Create
Notifications

3 बल्लेबाज जिनका IPL में सर्वाधिक बल्लेबाजी औसत है 

केएल राहुल और क्रिस गेल
केएल राहुल और क्रिस गेल
ANALYST
Modified 01 Apr 2021
टॉप 5 / टॉप 10

दुनिया की सबसे मशहूर क्रिकेट लीग आईपीएल में बल्लेबाजों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है। बल्लेबाज लगातार चौके-छक्के लगाकर सभी दर्शकों को टीवी के सामने चिपकाए रखते हैं और अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी से लगभग सभी मैचों में रोमांच भर देते हैं। सभी टीमें कम गेंदों में ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों को अपनी टीम में शामिल करने का प्रयास करती हैं। आईपीएल ने मैक्सवेल, हार्दिक पांड्या, विराट कोहली, पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत जैसे कई विस्फोटक बल्लेबाजों को दुनिया के सामने प्रदर्शित किया है। बल्लेबाज भी आईपीएल लीग में आक्रामक शैली से खेलना पसंद करते हैं क्योंकि उन पर ज्यादा दबाव नहीं होता, जिसके कारण आईपीएल में गेंदबाजी करना काफी मुश्किल हो जाता है।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जिन्होंने नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए वनडे में सर्वाधिक रन बनाये हैं

वैसे तो टी20 फॉर्मेट में किसी भी बल्लेबाज का औसत देखने की बजाए उसका स्ट्राइक रेट देखा जाता है लेकिन अगर वह लगातार मैचों में अपना बेहतरीन प्रदर्शन नहीं दे पाता तो उसका स्ट्राइक रेट उसके परफॉर्मेंस के बारे में सटीक जानकारी नहीं दे सकता। ऐसे में बल्लेबाज का औसत ही उसकी बल्लेबाजी का सही आकलन करता है। आज हम इसी क्रम में अपने आर्टिकल में उन टॉप 3 बल्लेबाजों का जिक्र करेंगे जिनका आईपीएल में बल्लेबाजी औसत सबसे ज्यादा है।

नोट: इन आंकड़ों में हमने केवल उन्हीं बल्लेबाजों के औसत को आधार माना है, जिन्होंने टूर्नामेंट में कम से कम 50 मैच खेले हों।

3 बल्लेबाज जिनका IPL में सर्वाधिक बल्लेबाजी औसत है

#3 क्रिस गेल (41.58)

क्रिस गेल
क्रिस गेल

यूनिवर्स बॉस के नाम से जाने वाले विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से बेंगलुरु के फैन क्लब का काफी समय तक मनोरंजन किया है। हालाँकि 2018 में आरसीबी से रिलीज होने के बाद वह पंजाब किंग्स का हिस्सा बने और अपनी बल्लेबाजी का बेहतरीन प्रदर्शन देकर टीम के बल्लेबाजी क्रम को मजबूत बना रहे हैं। क्रिस गेल ने आईपीएल में कुल 132 मैच खेलते हुए 150.11 के स्ट्राइक रेट और 41.13 की बेहतरीन औसत से कुल 4772 रन बनाए है। अपने बेहतरीन औसत के दम पर गेल आईपीएल इतिहास के टॉप 3 औसत वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं।

1 / 2 NEXT
Published 01 Apr 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now