Create
Notifications

WWE में Roman Reigns के पिछले 5 साल के 5 सबसे जबरदस्त मैच

WWE में पिछले 5 साल के रोमन रेंस के सबसे जबरदस्त मुकाबले
WWE में पिछले 5 साल के रोमन रेंस के सबसे जबरदस्त मुकाबले
Neeraj sharma
visit

WWE को रोमन रेंस (Roman Reigns) ने साल 2010 में जॉइन किया था और कुछ समय तक डेवलपमेंटल लीग में काम करने के बाद आखिरकार 2012 सर्वाइवर सीरीज (Survivor Series) में द शील्ड (रेंस, डीन एंब्रोज और सैथ रॉलिंस) के मेंबर के रूप में अपना मेन रोस्टर डेब्यू किया।

2014 में द शील्ड के टूटने के बाद रेंस को कंपनी के बड़े बेबीफेस सुपरस्टार के रूप में पुश मिलना शुरू हुआ, मगर बेबीफेस होते हुए भी क्राउड उन्हें बू कर रहा था। केवल पिछले 5 साल की बात करें तो रेंस को ल्यूकीमिया से जूझना पड़ा, COVID-19 के कारण कई महीनों तक इन-रिंग एक्शन से दूर रहे और हील किरदार में खूब सफलता भी हासिल की।

पिछले 5 साल के दौरान वो जॉन सीना और ब्रॉक लैसनर समेत कई दिग्गज सुपरस्टार्स के खिलाफ मैच लड़ चुके हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम पिछले 5 साल में रोमन रेंस के 5 सबसे जबरदस्त मुकाबलों के बारे में आपको बताएंगे।

#)WWE Extreme Rules 2017: फैटल-5-वे मैच

youtube-cover

WrestleMania 33 के कुछ समय बाद रोमन रेंस की ब्रॉन स्ट्रोमैन के साथ फ्यूड शुरू हुई, लेकिन Extreme Rules 2017 से कुछ समय पूर्व स्ट्रोमैन की एल्बो में चोट के कारण उनकी रेंस के साथ स्टोरीलाइन को ड्रॉप कर दिया गया। इसलिए उसके बाद Extreme Rules प्रीमियम लाइव इवेंट में रेंस को फैटल-5-वे मैच में शामिल किया गया, जिसके विजेता को Great Balls of Fire 2017 में ब्रॉक लैसनर के खिलाफ यूनिवर्सल टाइटल शॉट मिलने वाला था।

जब रिंग में रोमन रेंस, फिन बैलर, समोआ जो, सैथ रॉलिंस और ब्रे वायट के रूप में WWE के 5 टॉप सुपरस्टार्स मौजूद हों तो जबरदस्त एक्शन का देखा जाना तय था। करीब आधे घंटे तक चले मैच में शुरु से लेकर अंत तक बहुत तगड़ा एक्शन देखने को मिला, जिसमें रेंस जैसे अधमरी हालत में पहुंच चुके थे। हालांकि रेंस समेत अन्य सभी सुपरस्टार्स ने कड़ा संघर्ष किया, लेकिन अंत में जीत समोआ जो के हाथ लगी थी।

#)रोमन रेंस vs ब्रॉन स्ट्रोमैन - WWE Hell in a Cell 2018

youtube-cover

SummerSlam 2018 में ब्रॉक लैसनर को हराकर रोमन रेंस नए WWE यूनिवर्सल चैंपियन बने थे, जिसके बाद रेंस की ब्रॉन स्ट्रोमैन के खिलाफ फ्यूड को दोबारा शुरू किया गया। इसी के चलते Hell in a Cell 2018 में स्ट्रोमैन को यूनिवर्सल टाइटल शॉट मिला।

आपको याद दिला दें कि ये स्ट्रोमैन का Money in the Bank कैशइन मैच रहा, जिसमें मिक फोली स्पेशल गेस्ट रेफरी रहे। 20 मिनट से भी ज्यादा समय तक चले इस मैच में स्ट्रोमैन की ताकत कई मौकों पर रेंस पर हावी पड़ती दिखाई दी, लेकिन मैच के दौरान ब्रॉक लैसनर द्वारा हुए अटैक के कारण इस मुकाबले को नो-कॉन्टेस्ट करार दिया गया।

#)द शील्ड vs हैप्पी कॉर्बिन, बॉबी लैश्ले और ड्रू मैकइंटायर

साल 2018 के अंतिम महीनों में खबरें सामने आने लगी थीं कि डीन एंब्रोज (जॉन मोक्सली) WWE को छोड़ सकते हैं और 2019 की शुरुआत में खुद कंपनी ने भी इस बात की पुष्टि की। उस साल फरवरी में रोमन रेंस ने ल्यूकीमिया को मात देकर वापसी की।

उस समय एक Raw एपिसोड में ड्रू मैकइंटायर, बॉबी लैश्ले और हैप्पी कॉर्बिन ने एंब्रोज पर अटैक किया, लेकिन कुछ समय बाद ही रेंस और सैथ रॉलिंस अपने साथी के बचाव में बाहर आए। आगे चलकर Fastlane 2019 में दोनों टीमों के बीच मैच बुक किया गया। अंत में शील्ड ने पिनफॉल के जरिए इस मैच को जीत लिया। द शील्ड के मेंबर्स के शानदार टीम वर्क ने इस मैच को ना केवल उनके बल्कि फैंस के लिए भी यादगार बना दिया था।

#)रोमन रेंस vs जे उसो - WWE Clash of Champions 2020

youtube-cover

रोमन रेंस ने SummerSlam 2020 में वापसी की और उसके एक हफ्ते बाद Payback 2020 में नए WWE यूनिवर्सल चैंपियन बने। उसके बाद उन्होंने खुद को ट्राइबल चीफ कहा, लेकिन रेंस के कज़िन ब्रदर जे उसो उन्हें ट्राइबल चीफ नहीं मानना चाहते थे। दोनों भाइयों के बीच दुश्मनी शुरू हुई, जिसे Clash of Champions 2020 में मैच का रूप दिया गया।

दोनों के बीच 20 मिनट से भी ज्यादा समय तक कड़ी टक्कर देखने को मिली। रोमन रेंस अपने कजिन जे उसो का बुरा हाल कर रहे थे और इसी बीच जिमी उसो ने वापसी की। जिमी ने सफेद कपड़ा फेंकते हुए इस मैच को वहीं खत्म कराया और अपने भाई जे उसो को रोमन रेंस के अटैक से बचाया। इसी के साथ रोमन रेंस ने अपनी चैंपियनशिप को डिफेंड कर लिया।

#)रोमन रेंस vs ऐज vs डेनियल ब्रायन - WrestleMania 37

youtube-cover

2021 मेंस Royal Rumble मैच को जीतने के बाद ऐज ने WrestleMania 37 में उस समय के WWE यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस को चैलेंज करने का फैसला लिया था। मगर Elimination Chamber प्रीमियम लाइव इवेंट के बाद डेनियल ब्रायन को भी इस स्टोरीलाइन में शामिल कर दिया गया।

जब कंपनी के 3 टॉप सुपरस्टार्स के बीच जबरदस्त फ्यूड चल रही हो तो उनके बीच मैच में बहुत तगड़ा एक्शन देखा जाना तय था। आखिरकार WrestleMania में तीनों सुपरस्टार्स का मैच हुआ, जिसमें कई शानदार फिनिशर लगते देखे गए, लेकिन कोई हार मानने को तैयार नहीं था। मगर अंत में रेंस ने ऐज और ब्रायन को एकसाथ पिन कर जीत प्राप्त की थी।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now