Create

WWE SummerSlam: 5 कारणों से पीपीवी को सालों तक याद किया जाएगा

WWE SummerSlam 2021 कई कारणों की वजह से काफी खास रहा
WWE SummerSlam 2021 कई कारणों की वजह से काफी खास रहा

WWE समरस्लैम (SummerSlam) कंपनी के लिए लिए रेसलमेनिया (WrestleMania) के बाद दूसरा सबसे बड़ा पीपीवी है और इसे नाम भी ऐसा ही कुछ दिया भी दिया जाता है 'Biggest Party Of the Summer'। दुनिया भर के फैंस की नजर इस पीपीवी पर थी और यह कहना गलत नहीं होगा कि WWE ने भी फैंस को बिल्कुल भी निराश नहीं किया।

इस साल WWE ने SummerSlam के लिए 10 मैचों को बुक किया और एक मैच प्री-शो में भी देखने को मिला। 7 मैच इसमें से चैंपियनशिप के लिए थे और इसी वजह से इन मैचों का महत्वता भी काफी ज्यादा रही।

SummerSlam में इस साल कई नए चैंपियंस देखने को मिले, तो साथ ही में ऐसे कई सरफ्राइज भी थे जिसकी उम्मीद किसी ने भी नहीं की थी और ऐसे पलों ने पीपीवी का रोमांच काफी ज्यादा बढ़ा दिया। निश्चित ही यह कहना गलत नहीं होगा कि SummerSlam पीपीवी को सालों तक याद रखा जाएगा।

आइए नजर डालते हैं कि क्यों WWE SummerSlam को सालों तक याद किया जाएगा:

#) WWE SummerSlam में ऐज और सैथ रॉलिंस ने दिया यादगार मुकाबला

ऐज और सैथ रॉलिंस की राइवलरी को WWE ने काफी अच्छे से बुक किया था और इसकी शुरुआत पिछले महीने Money in the Bank में ही हो गई थी। इसके बाद दोनों सुपरस्टार्स के बीच जबरदस्त ब्रॉल भी देखने को मिला। SummerSlam के लिए जब दोनों सुपरस्टार्स के बीच मैच का ऐलान हुआ, तो सभी ने इस मुकाबले से काफी उम्मीद की थी।

यह दोनों ही सुपरस्टार्स फैंस की उम्मीदों पर पूरी तरह खरे उतरे और उन्होंने SummerSlam 2021 का सबसे यादगार मैच भी दिया। इस मैच में सबकुछ देखने को मिला और सबसे खास बात यह थी कि जिस तरह उन्होंने एक दूसरे के मूव्स को काउंटर करते हुए अपने मूव्स लगाए, उसने इस मैच को खास बनाया।

ऐज ने पूरे मैच में सैथ रॉलिंस को सफलतापूर्वक स्टॉम्प हिट करने नहीं दिया। जो इनकी स्टोरीलाइन से वाकिफ हो, इनकी दुश्मनी की शुरुआत 2014 में एक स्टॉम्प से हुई थी। अंत में ऐज ने सैथ रॉलिंस को अपने सबमिशन मूव में जकड़कर टैपआउट कराया और इस यादगार मैच को जीता। निश्चित ही इन दोनों के बीच हुए मैच को भूल पाना बिल्कुल भी मुमकिन नहीं है।

#) WWE SummerSlam में बैकी लिंच की वापसी और उनका चैंपियन बनना

बैकी लिंच ने पिछले साल Money in the Bank पीपीवी के बाद WWE से अपनी प्रेग्नेंसी के कारण ब्रेक लिया था। इसके बाद से हर किसी को उनकी वापसी का बेसब्री से इंतजार था, लेकिन SummerSlam में फैंस की ख्वाइश आखिरकार पूरी हुई। दरअसल SmackDown विमेंस चैंपियनशिप के लिए साशा बैंक्स और बियांका ब्लेयर के बीच मैच होना था, लेकिन बैंक्स अंतिम समय में पीपीवी से बाहर हो गईं।

इसके बाद कार्मेला को साशा की जगह इस मैच में शामिल किया गया, लेकिन तभी बैकी लिंच का म्यूजिक बजा और उन्होंने रिंग में वापसी करते हुए फैंस को चौंका दिया। फैंस बैकी लिंच की वापसी से काफी ज्यादा खुश नजर आए और उन्होंने जबरदस्त समर्थन भी मिला।

इसके बाद बैकी लिंच ने पहले कार्मेला पर बुरी तरह अटैक करते हुए उन्हें कंटेंशन से ही बाहर कर दिया और फिर उन्होंने बियांका ब्लेयर को मैच के लिए चैलेंज कर दिया। मैच शुरू होते हुए बैकी लिंच ने मात्र कुछ ही सैकेंड में ब्लेयर को चित कर दिया और वो नई SmackDown विमेंस चैंपियन बन गईं। बैकी लिंच की वापसी काफी ज्यादा यादगार रही और जिस तरह वो चैंपियन बनीं इसी वजह से उनके इस खास पल को काफी सालों तक याद रखा जाएगा।

