Create

WWE Survivor Series में होने वाले एलिमिनेशन मैच के सभी नियम और मैच जीतने के तरीकों की जानकारी

WWE Survivor Series में इस साल दो एलिमिनेशन मैच होने वाले हैं
WWE Survivor Series में इस साल दो एलिमिनेशन मैच होने वाले हैं
reaction-emoji
मयंक मेहता

WWE का अगला बड़ा पीपीवी सर्वाइवर सीरीज (Survivor Series) है, जोकि इस साल 21 नवंबर (भारत में 22 नवंबर) को लाइव आने वाला है। Survivor Series WWE के टॉप 4 पीपीवी में से एक हैं और इसी वजह से सभी की नजर पूरी तरह इस पीपीवी पर रहती है। WWE ने भी इस पीपीवी के लिए अभी तक अच्छी बुकिंग की है।

जब भी Survivor Series की बात आती है, तो फैंस के दिमाग में सबसे पहले एलिमिनेशन मैच ही आता है, जिसके काफी पसंद किया जाता है। Survivor Series की शुरुआत ही एलिमिनेशन मैच के तौर पर हुई थी और 1998 में हुए इस पीपीवी को अगर छोड़ दिया जाए, तो हर साल इस पे-पर-व्यू में एलिमिनेशन टैग टीम मैच देखने को मिले हैं।

इस साल भी Raw और SmackDown के ब्रांड के बीच दो 5 ऑन 5 एलिमिनेशन मैच देखने को मिलने वाले हैं। इस साल फैंस मैच के लिए इसलिए भी काफी उत्साहित है। Survivor Series में इस साल कई जबरदस्त सुपरस्टार्स शामिल हैं। एक तरफ टीम Raw की तरफ से सैथ रॉलिंस, बॉबी लैश्ले, रे मिस्टीरियो, फिन बैलर और केविन ओवेंस शामिल हैं, तो SmackDown की मेंस टीम में जैफ हार्डी, हैप्पी कॉर्बिन, ड्रू मैकइंटायर, किंग वुड्स शामिल हैं।

Raw की विमेंस टीम में रिया रिप्ली, क्वीन वेगा, बियांका ब्लेयर, कार्मेला और लिव मॉर्गन, तो टीम SmackDown में शायना बैज़लर, साशा बैंक्स, नटालिया, शॉट्जी शामिल हैं। ब्लू ब्रांड की मेंस और विमेंस टीम में एक-एक सुपरस्टार की जगह खाली है।

फैंस के दिमाग में यह बात चल रही होगी कि इस मैच के नियम क्या है और किस तरह से टीमें इस मैच को अपने नाम कर सकती है? तो हम फैंस को बताते हैं कि Survivor Series में होने वाले एलिमिनेशन मैच के नियम कैसे होते है और किस प्रकार से इसमें टीम जीत अपने नाम कर सकती है। जब तक इस मैच में शामिल दोनों टीमों से कोई भी एक टीम के सारे मेंबर्स एलिमिनेट नहीं हो जाते, तबतक मैच खत्म नहीं होता।

आइए नजर डालते हैं कि WWE Survivor Series एलिमिनेशन मैच में सुपरस्टार्स किन तरीकों से एलिमिनेट हो सकते हैं:

-पिनफॉल

-सबमिशन

-काउंटआउट

-डिसक्वालिफिकिशेन

सुपरस्टार को एलिमिनेट होने के बाद वापस लॉकर रूम में ही जाना होता है। मैच को बैलेंस में रखने के लिए एक बारी में एक ही सुपरस्टार एलिमिनेट हो सकता है। अंत में जो इस मुकाबले में सर्वाइव कर लेता उसकी टीम को विजयी घोषित किया जाता है।


Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...