विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप : भारतीय मुक्केबाजों का जलवा जारी, नीतू, प्रीति और मंजू ने दर्ज की जीत

नीतू घंघास ने महज 2 मिनट बाद RSC के आधार पर बाउट जीत ली।
नीतू घंघास ने महज 2 मिनट बाद RSC के आधार पर बाउट जीत ली।

नई दिल्ली में खेली जा रही IBA विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप के चौथे दिन भी भारतीय बॉक्सरों का शानदार प्रदर्शन जारी है। भारत की प्रीति, नीतू घंघास और मंजू बंबोरिया ने शनिवार को अपनी-अपनी वेट कैटेगरी में पहले दौर में जीत दर्ज की।

2022 की एशियन चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी प्रीति ने यहां 54 किलोग्राम भार वर्ग के पहले दौर में पिछली बार की सिल्वर मेडलिस्ट को मात दी। प्रीति ने रोमानिया की लाकरामियोरा पेरिजॉच को अंकों के आधार पर 4-3 के नजदीकी अंतर से मात दी। हरियाणा की प्रीति ने पहले राउंड के शुरु होते ही जोरदार पंच लगाए और बाउट खत्म होने के बाद मुकाबला रिव्यू किए जाने पर उन्हें इस अटैक का फायदा मिला। दूसरे दौर में प्रीति का मुकाबला थाईलैंड की जुतामस जितपोंग से होगा।

महिलाओं की 48 किलोग्राम वेट कैटेगरी में नीतू घंघास ने आसान जीत के साथ अगले दौर में जगह बनाई। 2022 के बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतने वाली नीतू ने दक्षिण कोरिया की कांग डो-यिओन को शुरुआत से ही अटैक किया जिस कारण कांग की हालत खराब हो गई और पहले ही राउंड में रेफरी ने मुकाबला रोकते हुए नीतू को विजेता घोषित कर दिया। अगले दौर में नीतू का सामना ताजिकिस्तान की सुमैया कोसिमोवा से होगा।

66 किलोग्राम भार वर्ग से भी भारत के लिए अच्छी खबर आई जहां मंजू बंबोरिया ने न्यूजीलैंड की कारा वारेरो पर जीत हासिल की। अभी तक भारत की ओर से कुल 9 महिला मुक्केबाज पहले दौर की जीत के साथ दूसरे दौर में पहुंच गई हैं। रविवार के दिन मौजूदा विश्व चैंपियन निकहत जरीन 50 किलोग्राम वेट कैटेगरी के दूसरे दौर में अल्जीरिया की मुक्केबाज के खिलाफ उतरेंगी। नई दिल्ली में तीसरी बार IBA की ओर से महिला विश्व चैंपियनशिप आयोजित हो रही है। इस बार 65 देशों से 324 महिला मुक्केबाज अपना दम-खम दिखा रही हैं।

Edited by निशांत द्रविड़
App download animated image Get the free App now