#) WWE SummerSlam में डेमियन प्रीस्ट का मेन रोस्टर में पहली बार चैंपियन बनना

आपको बता दें कि WWE SummerSlam में 7 चैंपियनशिप मुकाबले देखने को मिले और इसमें 4 मुकाबलों में नए चैंपियन भी देखने को मिले। डेमियन प्रीस्ट के करियर का सबसे यादगार पल उन्हें SummerSlam में मिला।

WWE मेन रोस्टर में डेब्यू के बाद से ही डेमियन प्रीस्ट ने काफी ज्यादा प्रभावित किया है। उनकी इनरिंग स्किल्स तो जबरदस्त है ही और साथ में वो माइक के साथ भी जबरदस्त काम करते हैं। इस साल WrestleMania में उन्होंने बैड बनी के साथ मिलकर द मिज और जॉन मॉरिसन को हराया था। अब उन्होंने SummerSlam में यूएस चैंपियनशिप के लिए शेमस को चैलेंज किया था।

डेमियन प्रीस्ट ने इस मौके को हाथ से नहीं जाने दिया और शेमस को शानदार तरीके से शिकस्त देते हुए यूएस चैंपियनशिप को अपने नाम किया। यह प्रीस्ट की मेन रोस्टर में पहली चैंपियनशिप जीत है और इसी वजह से उनके लिए यह पल काफी खास रहेगा। उन्हें फैंस से भी काफी समर्थन मिला, जिसने उनकी जीत को और यादगार बना दिया।

#) WWE SummerSlam में रोमन रेंस का क्लीन तरीके से जॉन सीना को शिकस्त देना

रोमन रेंस ने पिछले साल SummerSlam में वापसी की थी और इसके बाद Payback पीपीवी में यूनिवर्सल चैंपियनशिप को जीता था। रोमन रेंस ने SummerSlam से पहले तक अलग-अलग पीपीवी में कई सुपरस्टार्स को हराया हुआ है। हालांकि उनको लेकर फैंस की एक कंपलेन देखने को मिली कि वो अपने दम पर मैच नहीं जीतते हैं और उन्हें मदद की जरूरत होती है।

इस साल SummerSlam में जॉन सीना और रोमन रेंस का मुकाबला हुआ। इस मैच में सीना ने रोमन रेंस पर कई आरोप लगाए और उनकी जमकर बेइज्जती भी की। इस बीच रोमन रेंस ने ऐलान किया था कि अगर वो सीना से हार जाते हैं, तो वो WWE को हमेशा के लिए छोड़ देंगे।

इसी वजह से यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच को लेकर स्टेक काफी ज्यादा हाई थे। रोमन रेंस के ऊपर दबाव भी था और उनके सामने सीना जैसा अनुभवी रेसलर था। हालांकि रेंस ने अपनी क्लास दिखाई और एक जबरदस्त मुकाबले के बाद सीना को क्लीन तरीके से स्पीयर देकर चित और अपनी चैंपियनशिप को सफलतापूर्वक रिटेन किया।

वैसे तो रोमन रेंस ने अपने करियर में काफी कुछ हासिल किया है, लेकिन जॉन सीना के खिलाफ एक बार फिर मिली क्लीन जीत से उनका कद काफी ज्यादा बढ़ गया है और फैंस उनकी इस जीत को सालों तक याद रखेंगे।

#) WWE SummerSlam में आखिरकार हुई ब्रॉक लैसनर की वापसी

ब्रॉक लैसनर पिछले साल WrestleMania के बाद से ही WWE में नजर नहीं आए और फैंस ने उन्हें काफी ज्यादा मिस किया। पिछले काफी समय से उनकी वापसी को लेकर काफी अफवाह सामने आई, लेकिन लैसनर ने SummerSlam में एंट्री करते हुए सभी को अफवाहों पर विराम लगा दिया और फैंस को खुश होने का जबरदस्त मौका दिया।

रोमन रेंस के जॉन सीना को हराने के बाद ब्रॉक लैसनर ने नए लुक के साथ एंट्री की। वो पोनीटेल और बीयर्ड के साथ नजर आए। उन्होंने रोमन रेंस को कंफ्रंट भी किया, जिसे फैंस ने काफी ज्यादा पसंद भी किया। इस बीच पॉल हेमन का फेस भी देखने लायक था, क्योंकि उन्होंने उम्मीद नहीं थी कि लैसनर इस तरह वापसी करेंगे।

ब्रॉक लैसनर आए तो लड़ने के मूड से ही थे, लेकिन रोमन रेंस ने पीछे हटना की सही समझा। हालांकि लैसनर ने पूरी तरह से लाइमलाइट को अपनी तरफ किया और एक बार फिर जबरदस्त वापसी करते हुए सभी को हैरान कर दिया। मौजूदा समय को देखते हुए यह वापसी के मायने काफी ज्यादा है और इसी वजह से फैंस इसे हमेशा याद रखेंगे।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment