3 कारणों से Seth Rollins WWE में 2023 में Roman Reigns से बेहतर चैंपियन रहे हैं

seth rollins better champion roman reigns 2023
क्या सैथ रॉलिंस WWE में 2023 में रोमन रेंस से बेहतर चैंपियन रहे हैं?

Roman Reigns: WWE में इस समय मेंस रोस्टर की बात करें तो द शील्ड (The Shield) के 2 पूर्व मेंबर्स ने टॉप चैंपियंस का दर्जा प्राप्त किया हुआ है। एक तरफ रोमन रेंस (Roman Reigns) पिछले 3 सालों से भी ज्यादा समय से चैंपियन बने हुए हैं, वहीं सैथ रॉलिंस (Seth Rollins) का वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल रन भी 200 दिनों के आंकड़े को पार कर चुका है।

SmackDown में रोमन रेंस और Raw में सैथ रॉलिंस ने काफी समय से अपना दबदबा बनाया हुआ है, इसलिए काफी लोग चैंपियंस के रूप में उनके प्रदर्शन की तुलना करते हुए भी दिखाई देते हैं। इस आर्टिकल में आइए जानते हैं उन 3 कारणों के बारे में जो सैथ रॉलिंस को 2023 में Roman Reigns से बेहतर चैंपियन साबित करते हैं।

#)WrestleMania 39 के बाद से Roman Reigns के अनडिस्प्यूटेड WWE यूनिवर्सल टाइटल को ज्यादा महत्व नहीं दिया गया है

WrestleMania 39 में Roman Reigns ने कोडी रोड्स के खिलाफ अपनी अनडिस्प्यूटेड चैंपियनशिप को डिफेंड किया था। उसके बाद ट्राइबल चीफ 2023 में केवल 2 बार अपने टाइटल को डिफेंड करने के लिए रिंग में उतरे हैं। दूसरी ओर मेनिया के कुछ ही हफ्तों बाद वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप बेल्ट को वापस लाया गया।

असल में अनडिस्प्यूटेड चैंपियनशिप के मुकाबले पिछले कुछ महीनों में वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल को अधिक महत्व दिया गया है। ट्राइबल चीफ के आखिरी टाइटल डिफेंस को डेढ़ महीना बीत चुका है, लेकिन अभी तक ये पता नहीं चल सका है कि उनका अगला चैलेंजर कौन होगा। दूसरी ओर रॉलिंस लगभग हर हफ्ते शोज़ में नज़र आकर अपने टाइटल की गरिमा बढ़ाते हुए नज़र आ रहे हैं।

#)WWE में सैथ रॉलिंस एक फाइटिंग चैंपियन हैं

जैसा कि हमने आपको बताया कि नई वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप बेल्ट के अनावरण के समय दावा किया गया था कि इस टाइटल को जीतने वाला रेसलर एक फाइटिंग चैंपियन होगा। इसके लिए एक टूर्नामेंट करवाया गया, जिसका फाइनल Night of Champions 2023 में हुआ। उस इवेंट में एजे स्टाइल्स को हराकर रॉलिंस नए वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बने थे।

2023 की बात करें तो Roman Reigns की तुलना में सैथ रॉलिंस काफी ज्यादा बार अपनी चैंपियनशिप को डिफेंड कर चुके हैं। रॉलिंस उम्मीद अनुसार एक फाइटिंग चैंपियन के रूप में फैंस की उम्मीदों पर खरे उतरे हैं, दूसरी ओर अब लोग ट्राइबल चीफ के पार्ट-टाइम शेड्यूल से ऊबने लगे हैं।

#)सैथ रॉलिंस नियमित रूप से WWE वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल के साथ टीवी पर आ रहे हैं

इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि सैथ रॉलिंस और Roman Reigns के बीच सबसे बड़ा अंतर यही है कि ट्राइबल चीफ नियमित रूप से टीवी पर दिखाई नहीं दे रहे हैं। शायद यही कारण है कि ट्राइबल चीफ की क्राउड पर पकड़ ढीली होती जा रही है, दूसरी ओर रॉलिंस को अलग-अलग किरदारों में ढलने की आदत है और यही चीज़ उन्हें बड़े आकर्षण का केंद्र बनाती है।

मौजूदा वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन लगातार टीवी पर अपीयरेंस देकर अपनी स्टोरीलाइन को बिल्ड करते रहते हैं। वहीं रेंस की बात की जाए तो वो इस हफ्ते SmackDown में 41 दिनों में पहली बार WWE टीवी पर दिखाई दिए थे। ट्राइबल चीफ हालांकि WWE के लिए फायदे का सौदा साबित होते आए हैं, लेकिन किसी चैंपियन का कई महीनों तक टीवी से गायब रहना कंपनी के प्रोडक्ट के लिए अच्छा नहीं है और साथ ही ऐसा होने से उस चैंपियनशिप बेल्ट की गरिमा को भी ठेस पहुंच रही होगी।