा चुके हैं। ऑर्टन ने अभी रिडल के साथ टीम (RK-Bro) बनाई हुई है और उन्होंने SummerSlam 2021 में एजे स्टाइल्स और ओमोस की टीम को हराकर Raw टैग टीम टाइटल्स अपने नाम किए थे।

दोनों पहली बार किसी सिंगल्स मैच में 2005 के नवंबर महीने के एक Raw एपिसोड में आमने-सामने आए थे। उस समय दोनों को पुश मिल रहा था, लेकिन 2007-2008 के समय में सीना vs ऑर्टन WWE चैंपियनशिप फ्यूड इतनी धमाकेदार रही कि इसकी गिनती इतिहास की सबसे आइकॉनिक फ्यूड्स में की जाती है।

.@RandyOrton and @JohnCena do battle in an intense "I Quit" Match for the #WWETitle at WWE Breaking Point 2009: Courtesy of @peacockTV and @WWENetwork.FULL MATCH ▶️ ms.spr.ly/6017nNPbD https://t.co/DBrMK93PVt

इस दौरान उनके बीच कई मुकाबले हुए, जिनमें से कुछ में जॉन तो कुछ में द वाइपर को जीत मिली। Breaking Point 2009 और Bragging Rights 2009 में दोनों के मैच बहुत धमाकेदार रहे, जिनकी गिनती उनके करियर के सबसे यादगार मैचों में भी की जाती है।

मौजूदा WWE यूएस चैंपियन डेमियन प्रीस्ट - नहीं हरा पाए

डेमियन प्रीस्ट ने इसी साल अपना WWE मेन रोस्टर डेब्यू किया है और उन्होंने SummerSlam 2021 में शेमस को हराकर यूएस टाइटल अपने नाम किया था। दूसरी ओर जॉन सीना अब एक पार्ट-टाइम रेसलर के तौर पर कंपनी से जुड़े हुए हैं, इसलिए कभी-कभी ही रिंग में परफॉर्म करते हुए नजर आते हैं। उनका आज तक प्रीस्ट से कोई मैच नहीं हो पाया है, लेकिन प्रीस्ट को जिस तरह अभी WWE में पुश मिल रहा है, उससे ऐसा ही प्रतीत होता है कि भविष्य में उनका सीना से मैच जरूर होगा।

WWE आईसी चैंपियन शिंस्के नाकामुरा - हराया हुआ है

Full #SDLive results: John Cena vs. Shinsuke Nakamura in a number one contender's match f4wonline.com/wwe-results/ww… https://t.co/z86MdVy9BY

साल 2017 में हुए 'सुपरस्टार शेक-अप' में जॉन सीना को एक फ्री एजेंट करार दिया गया था। वो किसी भी ब्रांड में जाकर किसी भी सुपरस्टार के खिलाफ मैच लड़ सकते थे। उसी साल अगस्त महीने के एक SmackDown एपिसोड में सीना का सामना शिंस्के नाकामुरा से हुआ और इस मैच के विजेता को SummerSlam 2017 में WWE चैंपियनशिप मैच मिलने वाला था। इस मैच को जीतकर SummerSlam में नाकामुरा ने उस समय के WWE चैंपियन जिंदर महल को चैलेंज किया, लेकिन उन्हें हार झेलनी पड़ी।

मौजूदा SmackDown टैग टीम चैंपियंस जे और जिमी उसो - नहीं हरा पाए

John Cena & The Usos vs. The Wyatt Family: Raw, May 12, 2014 - dailywrestlingnews.com/john-cena-usos… #wwe #tna http://t.co/V5KTWkrO8J

द उसोज़ (जे और जिमी उसो) मौजूदा SmackDown टैग टीम चैंपियंस हैं और ये टाइटल्स उन्होंने Money in the Bank 2021 में द मिस्टीरियोज़ (डॉमिनिक और रे मिस्टीरियो) को हराकर जीते थे। द उसोज़ को अब WWE इतिहास की सबसे सफल टैग टीमों में जगह दी जाती है और टैग टीम डिविजन में रहने के कारण टीम के दोनों मेंबर्स आज तक किसी सिंगल्स मैच में जॉन सीना से नहीं भिड़े हैं। मगर कई मौकों पर सीना और उसोज़ ने WWE में टीम बनाकर काम किया है और जीत भी हासिल की हैं।

मौजूदा WWE यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस - हराया हुआ है

जॉन सीना पिछले कुछ सालों से WWE में एक पार्ट-टाइम रेसलर के तौर पर नजर आते हैं और अब उनकी जगह रोमन रेंस कंपनी के फेस सुपरस्टार बन चुके हैं। एक समय पर रोमन रेंस को WWE का अगला जॉन सीना कहा जाता था और उनका मैच किसी WrestleMania को हेडलाइन कर सकता था, मगर उनके बीच पहला मुकाबला No Mercy 2017 में हुआ, जिसमें रेंस विजयी रहे।

वहीं उनका दूसरा मैच SummerSlam 2021 में हुआ, मगर इस समय तक रेंस WWE के सबसे बड़े हील सुपरस्टार बन चुके थे। इस बार भी उनका मुकाबला पहले की तरह जबरदस्त रहा, लेकिन जीत इस बार भी ट्राइबल चीफ के हाथ लगी।

मौजूदा Raw टैग टीम चैंपियन रिडल - नहीं हरा पाए

John Cena is definitely Matt Riddle's bro! #WWE #WWERAW https://t.co/mpQOJf06Nb

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि रिडल इस समय रैंडी ऑर्टन के साथ टीम (RK-Bro) बनाकर काम कर रहे हैं और मौजूदा Raw टैग टीम चैंपियन हैं। रिडल के साथ भी डेमियन प्रीस्ट जैसी ही स्थिति है क्योंकि उन्होंने पिछले साल ही अपना मेन रोस्टर डेब्यू किया है। चूंकि सीना अब कभी-कभी ही WWE में आते हैं, इसलिए उनका अभी तक रिडल के साथ वन-ऑन-वन मैच नहीं हो पाया है। मगर इसी साल 19 जुलाई के Raw एपिसोड में रिडल और सीना के बीच शानदार सैगमेंट जरूर देखने को मिला था।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

comments icon2 comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...