Create

WWE चैंपियनशिप के लिए होने वाले Elimination Chamber मैच के नियम: Brock Lesnar समेत 6 दिग्गज इस मुकाबले को कैसे जीत सकते हैं?

WWE Elimination Chamber सबसे खतरनाक मैचों में से एक होता है
WWE Elimination Chamber सबसे खतरनाक मैचों में से एक होता है

WWE का अगला प्रीमियम लाइव इवेंट एलिमिनेशन चैंबर (Elimination Chamber 2022) होने वाला है। यह इवेंट सऊदी अरब में होने वाला है और 19 फरवरी को यह इवेंट लाइव आएगा। वैसे तो इस इवेंट में कई जबरदस्त मुकाबले होने वाले हैं, लेकिन हर बार की तरह इस बार भी सभी की नजर Elimination Chamber मैच के ऊपर होने वाली है।

इस बार दो Elimination Chamber मैच होने वाले हैं। एक चैंबर मैच WWE चैंपियनशिप के लिए होने वाला है, जिसमें बॉबी लैश्ले WWE चैंपियनशिप को ब्रॉक लैसनर, सैथ रॉलिंस, रिडल, ऑस्टिन थ्योरी और एजे स्टाइल्स के खिलाफ डिफेंड करने वाले हैं। इसके अलावा WrestleMania 38 में Raw विमेंस चैंपियनशिप के नंबर 1 कंटेंडर के लिए भी चैंबर मैच होगा। इस मैच में बियांका ब्लेयर, रिया रिप्ली, लिव मॉर्गन, डूड्रॉप, निकी A.S.H और एलेक्सा ब्लिस हिस्सा लेने वाली हैं।

फैंस के दिमाग में यह बात आ रही होगी कि आखिर Elimination Chamber होता क्या है, कब इसकी शुरूआत हुई थी और इस मैच के नियम क्यो होते हैं?

WWE Elimination Chamber मैच की पूरी जानकारी-

Elimination Chamber मैच के पीछे ट्रिपल एच का हाथ है और इसे 2002 में एरिक बिशफ लेकर आए थे। उसी साल Survivor Series में पहला Elimination Chamber मैच देखने को मिला था। इस मैच को WWE के सबसे खतरनाक मैचों में से एक में गिना जाता है और इसमें सुपरस्टार्स को चोट लगने की भी काफी संभावनाएं होती हैं।

चैंबर को एऱीना में सेटअप करने के लिए 8 घंटों का समय लगता है और इसको बनाने के लिए ब्लैक पेंटिड स्टील का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा इसमें 16 फ्रेम भी होते हैं, जिसका वजन 300 पाउंड है। इस खतरनाक स्ट्रक्चर को बनाने के लिए 2 माइल्स ऑफ चेन और 10 टन स्टील का अपयोग भी किया गया है। स्ट्रक्चर मैच में सिर्फ 6 सुपरस्टार्स ही हिस्सा लेते हैं, जिसमें से एक सुपरस्टार ही इस मैच को जीतने में कामयाब हो पाता है।

A look at life inside the unforgiving Elimination Chamber. #WWEChamber https://t.co/22cgw53WlW

WWE Elimination Chamber मैच के लिए नियम इस प्रकार है-

- दो सुपरस्टार्स मैच की शुरूआत करते हैं और बाकी 4 सुपरस्टार्स ग्लास पोड में बंद होते हैं।

-हर 5 मिनट के बाद एक सुपरस्टार की मैच में एंट्री होती है और ऐसा तबतक चलता है, जबतक सारे सुपरस्टार्स रिंग में एंट्री नहीं कर लेते हैं।

-इस मैच में सुपरस्टार्स को बस पिनफॉल और सबमिशन के जरिए ही एलिमिनेट किया जा सकता है।

-अंत में जो सुपरस्टार भी बचता है, वो इस मैच को अपने नाम कर लेता है।

WWE इतिहास में अबतक 28 Elimination Chamber मैच देखने को मिले हैं। सबसे पहले Elimination Chamber मैच में शॉन माइकल्स ने ट्रिपल एच (चैंपियन), क्रिस जैरिको, केन, बुकर टी और रोब वैन डैम को हराकर वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप को अपने नाम किया था।

Quick Links

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment