Create

WWE के 4 मौजूदा सुपरस्टार्स और उनके सबसे खतरनाक मूव्स

WWE के मौजूदा सुपरस्टार्स के सबसे खतरनाक मूव्स
WWE के मौजूदा सुपरस्टार्स के सबसे खतरनाक मूव्स
reaction-emoji
Neeraj sharma

WWE हो या दुनिया का कोई अन्य प्रो रेसलिंग प्रोमोशन, उसका प्रोडक्ट तभी अच्छा कहलाता है जब सुपरस्टार्स का कैरेक्टर और स्टोरीलाइंस फैंस को पसंद आ रही हों। अब सवाल खड़ा होता है कि किसी सुपरस्टार के कैरेक्टर को किन तरीकों से ज्यादा रोचक बनाया जा सकता है।

लुक्स, फ़िजिक, रेसलिंग स्किल्स और प्रोमो स्किल्स किसी रेसलर की सफलता में बहुत अहम भूमिका निभाती हैं। केवल रेसलिंग स्किल्स की बात करें तो रेसलर्स के मूव्स भी उनके किरदार को दिलचस्प बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन्हीं मूव्स के जरिए कोई मैच लोगों के लिए ज्यादा रोचक बन पाता है।

WWE के मौजूदा रोस्टर में ऐसे कई सुपरस्टार्स हैं, जिनके मूव्स बहुत प्रभावशाली होते हैं, जिनसे बच पाना उनके विरोधियों के लिए बहुत मुश्किल होता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम WWE के 4 मौजूदा सुपरस्टार्स और उनके सबसे शानदार और खतरनाक फिनिशिंग मूव्स के बारे में आपको बताएंगे।

#)WWE सुपरस्टार बॉबी लैश्ले - हर्ट लॉक

The HURT LOCK seals the victory for @fightbobby & the #HurtBusiness!#WWERaw https://t.co/bnPwxRWExG

बॉबी लैश्ले ने साल 2018 में WWE में वापसी की थी, लेकिन उनके करियर ने नई उड़ान साल 2020 में भरनी शुरू की। उस समय उन्हें MVP के साथ जोड़कर द हर्ट बिजनेस नाम की टीम का गठन किया गया, जिसमें आगे चलकर सेड्रिक एलेक्जेंडर और शैल्टन बैंजामिन भी शामिल हुए।

इस फैक्शन का हिस्सा रहते लैश्ले बड़े हील सुपरस्टार के रूप में उभर कर सामने आए और तभी से उन्होंने द हर्ट लॉक मूव लगाना शुरू किया था। कई साल पहले WWE में क्रिस मास्टर्स इस मूव का इस्तेमाल करते थे और कई बार वो अन्य सुपरस्टार्स को इससे बच निकलने के लिए ओपन चैलेंज भी देते थे।

खैर अब लैश्ले WWE में इस मूव की विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं और उनके हर्ट लॉक के सामने अभी तक बड़े-बड़े दिग्गज हार मान चुके हैं। अभी तक केविन ओवेंस, ड्रू मैकइंटायर, कोफी किंग्सटन और सैमी जेन जैसे नामी सुपरस्टार्स उनके इस मूव के सामने घुटने टेक चुके हैं।

#)शार्लेट फ्लेयर - फिगर 8 लॉक

Time for Qn #2: Where does @MsCharlotteWWE apply the Figure 8 lock to @BeckyLynchWWE?Make sure you send us your answers using #WWEEvolution RT this #contest tweet & tag 3 @WWE fans you know of. https://t.co/Tj9TsaxCoB

रिक फ्लेयर और ग्रेग वैलेंटाइन जैसे दिग्गज रेसलर्स ने अपने-अपने करियर में फिगर 4 लॉक के जरिए कई आइकॉनिक मैचों में जीत दर्ज की थी। अब रिक की बेटी शार्लेट फ्लेयर WWE में काम कर रही हैं, जहां उन्होंने फिगर 4 लॉक की लैगेसी को आगे बढ़ाने का काम किया है, लेकिन उनके मूव को फिगर 8 लॉक नाम दिया गया है।

शार्लेट की शानदार एथलेटिक एबिलिटी से हम सभी वाकिफ हैं और खुद रिक फ्लेयर कह चुके हैं कि शार्लेट का फिगर 8 लॉक उनके मूव से भी ज्यादा प्रभावशाली है। इसके जरिए द क्वीन कई बड़ी स्टार्स को टैप आउट करने पर मजबूर कर चुकी हैं।

#)सैथ रॉलिंस - स्टॉम्प

If at first you don't succeed, Stomp and Stomp again. #WWEClash#UniversalChampionship @WWERollins @BraunStrowman https://t.co/mPlJOUXtix

सैथ रॉलिंस का स्टॉम्प मूव मौजूदा WWE सुपरस्टार्स द्वारा प्रयोग में लिए जाने वाले सबसे खतरनाक मूव्स में से एक है। जिसे लगाने के लिए वो भाग कर आते हैं और एक पैर अपने विरोधी के सिर पर रखने के बाद उसे जोर से मैट पर देकर मारते हैं।

आपको याद दिला दें कि 2015 में WWE ने रॉलिंस के इस मूव पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिसे उस समय कर्ब स्टॉम्प कहा जाता था। मगर 2018 में इसकी वापसी करवाई गई और ये बात आपको चौंका सकती है कि स्टॉम्प मूव की वापसी के बाद रॉलिंस के कैरेक्टर पर भी बहुत अच्छा प्रभाव पड़ा था।

#)रोमन रेंस - Guillotine Choke

Guillotine Is the Best Submission Finishing Move Without a Doubt 😏@WWERomanReigns https://t.co/9sakjiSBQ2

रोमन रेंस साल 2020 में हील टर्न लेने से पहले स्पीयर को अपने फिनिशिंग मूव के तौर पर इस्तेमाल करते थे। उनके पास सबमिशन मूव की कमी थी, जो उन्हें हील टर्न के बाद दिया गया। पिछले कुछ समय में उन्हें Guillotine Choke नाम के सबमिशन मूव को लगाते देखा गया हा, जिसकी मदद से वो कई दिग्गज रेसलर्स को बेहोशी की हालत में भेज चुके हैं। इसे लगाने के लिए वो अपने विरोधी की गर्दन को जकड़ कर हवा में लटक जाते हैं और तब तक अपनी पकड़ ढीली नहीं छोड़ते तब तक उनका प्रतिद्वंदी बेहोशी की हालत में ना चला जाए।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...