Create
Notifications

WWE इतिहास के 3 चौंकाने वाले पल जब रेफरी के कारण दिग्गज Superstars को करारी हार का सामना करना पड़ा 

इस लिस्ट में शामिल दो रेफरी WWE के दो सबसे बड़े दिग्गजों में से एक हैं
इस लिस्ट में शामिल दो रेफरी WWE के दो सबसे बड़े दिग्गजों में से एक हैं
मयंक मेहता

WWE: रेसलिंग मैच में रेफरी का महत्व काफी अहम होता है और उनके ऊपर जिम्मेदारी होती है कि वो मैच के दौरान बिना किसी के पक्ष लिए मैच को सही अंजाम देना होता है। रेफरी का रोल भी एक सुपरस्टार जितना ही अहम होता है। डब्लू डब्लू ई (WWE) में भी रेफरी के कॉन्ट्रैक्ट होते हैं।

रेफरी का काम इतना आसान भी नहीं होता है, क्योंकि यहां मैच काफी तेजी से बढ़ता है और उन्हें अपना पूरा ध्यान मैच पर ही रखना होता है। हालांकि ऐसा कई बार हुआ है जब रेफरी की गलती सुपरस्टार पर भारी पड़ती है। कभी वो गलती से करते हैं या जानबूझकर भी करते हैं।

इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 मौकों की बात करेंगे जब रेफरी की गलती के कारण WWE के दिग्गज सुपरस्टार्स को हार का सामना करना पड़ा:

#) रैंडी ऑर्टन vs डेनियल ब्रायन (WWE Hell in a Cell 2013)

शॉन माइकल्स ने डेनियल ब्रायन पर अटैक करते हुए सभी को हैरान किया था
शॉन माइकल्स ने डेनियल ब्रायन पर अटैक करते हुए सभी को हैरान किया था

2013 में डेनियल ब्रायन और अथॉरिटी की फिउड WWE इतिहास की सबसे शानदार दुश्मनी में से एक रही है और फैंस ने भी इस स्टोरीलाइन को पसंद किया। इसी दुश्मनी में Hell in a Cell प्रीमियम लाइव इवेंट में रैंडी ऑर्टन और डेनियल ब्रायन के बीच वेकेंट WWE चैंपियनशिप के लिए Hell in a Cell मैच हुआ और इसमें शॉन माइकल्स स्पेशल गेस्ट रेफरी भी थे।

डेनियल ब्रायन और रैंडी ऑर्टन के बीच एक शानदार मैच चल रहा था। डेनियल ब्रायन जीत के काफी करीब भी थे, लेकिन खुद को बचाते हुए उन्होंने गलती से रैंडी ऑर्टन को शॉन माइकल्स पर धक्का दे दिया। हालांकि इसके बाद ब्रायन ने ऑर्टन के ऊपर रनिंग नी मूव लगाया। इस बीच रेफरी के नॉक-आउट होने के कारण कोई भी काउंट करने के लिए था ही नहीं।

इस बीच ट्रिपल एच रिंग में एक ट्रेनर के साथ आ गए थे। हंटर ने ब्रायन को धक्का दे दिया था, जिसके बाद ब्रायन ने ट्रिपल एच के ऊपर रनिंग नी लगा दिया। वो सेलिब्रेट कर ही रहे थे जब शॉन माइकल्स ने ब्रायन के ऊपर सुपर किक लगा दी और फिर ऑर्टन ने ब्रायन को पिन करते हुए इस मैच को अपने नाम कर लिया। शॉन माइकल्स अगर डेनियल ब्रायन के ऊपर अपना मूव नहीं लगाते, तो ब्रायन आसानी से चैंपियन बन जाते।

#) केविन ओवेंस vs रैंडी ऑर्टन (WWE Raw, फरवरी 2020)

youtube-cover

4 फरवरी 2020 को Raw के मेन इवेंट में केविन ओवेंस और रैंडी ऑर्टन के बीच मुकाबला हुआ। इस मैच में रेफरी की भूमिका जैक क्लेमॉन्स निभा रहे थे। इस मैच में के दौरान कई सुपरस्टार्स का दखल देखने को मिला। हालांकि मैच का अंत काफी हैरानी के साथ हुआ। ओवेंस ने जब मैच में अपनी पकड़ बना ली थी, तभी रॉलिंस ने उनका ध्यान भटका दिया।

इसका फायदा उठाते हुए रैंडी ऑर्टन ने केविन ओवेंस को कवर किया और रेफरी ने काफी फटाफट 3 काउंट करते हुए रैंडी ऑर्टन को विजेता बना दिया और ओवेंस इस मैच को हार गए। मैच के बाद केविन ओवेंस ने रेफरी की टीशर्ट को फाड़ दिया, तो पता चला वो सैथ रॉलिंस के साथी हैं। इसके बाद ओवेंस ने उन्हें बुरी तरह मारा।

#) WWE SummerSlam 2013

youtube-cover

2013 में हुए WWE SummerSlam के मेन इवेंट में जॉन सीना और डेनियल ब्रायन के बीच WWE चैंपियनशिप के लिए मैच हुआ और ट्रिपल एच ने इस मैच में स्पेशल गेस्ट रेफरी की भूमिका निभाई। डेनियल ब्रायन ने क्लीन तरह से जॉन सीना को हराते हुए WWE चैंपियनशिप को जीता।मैच के बाद डेनियल ब्रायन जब जश्न मना रहे थे तभी रैंडी ऑर्टन अपना Money in the Bank ब्रीफकेस लेकर आ गए।

हालांकि इस बीच स्पेशल गेस्ट रेफरी ट्रिपल एच ने सभी को चौंकाते हुए डेनियल ब्रायन के ऊपर अटैक करते हुए को पेडिग्री। इस मौके का फायदा फिर रैंडी ऑर्टन ने उठाया और उन्होंने अपना ब्रीफकेस कैश इन किया। रैंडी ऑर्टन ने ब्रायन को पिन किया और WWE चैंपियनशिप को जीत लिया।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।


Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...