3 मौके जब रैसलर्स ने अपने साथी रैसलर के फिनिशिंग मूव को उन्हीं के खिलाफ इस्तेमाल किया 

Enter caption

एक फिनिशिंग मूव किसी भी रैसलर के जीवन का अहम हिस्सा होता है। यह केवल मैच खत्म करने वाला मूव नहीं होता, बल्कि इससे रैसलर के व्यक्तित्व को पहचान मिलती है। हम स्टीव ऑस्टिन को उनके फिनिशिंग मूव 'स्टोन कोल्ड स्टनर' के बिना कल्पना भी नहीं कर सकते। उसी तरह सोचिये क्या होता अगर शॉन माइकल्स अपना फिनिशिंग मूव 'स्वीट चीन म्यूजिक' का इस्तेमाल नहीं कर रहे होते। ये रैसलर्स WWE में आज भी काफी लोकप्रिय है। अगर ये अपने फिनिशिंग मूव की जगह DDT, पॉवरस्लैम, या और कोई फिनिशिंग मूव का इस्तेमाल करते तो क्या आज ये इतने लोकप्रिय होते? शायद नहीं!

अब सोचिये क्या हो अगर कोई दूसरा रैसलर, किसी रैसलर का फिनिशिंग मूव चुराकर उन्हीं पर इस्तेमाल करे, ये उस रैसलर के मुंह पर तमाचा मारने जैसा होगा। WWE के इतिहास में ऐसा कई बार हो चुका है, आज हम उन्हीं में से कुछ के बारे में आपसे साझा करेंगे।

#जॉन सीना

7 अप्रैल 2013, रैसलमेनिया 29 में जॉन सीना और द रॉक का मैच चल रहा था, द रॉक ने रॉयल रम्बल में सीएम पंक को WWE वर्ल्ड टाइटल मैच में हराकर रैसलमेनिया 29 के मेन इवेंट में जगह बनायीं थी, वही जॉन सीना उस साल के रॉयल रम्बल विनर थे।

इन दोनों के बीच में काफी अच्छा मैच हुआ। दोनों रैसलरों ने अपने फिनिशिंग मूव्स लगाकर एक-दूसरे को हारने की काफी कोशिश की, पर दोनों ही रैसलर हार मानने को तैयार नहीं थे। आखिरकार जॉन सीना ने द रॉक का फिनिशिंग मूव रॉक बॉटम उन्ही पर लगा दिया। जॉन सीना के इस पैंतरे से दर्शक काफी हैरान हो गए थे, चूंकि जॉन सीना की WWE में छवि साफ़ सुथरे रैसलर की है, किसी ने सोचा भी नहीं था की जॉन 'द रॉक' का मूव उन्ही पर आजमा देंगे। इस पैंतरे का द रॉक पर कोई असर नहीं हुआ, और उन्होंने रेफरी के दो काउंट पर ही किकआउट कर दिया। इसके बाद इन दोनो के बीच में मैच काफी लम्बा खींचा, और आखिर में जॉन सीना ने अपना मूव एए लगाकर मैच को अपने नाम कर लिया।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

2.ब्रॉक लैसनर

Angle Lock

'एंकल लाॅक' कर्ट एंगल के महत्वपूर्ण मूव्स में से एक है। अमेरिकी ओलंपिक हीरो कर्ट एंगल ने अपने इस मूव से कई बड़े-बड़े रैसलर्स को परास्त किया है,पर कुछ रैसलर्स ऐसे भी थे, जो कर्ट एंगल के एंगल लॉक से बच निकले। पर एक समय ऐसा भी आया, कि कर्ट एंगल का अपना मूव खुद उन्हीं पर भारी पड़ गया।

सितम्बर 2003 को कर्ट एंगल और ब्रॉक लैसनर के बीच आयरन मैच चल रहा था, इस मैच के दौरान काफी ड्रामा हुआ, कर्ट एंगल को चेयर से पीटने के कारण ब्रॉक लैसनर पहला फॉल डिसक्वॉलिफिकेशन के कारण हार गए। पहले फॉल में हारने के बाद ब्रॉक लैसनर गुस्से से तिलमिलाए हुए थे, उन्होंने रिंग में पड़े कर्ट एंगल को उन्ही के मूव एंगल लॉक में जकड़ लिया। ब्रॉक ने कर्ट एंगल को उन्ही के मूव में इतनी मजबूती से जकड़ रखा था की कर्ट एंगल को अपने ही मूव पर टैप आउट करना पड़ा।

#द अंडरटेकर

The Undertaker Spears Edge

एज WWE के लोकप्रिय रैसलर्स में से एक है, हालांकि चोट के कारण उनका करियर काफी जल्दी समाप्त हो गया। वह रिंग में काफी शानदार थे, बड़े मैचों में उनकी परफॉरमेंस और भी गजब की होती थी। हैल इन ए सेल में एज और अंडरटेकर के बीच लड़े गए मैच को कौन भूल सकता है। ये मैच काफी शानदार था, एज और अंडरटेकर ने इस मैच को हिंसक बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। यहां तक कि एज ने इस मैच के दौरान खुद को अंडरटेकर के हाथो कई टेबल पर फिकवाया था, तांकि ये मैच देखने में ज्यादा हिंसक लगे।

इस मैच में एज ने अंडरटेकर को स्पीयर मारकर केज की दीवार तोड़ दी थी। पर इस मैच में इससे भी ज्यादा कोई यादगार चीज़ थी, तो वो जब अंडरटेकर ने एज के स्पीयर को उन्ही पर इस्तेमाल कर दिया। एज ने अंडरटेकर को इस मैच के दौरान कई बार स्पीयर मारा था, अंडरटेकर ने अंत में एज के स्पीयर को उन्हीं के खिलाफ इस्तेमाल किया, और आखिरकार इस मैच को अपने नाम किया।