Create
Notifications

WWE WrestleMania के इतिहास में हुए 6 आइकॉनिक पल जिन्हें फैंस भूल चुके हैं 

डेनियल ब्रायन और शॉन माइकल्स
डेनियल ब्रायन और शॉन माइकल्स
reaction-emoji
Subham Pal

WWE के साल के सबसे बड़े शो रेसलमेनिया (WrestleMania) के होने में अब एक हफ्ते से भी कम समय रह गए हैं। WWE का सबसे बड़ा शो होने की वजह से WrestleMania के इतिहास में कुछ आइकॉनिक पल देखने को मिल चुके हैं। आपको बता दें, शोज ऑफ शोज का सबसे पहले 31 मार्च 1985 को मैडिसन स्क्वायर गार्डन में आयोजन किया गया था।

ये भी पढ़ें: 5 मौके जब जॉन सीना WWE चैंपियन बनने से चूक गए थे

कंपनी इस साल 10 अप्रैल को WrestleMania की 37वीं वर्षगांठ बनाने जा रही है। इस आर्टिकल में हम शोज ऑफ शोज के 36 साल के इतिहास में हुए 6 महानतम पलों का जिक्र करने जा रहे हैं।

6- रिक फ्लेयर ने WWE लैजेंड रिक फ्लेयर को रिटायर करने के लिए माफी मांगी (WrestleMania 24)

शॉन माइकल्स
शॉन माइकल्स

2008 में विंस मैकमैहन ने ऐलान कर दिया था कि रिक फ्लेयर कोई भी मैच हारते हैं तो उन्हें रिटायर कर दिया जाएगा। इसके बाद रिक ने लगातार कई मैच जीतते हुए WrestleMania 24 में एंट्री की और उन्होंने दावा किया कि वह कभी रिटायर नही होंगे।

ये भी पढ़ें: WWE Rumor Roundup: सैथ रॉलिंस ने साथी सुपरस्टार की बेइज्जती की, 41 वर्षीय सुपरस्टार ने लिया रिटायमेंट

हालांकि, इस पीपीवी में शॉन माइकल्स ने रिक को सुपरकिक देकर मैच हराते हुए उनके 30 साल के लैजेंडरी करियर का अंत कर दिया था। रिक को रिटायर करने के लिए शॉन ने उनसे माफी भी मांगी थी और रिटायर होने के बाद रिक आंसू नहीं रोक पाए थे। यही नहीं, एरीना में मौजूद फैंस भी भावुक हो गए थे।

5- स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ने अपने दुश्मन विंस मैकमैहन से हाथ मिलाया (WrestleMania 17)

स्टोन कोल्ड & विंस मैकमैहन
स्टोन कोल्ड & विंस मैकमैहन

WrestleMania 17 में स्टोन कोल्ड, द रॉक के खिलाफ WWE चैंपियनशिप मैच का हिस्सा थे और स्टोन कोल्ड ने दावा किया था कि वह रॉक से टाइटल जीतने के लिए कुछ भी करेंगे। इसके बाद जब रॉक, स्टोन कोल्ड को पिन करने वाले थे तो विंस मैकमैहन ने वहां आकर उन्हें ऐसा करने से रोक दिया था।

यह बात तो पक्की थी कि विंस, रॉक को हारते हुए देखना चाहते थे लेकिन किसी को भी यह अंदाजा नहीं था कि स्टोन कोल्ड, विंस के साथ मिले हुए हैं। यही कारण है कि जब विंस ने स्टोन को स्टील चेयर दिया तो सभी हैरान रह गए। इसके बाद चेयर से कई बार हमला करने के बाद स्टोन मैच जीतने में कामयाब रहे। मैच खत्म होने के बाद स्टोन कोल्ड ने विंस से हाथ मिलाया और इन दोनों दुश्मनों को एक साथ देखना यादगार पल बन गया।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

4- रैंडी सैवेज और मिस एलिजाबेथ का एक होना

रैंडी सैवेज & मिस एलिजाबेथ
रैंडी सैवेज & मिस एलिजाबेथ

रैंडी सैवेज और मिस एलिजाबेथ को WWE इतिहास के सबसे महानतम ऑन-स्क्रीन कपल्स में से एक माना जाता है। WrestleMania 5 के नजदीक आते-आते इन दोनों के बीच मनमुटाव हो गया था और शोज ऑफ शोज में हल्क होगन के हाथों टाइटल हारने के बाद रैंडी ने मिस एलिजाबेथ को छोड़कर सेंसेनल शैरी का हाथ थाम लिया।

इसके बाद रैंडी दो सालों तक एलिजाबेथ से दूरे रहे हैं लेकिन WrestleMania 7 में जब रैंडी ने करियर एंडिंग मैच में अल्टीमेट वॉरियर का सामना किया तो इस मैच के दौरान एलिजाबेथ ऑडियंस में मौजूद थी। इसके बाद वॉरियर ने मैच जीतकर रैंडी को रिटायर कर दिया और शैरी ने गुस्से में आकर रैंडी पर हमला कर दिया। जल्द ही, एलिजाबेथ उन्हें बचाने वहां आ गई और इसके बाद रैंडी & एलिजाबेथ का इमोशनल रीयूनियन देखने को मिला।

3- हल्क होगन ने आंद्रे द जायंट को बॉडीस्लैम दिया (WWE WrestleMania 3)

आंद्रे द जायंट और होगन
आंद्रे द जायंट और होगन

WrestleMania 3 में हल्क होगन ने WWE लैजेंड आंद्रे द जायंट का सामना किया। आपको बता दें, इस मैच में होगन ने जायंट लेग ड्रॉप देकर आंद्रे को पिन करते हुए मैच जीत लिया था।

हालांकि, लेग ड्रॉप देने से पहले होगन ने आंद्रे को बॉडीस्लैम दिया। आपको बता दें, उस वक्त आंद्रे का वजन 200 किलो से ज्यादा रहा होगा इसलिए होगन द्वारा आंद्रे को बॉडीस्लैम दिया जाना ऐतिहासिक पल बन गया।

2- WrestleMania 30 में WWE सुपरस्टार डेनियल ब्रायन द्वारा दिया किया गया कारनामा

डेनियल ब्रायन
डेनियल ब्रायन

WWE सुपरस्टार डेनियल ब्रायन को WrestleMania 30 के मैच कार्ड में वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच में जगह नहीं दी गई थी, हालांकि, फैंस के जबरदस्त समर्थन की वजह से ब्रायन इस पीपीवी के अंत में नए वर्ल्ड चैंपियन बनकर उभरे थे। आपको बता दें, ब्रायन ने इसी शो के दौरान ट्रिपल एच को हराकर मेन इवेंट में हुए चैंपियनशिप मैच में जगह बनाई।

इसके बाद शो के मेन इवेंट में ब्रायन का सामना बतिस्ता और रैंडी ऑर्टन से हुआ। इस मैच के दौरान ब्रायन पर जबरदस्त हमला हुआ और इस वजह से उन्हें स्ट्रेचर पर बैकस्टेज ले जाया गया। हालांकि, जल्द ही ब्रायन की मैच में वापसी हुई और वह बतिस्ता को टैप आउट कराके नए चैंपियन बने।

1- स्टीव ऑस्टिन ने शार्पशूटर पर टैप आउट करने से मना कर दिया (WrestleMania 13)

स्टोन कोल्ड और ब्रेट हार्ट
स्टोन कोल्ड और ब्रेट हार्ट

WrestleMania 13 में स्टोन कोल्ड ने ब्रेट हार्ट का सामना किया था। यह एक आइकॉनिक मैच था लेकिन ब्रेट हार्ट द्वारा स्टोन कोल्ड को दिए शार्पशूटर ने इस मैच को यादगार बन दिया था। आपको बता दें, स्टोन कोल्ड इस मैच के दौरान ब्रेट हार्ट के शार्पशूटर पर टैप करने को तैयार नहीं हुए।

इस वजह से स्टोन कोल्ड बेहोश हो गए और ब्रेट हार्ट को मैच का विजेता घोषित कर दिया गया। भले ही, स्टोन कोल्ड यह मैच हार गए लेकिन इसके बाद वह प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक बनकर उभरे।

Edited by Subham Pal
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...