WWE में The Undertaker के करियर की 4 सबसे यादगार घटनाएं

WWE में द अंडरटेकर के करियर की सबसे यादगार घटनाएं
WWE में द अंडरटेकर के करियर की सबसे यादगार घटनाएं

WWE का इतिहास बहुत पुराना रहा है जो पिछले कई दशकों से प्रो रेसलिंग फैंस का मनोरंजन करता आ रहा है। इसमें हल्क होगन (Hulk Hogan), ब्रूनो सम्मार्टिनो (Bruno Sammartino), रिक फ्लेयर और ब्रेट हार्ट (Bret Hart) जैसे महान रेसलर्स काम कर चुके हैं।

इन्हीं में से एक नाम द अंडरटेकर का भी रहा, जिन्होंने इस प्रमोशन में अपना डेब्यू 1990 सर्वाइवर सीरीज (Survivor Series) में किया था। हालांकि 2020 Survivor Series में वो रिटायर हो चुके हैं, लेकिन अपने 30 साल लंबे WWE करियर में उन्होंने ढेरों उपलब्धियां अपने नाम कीं।

हाल में उन्हें इस साल WWE हॉल ऑफ फेम में शामिल किए जाने की पुष्टि की गई है, यानी अंडरटेकर के महान करियर से एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ने वाली है। उनके ऐतिहासिक करियर को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम अंडरटेकर के करियर की 4 सबसे यादगार घटनाओं के बारे में आपको बताएंगे।

#)WWE WrestleMania 30 में ऐतिहासिक स्ट्रीक का अंत हुआ

द अंडरटेकर ने अपना पहला WrestleMania मैच साल 1991 में जीता था। उसके बाद वो नियमित रूप से साल के सबसे बड़े शो का हिस्सा बनते रहे और धीरे-धीरे ये स्ट्रीक सभी के लिए आकर्षण का केंद्र बनती जा रही थी। WrestleMania 29 में सीएम पंक के साथ जीत के बाद उनकी स्ट्रीक 21 मैचों की हो चुकी थी।

उससे अगले साल यानी WrestleMania 30 में उनकी भिड़ंत ब्रॉक लैसनर से हुई। उससे पहले भी द डैड मैन और द बीस्ट कई बार आमने-सामने आ चुके थे, लेकिन ये भिड़ंत इसलिए खास रही क्योंकि वो WrestleMania रिंग में पहली बार एक-दूसरे से भिड़ रहे थे।

इस मैच में उनके बीच 25 मिनट से भी ज्यादा समय तक कड़ा संघर्ष देखने को मिला, लेकिन जैसे ही लैसनर ने अंडरटेकर को पिन किया और उसके बाद 3 काउंट पूरे होते ही पूरा प्रो रेसलिंग यूनिवर्स चौंक उठा। आपको याद दिला दें कि इससे पहले 2011 में अंडरटेकर की स्ट्रीक को तोड़ने से लैसनर इनकार कर चुके थे और उनके अलावा कई दिग्गजों ने इस स्ट्रीक को तोड़ने से इनकार कर दिया था, मगर WrestleMania 30 में जाकर आखिरकार इसे अंतिम रूप मिला।

#)WrestleMania इतिहास का सबसे यादगार और भावुक पल

द अंडरटेकर WWE में ना केवल ट्रिपल एच बल्कि शॉन माइकल्स के भी सबसे बड़े दुश्मनों में से एक रहे हैं। WrestleMania 27 में अंडरटेकर को ट्रिपल एच पर जीत मिल चुकी थी, लेकिन उससे अगले साल एक बार उनके मैच को बुक किया गया, लेकिन इस बार शॉन माइकल्स मैच में स्पेशल गेस्ट रेफरी की भूमिका निभा रहे थे।

इस मुकाबले को 'End of an Era' की संज्ञा दी गई और दोनों दिग्गज सुपरस्टार्स के बीच रिंग में 30 घंटे से भी ज्यादा समय तक जबरदस्त एक्शन देखने को मिला। मैच में द डैड मैन को जीत मिली, लेकिन उसके बाद जो हुआ वो WrestleMania इतिहास के सबसे भावुक पलों में से एक बन गया। अंडरटेकर, ट्रिपल एच और शॉन माइकल्स ने एकसाथ बैकस्टेज लौटने के दौरान एक-दूसरे को गले लगाया था।

#)King of the Ring 1998 में मैनकाइंड के साथ मैच

youtube-cover

WWE King of the Ring 1998 में अंडरटेकर और मैनकाइंड की दुश्मनी को अंतिम रूप दिया जाने वाला था, जहां दोनों के बीच Hell in a Cell मैच लड़ा गया। अंडरटेकर प्रो रेसलिंग इतिहास के सबसे महान इन-रिंग परफॉर्मर्स में से एक, वहीं दूसरी ओर हार्डकोर रेसलिंग लैजेंड मैनकाइंड थे।

दोनों के बीच रिंग में 17 मिनट से भी ज्यादा समय तक कड़ी टक्कर देखने को मिली। ये वही मैच रहा जब द डैड मैन ने मैनकाइंड को सैल के ऊपर से चोकस्लैम लगाया था। मैच के बाद कहा गया कि मैनकाइंड को इस मैच में कई गंभीर चोट आई थीं, इसके बावजूद वो मुस्कुराते हुए बैकस्टेज लौटे थे।

#)WrestleMania 26 में शॉन माइकल्स को रिटायर किया

youtube-cover

आपको याद दिला दें कि WrestleMania 25 में द अंडरटेकर ने शॉन माइकल्स पर यादगार जीत दर्ज की थी। उससे अगले साल माइकल्स ने रिमैच का ऑफर दिया, जिसे अंडरटेकर ने स्वीकार भी किया, लेकिन इस मैच में एक तरफ अंडरटेकर की स्ट्रीक तो दूसरी ओर माइकल्स का करियर दांव पर लगा था।

WrestleMania 26 का वो मैच 20 मिनट से भी ज्यादा समय तक चला, जिसमें दोनों ओर से कई फिनिशिंग मूव्स का इस्तेमाल हुआ लेकिन कोई हार मानने को तैयार नहीं था। अंत में अंडरटेकर ने लगातार 3 टूम्बस्टोन पाइलड्राइवर लगाने के बाद अपनी जीत सुनिश्चित की और माइकल्स को रिटायर होने पर मजबूर किया।