Create

WWE इतिहास के 5 सबसे खराब Hell in a Cell मैच जिन्हें फैंस बिल्कुल भी याद नहीं रखना चाहेंगे

WWE में कई बेकार Hell in a Cell मैच देखने को मिले हैं
WWE में कई बेकार Hell in a Cell मैच देखने को मिले हैं

हैल इन ए सैल (Hell in a Cell) 2022 प्रीमियम लाइव इवेंट का आयोजन कुछ दिनों बाद देखने को मिलेगा। 1997 में पहली बार Hell in a Cell मैच आयोजित किया गया था और इसके बाद WWE ने इसे अपना अहम हिस्सा बना लिया। 2009 में WWE ने Hell in a Cell को एक पीपीवी में बदल दिया। इस इवेंट में कुछ साधारण मैच होते हैं।

इसके अलावा 1 या 2 Hell in a Cell मैचों का आयोजन किया जाता है। Hell in a Cell में कई सारे शानदार और यादगार मैच देखने को मिले हैं। इसके अलावा कुछ मैचों ने प्रशंसकों को निराश किया है। इस आर्टिकल में हम सबसे खराब Hell in a Cell मैचों के बारे में बात करेंगे जिन्हें फैंस को भूलना चाहिए।

5- रोमन रेंस vs ब्रॉन स्ट्रोमैन (WWE Hell in a Cell 2018)

WWE के पास Hell in a Cell 2018 के मेन इवेंट को अच्छा बनाने का मौका था। इसके बावजूद WWE ने एक बड़ी गलती की थी। रोमन रेंस और ब्रॉन स्ट्रोमैन के बीच यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए मैच देखने को मिला था। इस मैच से काफी उम्मीदें थी और उनका मुकाबला काफी अच्छी तरीके से आगे बढ़ रहा था। अंत में ब्रॉक लैसनर ने आकर दोनों सुपरस्टार्स पर हमला किया। इसके चलते मुकाबले का अंत नो कॉन्टेस्ट के जरिए हुआ।

देखा जाए तो WWE ने एक बड़ी गलती की। रोमन रेंस और ब्रॉन स्ट्रोमैन का मुकाबला काफी अच्छी तरीके से आगे बढ़ रहा था। इसके बावजूद ब्रॉक ने आकर काम बिगाड़ दिया और इसने फैंस को निराश किया। कोई भी यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच के इस अंत से खुश नहीं था। इसके बजाय WWE अपने इस मैच के बाद ब्रॉक को बुला सकता था। वो एक बेहतर विकल्प रहता। इस मैच के अंत से किसी भी सुपरस्टार को फायदा नहीं हुआ।

4- मार्क हेनरी vs रैंडी ऑर्टन (Hell in a Cell 2011)

रैंडी ऑर्टन के मुकाबले अमूमन बढ़िया रहते हैं लेकिन उनका मार्क हेनरी के खिलाफ Hell in a Cell 2011 में मैच काफी निराशाजनक रहा था। मार्क हेनरी अपने वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल को रैंडी ऑर्टन के खिलाफ Hell in a Cell मैच में डिफेंड कर रहे थे। दोनों सुपरस्टार्स का मैच काफी धीमा रहा।

मैच में उन्होंने ज्यादा मूव्स का उपयोग नहीं किया। इसके अलावा रैंडी ऑर्टन ने अपनी ओर से मुकाबले को बेहतर दिखाने की कोशिश की लेकिन वो सफल नहीं हुए। मुकाबला सिर्फ 15 मिनट तक चला। फैंस के लिए मुकाबला जरूर निराशाजनक रहा लेकिन अंत में हेनरी ने दिग्गज पर एक बड़ी जीत हासिल की थी।

3- सीएम पंक vs रायबैक (Hell in a Cell 2012)

Hell in a Cell 2012 के मेन इवेंट में सीएम पंक अपने WWE टाइटल को रायबैक के खिलाफ डिफेंड कर रहे थे। इस मैच के द्वारा रायबैक को पहली बार बड़ा मौका दिया जा रहा था। दोनों ही सुपरस्टार्स से मैच में काफी ज्यादा उम्मीदें थी लेकिन वो उतना प्रभावित नहीं कर पाए।

अमूमन Hell in a Cell मैच लंबे रहते हैं लेकिन यह मुकाबला सिर्फ 11 मिनट का रहा। सभी प्रशंसकों को उम्मीद थी कि मैच थोड़ा लंबा रहेगा और जब सभी को लगा कि मैच रोचक बन रहा है, तो इसका अंत हो गया। इस मैच का अंत काफी विवादित रहा था और ब्रैड मैडॉक्स ने दखल देते हुए पूरे मैच का मजा किरकिरा कर दिया।

2- सीएम पंक vs रायबैक और पॉल हेमन (Hell in a Cell 2013)

रायबैक और सीएम पंक के बीच Hell in a Cell मैच के एक साल बाद दोनों सुपरस्टार्स फिर आमने-सामने आए। इस बार रायबैक के साथ पॉल हेमन भी मौजूद थे। सीएम पंक का सामना हैंडीकैप Hell in a Cell मैच में रायबैक और पॉल हेमन से हो रहा था। पिछले साल की तुलना में यह मैच और भी ज्यादा निराशाजनक रहा।

पहले की तरह उनका यह मुकाबला भी छोटा रहा। WWE ने एक बार फिर सभी को निराश किया। इस मैच में पॉल हेमन को जोड़ने से स्टोरीटेलिंग में फर्क पड़ा था लेकिन मैच साधारण ही साबित हुआ था। अंत में सीएम पंक ने रायबैक को पिन करते हुए मैच जीता और इसके बाद पॉल हेमन पर बुरी तरह हमला किया।

1- सैथ रॉलिंस vs द फीन्ड (Hell in a Cell 2019)

Hell in a Cell में सैथ रॉलिंस और द फीन्ड के बीच मैच देखने को मिला था। सैथ रॉलिंस अपने यूनिवर्सल टाइटल को द फीन्ड के खिलाफ डिफेंड कर रहे थे। मैच शुरुआत में काफी अच्छा रहा लेकिन नतीजे ने सभी प्रशंसकों को निराश कर दिया था। मैच का अंत रेफरी के स्टॉपेज की वजह से हुआ था

अंत में सैथ रॉलिंस ने अपना आपा खो दिया था और वो फीन्ड पर लगातार स्टॉम्प लगाते हुए बुरी तरह हमला कर रहे थे। इस वजह से रेफरी ने मुकाबले को रोक दिया। किसी को समझ नहीं आ रहा था कि आखिर एक नो DQ और नो काउंटआउट वाले मैच को कैसे रोका जा सकता है। मैच के बाद फैंस का रिएक्शन भी काफी खराब था। मैच खत्म होने के बाद फीन्ड ने रॉलिंस पर अटैक करते हुए उनकी हालत को खराब कर दिया।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment