WWE इतिहास में हुई 5 सबसे यादगार वापसी जिसकी किसी ने भी कल्पना नहीं की थी 

ऐज ने Royal Rumble 2020 के जरिए WWE में शानदार वापसी की थी
ऐज ने Royal Rumble 2020 के जरिए WWE में शानदार वापसी की थी

WWE के रोस्टर में दुनिया भर के बेहतरीन सुपरस्टार्स मौजूद हैं, इसके बावजूद WWE समय-समय पर अपने पार्ट टाइम सुपरस्टार्स की रिंग में वापसी कराती रहती है और इसका सबसे ताजा उदाहरण इस हफ्ते RAW में देखने को मिला जहां गोल्डबर्ग (Goldberg) ने लंबे समय बाद वापसी करते हुए वर्तमान WWE चैंपियन ड्रू मैकइंटायर (Drew Mcintyre) को चुनौती दी थी। अब 2021 रॉयल रंबल (Royal Rumble) पीपीवी में ये दोनों सुपरस्टार्स WWE चैंपियनशिप मैच में उतरने वाले हैं और यह देखना रोचक होगा कि इस मैच में मैकइंटायर, गोल्डबर्ग के खिलाफ अपना टाइटल डिफेंड कर पाते हैं या नहीं।

ये भी पढ़ें: 5 तरीके जिनसे WWE ब्रे वायट की वापसी करा सकती हैं

अतीत में WWE में कई ऐसे पल देखने को मिले थे जहां सुपरस्टार्स ने लंबे समय बाद वापसी करते हुए फैंस को हैरान कर दिया था। इस आर्टिकल में हम WWE इतिहास में हुए 5 सबसे महानतम वापसी के बारे में जिक्र करने वाले हैं।

5- WWE लैजेंड द अंडरटेकर

द अंडरटेकर
द अंडरटेकर

रेसलमेनिया 33 में द अंडरटेकर ने रोमन रेंस के खिलाफ मैच हारने के बाद अपना इन-रिंग गियर रिंग में छोड़कर चले गए थे जिसके बाद फैंस को लगा कि टेकर ने WWE से रिटायरमेंट ले लिया है और इसके थोड़े ही देर बाद सोशल मीडिया पर थैंक्यू यू टेकर ट्रेंड करने लगा। हालांकि, इसके बाद जॉन सीना रोड टू रेसलमेनिया 34 के दौरान टेकर को ललकारते रहे लेकिन डैडमैन कहीं भी नजर नहीं आए।

ये भी पढ़ें: 5 चीजें जो गोल्डबर्ग अपने WWE करियर में हासिल नही कर पाए हैं

सीना ने रेसलमेनिया 34 में भी अंडरटेकर को चैलेंज किया लेकिन उनके बजाए इलायस ने एरीना में एंट्री की। इससे सीना काफी गुस्सा हो गए और वह इलायस को धाराशाई करके वहां से जाने लगे तभी रिंग में डैडमैन के इन-रिंग गियर दिखाई दिए। जल्द ही, डैडमैन का एंट्रेस म्यूजिक बजा और उन्होंने रिंग में एंट्री करके सीना के साथ मैच की शुरुआत की। हालांकि, यह मैच ज्यादा लंबा नहीं हुआ और डैडमैन आसानी से इस मैच में सीना को हराने में कामयाब रहे।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

4- WWE सुपरस्टार जॉन सीना (2008)

जॉन सीना
जॉन सीना

करीब 380 दिनों तक WWE चैंपियन बने रहने के बाद जॉन सीना को अक्टूबर 2007 में इंजरी की वजह से अपना टाइटल छोड़ना पड़ा था। उस वक्त के रिपोर्ट्स में यह बात सामने आई थी कि सीना की चोट को ठीक होने में 6 महीने से ज्यादा समय लगेगा इसलिए किसी ने भी उनके 2008 Royal Rumble मैच में वापसी के बारे में सपने में भी नहीं सोचा था। हालांकि, उन्होंने न केवल रॉयल रंबल मैच में वापसी करते हुए फैंस को चौंकाया बल्कि वह इस मैच के विजेता भी बने।

3- बतिस्ता

बतिस्ता
बतिस्ता

बतिस्ता ने WWE के साथ मतभेद होने के बाद साल 2010 में कंपनी छोड़ने का फैसला किया था। इसके बाद साल 2014 में बतिस्ता की एक बार फिर वापसी देखने को मिली। आपको बता दें, उन्होंने बेबीफेस के रूप में वापसी की थी और जल्द ही घोषणा हुई कि बतिस्ता 2014 रॉयल रंबल मैच का हिस्सा होंगे। हालांकि, रॉयल रंबल मैच में एंट्री करते वक्त बतिस्ता को फैंस से काफी चीयर मिला लेकिन जब वह यह मैच जीतने में कामयाब रहे तो फैंस ने उन्हें काफी बू किया।

रेसलमेनिया 30 में चैंपियन बनने में नाकाम रहने के बाद बतिस्ता ने एवोल्यूशन ज्वाइन करके शील्ड के साथ फ्यूड की शुरुआत की और उन्होंने एक बार फिर WWE छोड़ दी। इसके बाद बतिस्ता की एक बार फिर वापसी देखने को मिली और उन्होंने रेसलमेनिया 35 में ट्रिपल एच के खिलाफ मैच लड़ने के बाद रिटायरमेंट लेने का फैसला किया।

2- ब्रॉक लैसनर ने 2012 में WWE में वापसी की

ब्रॉक लैसनर
ब्रॉक लैसनर

ब्रॉक लैसनर ने रेसलमेनिया 20 में गोल्डबर्ग के खिलाफ खराब मैच के बाद WWE छोड़ने का फैसला किया था। इसके बाद लैसनर ने NJPW में रेसलिंग की और साल 2007 में वह UFC में चले गए जहां उन्हें काफी सफलता मिली। WWE छोड़ने के 8 साल बाद यानि साल 2012 में लैसनर ने RAW के एपिसोड के दौरान एक बार फिर कंपनी में वापसी की जहां उन्होंने जॉन सीना को F5 देते हुए धाराशाई कर दिया था।

साल 2012 में वापसी के बाद से ही लैसनर कई यादगार फ्यूड्स का हिस्सा रहे हैं और द अंडरटेकर के रेसलमेनिया स्ट्रीक को उन्होंने ही तोड़ा था।

1- WWE सुपरस्टार ऐज

ऐज
ऐज

ऐज ने अप्रैल 2011 में लगातार कई नैक इंजरी के बाद मजबूरी में संन्यास लेने का फैसला किया था। इसके बाद भी ऐज WWE में कई सैगमेंट का हिस्सा बने लेकिन वह कभी भी एक्शन में नही नजर आए। इसके बाद जब ऐज ने SummerSlam 2019 में वापसी करते हुए इलायस को स्पीयर दिया तो ऐसा लगा कि ऐज की वापसी होने वाली है।

हालांकि, जब ऐज ने लंबे समय बाद भी रिंग में वापसी नही की तो ऐसा लगा कि समरस्लैम में ऐज ने केवल एक ही सैगमेंट के लिए एक्शन में वापसी की। आखिरकार, Royal Rumble 2020 मैच के दौरान ऐज ने 21वें नंबर पर वापसी करते हुए सभी को चौंका दिया था।