विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप : लोवलीना, निकहत समेत चार भारतीय मुक्केबाजों ने जीत के साथ पदक किए पक्के

क्वार्टर-फाइनल मैच में विरोधी को मुक्का जड़ती भारत की निकहत जरीन (लाल जर्सी)।
क्वार्टर-फाइनल मैच में विरोधी को मुक्का जड़ती भारत की निकहत जरीन (लाल जर्सी)

टोक्यो ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडलिस्ट मुक्केबाज लोवलीना बोर्गोहिन ने विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में पदक पक्का कर लिया है। लोवलीना ने नई दिल्ली में खेली जा रही प्रतियोगिता के 75 किलोग्राम भार वर्ग के क्वार्टर-फाइनल में जीत हासिल करने के साथ ही सेमीफाइनल में प्रवेश किया और यहां से उनका कांस्य पदक पक्का हो गया है। लोवलीना के अलावा मौजूदा विश्व चैंपियन निकहत जरीन, नीतू घंघास और स्वीटी बूरा ने भी सेमीफाइनल में पहुंचकर देश के लिए 3 और मेडल पक्के किए।

लोवलीना ने क्वार्टर-फाइनल में शानदार प्रदर्शन के साथ अंतिम-8 में मोजंबिक की रैडी ग्रमाने को 5-0 से मात दी। रैडी ने पिछली विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था। सेमीफाइनल में लोवलीना की राह मुश्किल रहेगी क्योंकि उनका सामना 2018 की विश्व चैंपियन और दो बार ओलंपिक पदक जीत चुकी चीन की ली कियान से होगा।

वहीं पिछली विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाली भारत की निकहत जरीन ने भी जीत के साथ पदक पक्का किया। 50 किलोग्राम वेट कैटेगरी के क्वार्टर-फाइनल में निकहत ने थाईलैंड की छुटामत रक्सात को कड़े मैच में 5-2 से हराया। दोनों खिलाड़ियों ने बेहद शानदार बाउट खेली और एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दी। लेकिन भारतीय बॉक्सर ने आखिरकार विजय पाई। 26 साल की निकहत सेमीफाइनल में रियो ओलंपिक 2016 में ब्रॉन्ज जीतने वाली कोलंबिया की इंग्रित वेलेंसिया से भिड़ेंगी।

नीतू ने लगाई हैट्रिक

क्वार्टर-फाइनल के एक अन्य मैच में भारत की नीतू घंघास ने 48 किलो भार वर्ग में RSC यानी Referee Stops Contest के आधार पर जीत हासिल की। 22 साल की युवा मुक्केबाज ने विरोधी मुक्केबाज और दो बार की विश्व चैंपियनशिप मेडलिस्ट जापान की मडोका वाडा के खिलाफ ऐसे पंच जड़े कि रेफरी ने मुकाबला बीच में ही रोक दिया। नीतू की यह लगातार तीसरी जीत है जो रेफरी के मुकाबला रोकने के कारण आई है। पिछले साल कॉमनवेल्थ गेम्स का गोल्ड जीतने वाली नीतू का सामना फाइनल में मौजूदा एशियन चैंपियन कजाकिस्तान की आलुआ बलकिबेकोवा से होगा। आलुआ ने पिछले साल विश्व चैंपियनशिप का सिल्वर मेडल हासिल किया था।

वहीं तीन बार की एशियन चैंपियनशिप मेडल विजेता स्वीटी बूरा ने आसानी से 2018 विश्व चैंपियनशिप ब्रॉन्ज विजेता बेलारूस की विक्टोरिया केबिकावा को हराया। स्वीटी ने 81 किलोग्राम भार वर्ग के क्वार्टर-फाइनल में विक्टोरिया को 5-0 से मात देकर पदक पक्का किया। लेकिन भारत की साक्षी चौधरी (52 किलो), मनीषा मोउन (57 किलोग्राम) और जैसमिन लम्बोरिया (60 किलोग्राम) को अपने क्वार्टर-फाइनल मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now