Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

WWE इतिहास: एजे स्टाइल्स Backlash में पहली बार बने थे WWE चैंपियन

एजे स्टाइल्स
एजे स्टाइल्स
ANALYST
Modified 25 Sep 2020, 14:16 IST
फ़ीचर
Advertisement

किसी ने नहीं सोचा था कि 2016 के रॉयल रंबल पीपीवी में एजे स्टाइल्स का डेब्यू होगा और वो तीसरे नंबर पर आकर रोमन रेंस का सामना करेंगे। एक अच्छे प्रदर्शन के बाद वो केविन ओवेंस द्वारा एलिमिनेट हो गए थे। बाद में एजे स्टाइल्स ने क्रिस जैरिको, रोमन रेंस और जॉन सीना के साथ कुछ महीनों तक फ्यूड की। समरस्लैम 2016 में उन्हें जॉन सीना पर मिली जीत ने बैकलैश में WWE टाइटल मैच दिला दिया।

बैकलैश 2016 के बिल्डअप के दौरान एजे स्टाइल्स और WWE चैंपियन डीन एम्ब्रोज़ ने कई मौकों पर एक-दूसरे को कंफ्रन्ट किया और दोनों की मुलाकात आखिरकार पीपीवी के मेन इवेंट में टॉप टाइटल के लिए हुई। 25 मिनट के क्लासिक मैच के अंत में स्टाइल्स ने एम्ब्रोज़ को लो ब्लो लगाया और स्टाइल्स क्लैश लगाकर पहली बार WWE चैंपियनशिप पर कब्जा कर लिया।

एजे स्टाइल्स वर्तमान समय के सबसे बड़े WWE स्टार हैं

एजे स्टाइल्स ने इस जीत के साथ बड़ा इतिहास रच दिया क्योंकि वो इतिहास के पहले ऐसे रेसलर बने जिन्होंने TNA, NJPW और WWE में वर्ल्ड टाइटल को जीता। स्टाइल्स ने 2017 में कदम रखा और यहां उनकी जॉन सीना के साथ एक और दुश्मनी शुरू हुई। दोनों दिग्गजों के बीच रॉयल रंबल पीपीवी में मैच हुआ और यहां सीना ने स्टाइल्स को हराकर उनके WWE टाइटल रेन का अंत किया। स्टाइल्स ने एक और बार WWE चैंपियनशिप पर कब्जा किया जब उन्होंने 2017 के अंत में जिंदर महल को हराया। उन्होंने इसके बाद WWE चैंपियनशिप को एक साल से ज्यादा समय तक अपने पास रखा और फिर डेनियल ब्रायन के खिलाफ वो चैंपियनशिप हार गए।

एजे स्टाइल्स को 2016 में सरप्राइज डेब्यू करने के बाद WWE के लॉकर रूम में सम्मान हासिल करने में ज्यादा समय नहीं लगा। WWE स्टार सैथ रॉलिंस ने द फिनोमिनल वन के साथ एक हुई एक यादगार घटना साझा की:

तुम्हें पता है, एजे स्टाइल्स शानदार है। मैंने रे के बारे में बात की। एजे भी उसी तरह है। वो उनमें से ही एक व्यक्ति है। लगता है कि एक बेहतर वाइन ले ली है। और वो सालों से मेरे लिए गुरु रहे हैं। मैं आपको एजे स्टाइल्स के बारे में एक कहानी बताता हूँ। उस समय हम 18-19 साल के थे... हम एक शो पर साथ थे और हमने रेसलिंग की। पहली बार मैंने एजे स्टाइल्स के साथ रेसलिंग की और हमारा मैच बढ़िया रहा। उन्होंने मेरे शहर, दोस्तों और परिवार के सामने अच्छा मैच दिया।
अगली रात हम एक और शो पर थे। वो शहर 5 घंटे दूर था। शायद मैं जहाँ से था, वहां से 6 घंटे दूर था। और एजे स्टाइल्स एक स्टार थे और इस वजह से प्रमोटर ने उन्हें फ्लाइट दी। मेरा साथी और मैं गुस्सा थे। हम एक ही शो पर थे, हमने शो पर बिल्कुल बात नहीं की थी। इसके बावजूद हमने उस रात को बाद में एक बड़े ग्रुप के साथ डिनर किया और एजे स्टाइल्स ने हमारे खाने का पैसा दिया। हमें पता था कि हम अभी जवान है और हमें इस इंडस्ट्री में आना है लेकिन उन्होंने हमारे खाने का पैसा दिया और हमें नहीं देना पड़ा। मैंने उन्हें धन्यवाद कहा। 'तुम्हें कुछ भी चाहिए तो हम तुम्हारे लिए मौजूद रहेंगे' और अन्य चीज़ें उन्होंने हमें कही।
इस वजह से जब मैं जवान था तो ये वो बात थी जो मेरे साथ जुडी रही और एक ऐसी चीज़ जो मैंने अपने करियर के अगले चरण में की और वो ये थी कि आने वाली पीढ़ी के लिए अच्छा सोचना।
Advertisement

कई फैंस के मन में सवाल था कि एजे स्टाइल्स कंपनी में कैसा काम करेंगे लेकिन उनकी पहली टाइटल जीत ने सारे संदेह को दूर कर दिया। वो WWE के साथ पिछले 4 सालों से है और उन्होंने काफी सारी सफलता हासिल की है। स्टाइल्स इस इंडस्ट्री के सबसे महान रेसलर्स में से एक है और वो भविष्य के हॉल ऑफ फेमर है।

WWE द्वारा प्रसारित Birth of a Champion सीरीज को आप हर सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार रात में 8 बजे सोनी टेन-1 (इंग्लिश) और सोनी टेन-3 हिंदी) पर देख सकते हैं।

Published 25 Sep 2020, 14:01 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit