Create

उबर कप - 15 बार की चैंपियन चीन को हराकर दक्षिण कोरिया की महिला टीम बनी विजेता

दक्षिण कोरियाई टीम ने दूसरी बार उबर कप का खिताब जीता है।
दक्षिण कोरियाई टीम ने दूसरी बार उबर कप का खिताब जीता है।

दक्षिण कोरियाई महिला बैडमिंटन टीम ने उबर कप का खिताब जीत लिया है। 15 बार की चैंपियन चीन की टीम को 3-2 से हराते हुए कोरिया ने दूसरी बार इस खिताब को अपने नाम किया है। आखिरी बार साल 2010 में कोरियाई टीम चैंपियन बनी थी जबकि चीन गत विजेता थी। जापान और थाईलैंड की टीमों को सेमीफाइनल तक पहुंचने के लिए कांस्य पदक मिला।

And Korea 🇰🇷 are champions 🏆💪🥳#ThomasUberCups #Bangkok2022 https://t.co/LpjJdyOUQY

थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में हो रही महिला टीम विश्व चैंपियनशिप के रूप में मशहूर इस प्रतियोगिता के फाइनल का पहला मैच विश्व नंबर 3 चीन की चेन यू फेई और विश्व नंबर 4 कोरिया की आन सी यंग के बीच हुआ।

डेढ़ घंटे तक चले पहले मैच के खत्म होने के बाद थकान से गिरी दोनों खिलाड़ीं।
डेढ़ घंटे तक चले पहले मैच के खत्म होने के बाद थकान से गिरी दोनों खिलाड़ीं।

बेहद कड़े मैच में फेई ने 17-21, 21-15, 22-20 से मैच डेढ़ घंटे में जीता और चीन को 1-0 से आगे कर दिया। दूसरा मैच महिला डबल्स का था जहां दक्षिण कोरिया की ली सो ही-शीन शुएंग चैन ने चीन की चेन किंग चेन-जिया यि फैन की जोड़ी को सवा घंटे चले मैच में 12-21, 21-18, 21-18 से मात दी।

कोरियाई टीम ने दोनों डबल्स मुकाबले जीतकर चीन की बराबरी की।
कोरियाई टीम ने दोनों डबल्स मुकाबले जीतकर चीन की बराबरी की।

तीसरे मुकाबले में चीन की ही बिंग जाओ ने कोरिया की किम गा युन को सीधे सेटों में 21-12, 21-13 से हराते हुए चीन को 2-1 से आगे कर दिया। लेकिन चौथे मैच में किम ह्ये जुंग-कोंग ही योंग की जोड़ी ने चीन की हुआंग डोंग पिंग-ली वेन मेई को 22-20, 21-17 से हराया और फाइनल को पांचवे मैच तक ले गई। निर्णायक मुकाबला विश्व नंबर 46 दक्षिण कोरिया की सिम यू जिन और विश्व नंबर 15 वांग झी यी के बीच हुआ। ये मैच बेहद जबर्दस्त रहा और सिम यू जिन ने चीनी खिलाड़ी पर 28-26, 18-21, 21-8 से जीत दर्ज कर कोरिया को उबर कप विजेता बना दिया।

साल 1957 से चल रही उबर कप प्रतियोगिता के इतिहास में 9वीं बार चीन और दक्षिण कोरिया की टीमों के बीच फाइनल खेला गया। दक्षिण कोरिया ने दूसरी बार चीन को हराकर खिताब जीता है। साल 2010 में जब कोरिया ने पहली बार ये टाइटल जीता था, तब भी फाइनल में उनके सामने चीन की ही टीम थी। भारतीय महिला टीम क्वार्टरफाइनल में थाईलैंड के हाथों हारकर बाहर हो गई थी। रविवार को थॉमस कप के फाइनल में भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम इंडोनिशिया का सामना करेगी।

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment