Create
Notifications

WWE SummerSlam 2014 हाइलाइट्स: ब्रॉक लैसनर ने कराई थी जॉन सीना को सुपलेक्स सिटी की सैर, रोमन रेंस की जबरदस्त जीत

WWE SummerSlam 2014 की हाइलाइट्स
WWE SummerSlam 2014 की हाइलाइट्स
Neeraj sharma
visit

WWE समरस्लैम (SummerSlam) पिछले करीब साढ़े तीन दशकों से हर साल फैंस का मनोरंजन करता आ रहा है। इस समय WWE यूनिवर्स SummerSlam के 34वें संस्करण का इंतज़ार कर रहा है, जिसमें रोमन रेंस (Roman Reigns) से लेकर जॉन सीना (John Cena) और गोल्डबर्ग (Goldberg) जैसे दिग्गज सुपरस्टार्स परफॉर्म करते हुए नजर आएंगे।

शो में कंपनी के कई बड़े टाइटल्स डिफेंड किए जाएंगे और इस बार ये इवेंट इसलिए भी खास होगा क्योंकि खुद विंस मैकमैहन (Vince Mcmahon) इसे रेसलमेनिया (WrestleMania) जितने बड़े इवेंट के रूप में दिखाना चाहते हैं। लेकिन इससे पहले भी SummerSlam के कई शो ऐतिहासिक बन चुके हैं।

इन्हीं में से एक SummerSlam 2014 रहा, जिसे ब्रॉक लैसनर (Brock Lesnar) की जॉन सीना के खिलाफ एकतरफा जीत के लिए भी याद किया जाता है। इसके अलावा शो में रॉब वैन डैम (RVD), स्टैफनी मैकमैहन (Stephanie Mcmahon) और रैंडी ऑर्टन (Randy Orton) ने भी मैच लड़े थे। तो आइए डालते हैं नजर SummerSlam 2014 की हाइलाइट्स पर।

#WWE SummerSlam 2014 का प्री शो

youtube-cover

WrestleMania 30 के बाद सिजेरो की दुश्मनी रॉब वैन डैम से शुरू हुई। WWE आईसी टाइटल शॉट पाने के लिए हुए एक टूर्नामेंट में RVD ने सिजेरो को एलिमिनेट किया था, जिसके बाद उनकी दुश्मनी SummerSlam तक भी चलती रही। SummerSlam 2014 के किकऑफ शो में RVD ने स्विस सुपरस्टार को जबरदस्त अंदाज में फाइव-स्टार फ्रॉग स्प्लैश लगाकर हराया था।

विजेता: RVD

#मेन कार्ड के पहले मैच में हुआ WWE आईसी टाइटल चेंज

youtube-cover

SummerSlam 2014 के मेन कार्ड की शुरुआत द मिज़ और डॉल्फ जिगलर के बीच WWE आईसी चैंपियनशिप मैच से हुई, जिसमें मिज़ को अपने टाइटल को डिफेंड करना था। मैच में शुरू से लेकर अंत तक तगड़ा एक्शन और कई मौकों पर बहुत करीबी किकआउट्स भी देखने को मिले। लेकिन अंत में जिगलर ने पूरी ताकत के साथ जिग-जैग लगाकर आईसी चैंपियनशिप अपने नाम करने में सफलता पाई थी।

विजेता: डॉल्फ जिगलर

#पेज vs एजे ली - WWE डीवाज़ चैंपियनशिप

youtube-cover

पेज साल 2014 के अप्रैल महीने में सबसे युवा WWE डीवाज़ चैंपियन बनी थीं, लेकिन कुछ ही समय बाद उन्हें टाइटल गंवाना पड़ा। लेकिन एजे ली के साथ उनकी दुश्मनी SummerSlam तक चली, जिन्हें SummerSlam 2014 में हराकर पेज अपने करियर में दूसरी बार डीवाज़ चैंपियन बनी थीं।

विजेता: पेज (नई WWE डीवाज़ चैंपियन बनीं)

#जैक स्वैगर vs रुसेव - फ्लैग मैच

WWE में समय-समय पर फ्लैग मैच होते रहे हैं। SummerSlam 2014 में रुसेव रूस का प्रतिनिधित्व कर रहे थे, वहीं जैक स्वैगर संयुक्त राज्य अमेरिका का। मैच में रुसेव विजयी रहे और उनकी जीत के बाद रूस का राष्ट्रगान भी बजाया गया था।

विजेता: रुसेव

#सैथ रॉलिंस vs डीन एंब्रोज - लंबरजैक मैच

सैथ रॉलिंस और डीन एंब्रोज ने रिंगसाइड पर मौजूद रहे सभी सुपरस्टार्स की पिटाई की और उनकी लड़ाई क्राउड के बीच भी चलती रही थी। केन के दखल के बाद सभी सुपरस्टार्स के बीच तगड़ी झड़प देखने को मिली, जिसका फायदा उठाकर रॉलिंस ने ब्रीफ़केस का इस्तेमाल कर जीत हासिल की थी।

विजेता: सैथ रॉलिंस

#क्रिस जैरिको vs ब्रे वायट

इस मैच में ल्यूक हार्पर और एरिक रोवन की एंट्री पर पाबंदी लगा दी गई थी। इसके बावजूद वायट 2 सिस्टर एबीगेल लगाने के बाद जैरिको को पिन के जरिए हराने में सफल रहे थे। वहीं 8 सितंबर के Raw एपिसोड में हुए वायट vs जैरिको स्टील केज मैच के बाद दोनों की फ्यूड खत्म हो गई थी, इसमें वायट विजयी रहे थे।

विजेता: ब्रे वायट

#स्टैफनी मैकमैहन vs ब्री बैला

youtube-cover

SummerSlam से पूर्व स्टैफनी मैकमैहन ने उस समय के WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन डेनियल ब्रायन को धमकी देते हुए कहा था कि अगर उन्होंने टाइटल नहीं छोड़ा तो वो उनकी पत्नी ब्री बैला को कंपनी से बर्खास्त कर देंगी। दोनों की स्टोरीलाइन SummerSlam 2014 तक जा खिंची, जिसमें स्टैफनी ने बैला पर जीत हासिल की थी।

विजेता: स्टैफनी मैकमैहन

#रोमन रेंस vs रैंडी ऑर्टन

youtube-cover

इस मैच में शुरू से लेकर अंत तक बहुत जबरदस्त एक्शन देखने को मिला। एक तरफ रेंस ने स्पीयर तो दूसरी ओर ऑर्टन ने RKO लगाकर जीत हासिल करने की कोशिश की, मगर दोनों में से कोई हार मानने को तैयार नहीं था। अंत में रेंस ने द वाइपर की पंट किक को काउंटर करने के बाद स्पीयर लगाकर जीत हासिल की थी।

विजेता: रोमन रेंस

#ब्रॉक लैसनर vs जॉन सीना - WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप

youtube-cover

इस मैच में जॉन सीना को ब्रॉक लैसनर के खिलाफ WWE वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल को डिफेंड करना था, जिसमें सीना असफल साबित हुए। इस मैच को द बीस्ट ने एकतरफा अंदाज में जीता था और इसे लैसनर द्वारा द चैंप पर लगाए गए 16 जर्मन सुपलेक्स के लिए भी जाना जाता है, जो लैसनर द्वारा किसी एक मैच में लगाए गए सबसे ज्यादा जर्मन सुपलेक्स भी हैं।

विजेता: ब्रॉक लैसनर

Edited by Neeraj sharma

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now