Create

WWE Survivor Series में हुई 5 यादगार चीज़ें जिन्हें फैंस कभी नहीं भूल सकते

WWE Survivor Series के सबसे यादगार लम्हों के बारे में जानिए
WWE Survivor Series के सबसे यादगार लम्हों के बारे में जानिए

WWE के ऐसे कई इवेंट्स हैं जो पिछले कई दशकों से हर साल लोगों का मनोरंजन करते आ रहे हैं। इन्हीं में से एक सर्वाइवर सीरीज (Survivor Series) पीपीवी भी है, जिसकी शुरुआत साल 1987 में हुई थी। इस समय WWE इसके 35वें संस्करण की तैयारियों में व्यस्त है।

द अंडरटेकर, हल्क होगन और शॉन माइकल्स जैसे दिग्गज सुपरस्टार्स ने इस पीपीवी को आगे बढ़ाने में बहुत अहम योगदान दिया है। पहले इस पीपीवी को 4-ऑन-4 या 5-ऑन-5 Survivor Series एलिमिनेशन मैचों के लिए पहचाना जाता था, मगर अब लोग इसे WWE की दोनों ब्रांड्स के चैंपियन vs चैंपियन मैचों के लिए पहचानते हैं।

चूंकि पिछले 30 साल से भी ज्यादा समय से ये इवेंट आयोजित होता आ रहा है, इसलिए इसमें कुछ यादगार और ऐतिहासिक चीज़ें भी जरूर देखने को मिली होंगी। इसलिए इस आर्टिकल में आइए जानते हैं WWE Survivor Series में हुईं 5 सबसे यादगार चीज़ों के बारे में, जिन्हें फैंस कभी नहीं भुला पाएंगे।

WWE से द अंडरटेकर की रिटायरमेंट

youtube-cover

द अंडरटेकर ने Survivor Series 1990 में अपना WWE डेब्यू किया था। उनके डेब्यू को कुछ खास रिस्पॉन्स नहीं मिला क्योंकि उस समय उन्हें बहुत कम लोग जानते थे। उस समय ऐसा किसी ने नहीं सोचा होगा कि अंडरटेकर आगे चलकर प्रो रेसलिंग इतिहास के सबसे आइकॉनिक सुपरस्टार्स में से एक बनने वाले हैं।

अपने करियर में उन्होंने ढेरों ऐतिहासिक उपलब्धियां हासिल कीं और अपने डेब्यू के ठीक 30 साल बाद उन्होंने Survivor Series में अपनी रिटायरमेंट की घोषणा की थी। असल में इससे कुछ महीने पहले WWE ने 'Undertaker: The Last Ride' डॉक्यूमेंट्री रिलीज़ की थी, उसी डॉक्यूमेंट्री में उन्होंने रिटायर होने की बात कही थी।

आखिरकार Survivor Series 2020 में अंडरटेकर का फेयरवेल सैगमेंट हुआ। जिसमें JBL, मिक फोली, ट्रिपल एच, केन और बुकर टी जैसे लैजेंड रेसलर्स शामिल हुए। फैंस ने भी थैंक्यू टेकर! थैंक्यू टेकर! के चैंट करते हुए द डैड मैन के रिटायरमेंट सैगमेंट को यादगार बना दिया था।

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ने ट्रिपल एच की कार को पलटाया

youtube-cover

साल 2000 में Survivor Series के समय ट्रिपल एच और स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन के बीच जबरदस्त फ्यूड चल रही थी। Survivor Series पीपीवी में उनके बीच नो DQ मैच को बुक किया गया, जिसमें शुरू से लेकर अंत तक बहुत तगड़ा एक्शन देखने को मिला।

दोनों की लड़ाई बैकस्टेज से लेकर कार पार्किंग एरिया में भी चलती रही। इस बीच ट्रिपल एच कार में बैठ कर भागने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन ऑस्टिन ने एक फोर्कलिफ्ट में ट्रिपल एच की कार कोई कई फुट की ऊंचाई पर ले जाकर नीचे गिरा दिया था। इस सैगमेंट की सबसे खतरनाक बात यह रही कि कार गिरते वक्त ट्रिपल एच उसमें मौजूद थे।

द शील्ड का डेब्यू

youtube-cover

Survivor Series 2012 के मेन इवेंट में सीएम पंक, जॉन सीना और राइबैक के बीच WWE चैंपियनशिप मैच लड़ा जा रहा था। इस मैच में द शील्ड (रोमन रेंस, सैथ रॉलिंस और डीन एंब्रोज) ने राइबैक पर अटैक किया और पंक को सीना को पिन करने में भी मदद की।

ये डेब्यू सैगमेंट इसलिए आइकॉनिक रहा क्योंकि इसी ग्रुप में के जरिए WWE को 3 फ्यूचर चैंपियन मिले। हालांकि एंब्रोज अब कंपनी छोड़ चुके हैं, लेकिन द शील्ड अपने आप में आइकॉनिक टीम भी रही क्योंकि इसके तीनों मेंबर्स आगे चलकर WWE चैंपियन बने। इस तरह की उपलब्धि बहुत कम टीमों को प्राप्त हो सकी है।

2002 में सबसे पहला एलिमिनेशन चैंबर मैच हुआ

On this day in pro wrestling history, Survivor Series 2002 where Shawn Michaels wins the World Title in a elimination chamber. https://t.co/OijQ7idG4T

WWE में आज Elimination Chamber मैचों को एक अलग दर्जा हासिल है क्योंकि इनमें हर साल हार्डकोर रेसलिंग की सभी सीमाएं पार होती देखी जाती हैं। शायद आप नहीं जानते होंगे कि WWE इतिहास का सबसे पहला Elimination Chamber मैच Survivor Series 2002 में लड़ा गया था।

पीपीवी के मेन इवेंट में ट्रिपल एच को शॉन माइकल्स, क्रिस जैरिको, केन, बुकर टी और रॉब वैन डैम के खिलाफ अपनी WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप को डिफेंड करना था। एक-एक कर सभी सुपरस्टार्स एलिमिनेट होते गए, लेकिन अभी ट्रिपल एच और माइकल्स के बीच खूनी संघर्ष देखा जाना बाकी था। आधे घंटे से भी अधिक समय तक चले इस मैच में माइकल्स जीत दर्ज कर नए चैंपियन बने थे।

ब्रॉक लैसनर की 86 सेकंड में हार

youtube-cover

इस बात से सभी वाकिफ होंगे कि 2004 में WWE छोड़ने से पहले गोल्डबर्ग ने अपना आखिरी मैच WrestleMania 20 में ब्रॉक लैसनर के खिलाफ लड़ा। उसके करीब 12 साल बाद यानी 2016 में गोल्डबर्ग ने WWE में रिटर्न किया और अपने करियर को उसी बिंदु से आगे बढ़ाया, जहां 2004 में उन्होंने उसे छोड़ा था।

Survivor Series 2016 में उनका मैच लैसनर से हुआ। लोगों को उम्मीद थी कि इसमें बहुत जबरदस्त एक्शन देखने को मिलने वाला है। मगर किसी ने नहीं सोचा होगा कि ये मुकाबला 2 मिनट भी नहीं चल पाएगा। गोल्डबर्ग ने केवल 2 स्पीयर और उसके बाद एक जैकहैमर लगाकर मैच को समाप्त किया। फैंस भी इसे देख चौंक उठे थे क्योंकि अभी तक उन्होंने लैसनर की एकतरफा हार कभी नहीं देखी थी।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment