Create
Notifications

3 बल्लेबाज जिन्होंने 2021 में अभी तक टेस्ट में सर्वाधिक छक्के लगाए हैं 

बेन स्टोक्स और ऋषभ पंत
बेन स्टोक्स और ऋषभ पंत
Prashant Kumar
visit

छक्के मारना आजकल क्रिकेट में एक नया ट्रेंड बन चुका है। कोई भी प्रारूप हो बल्लेबाज बड़े शॉट खेलने की कोशिश करते हैं। हालांकि टेस्ट में सीमित ओवरों की तुलना में कम मात्रा में बल्लेबाजों के द्वारा छक्के देखने को मिलते हैं। टेस्ट प्रारूप में बल्लेबाज सेट होने के बाद गेंदबाजों के खिलाफ जरूरत पड़ने पर आक्रामक रवैया अपनाते हैं और उनके टारगेट पर स्पिन गेंदबाज ज्यादा होते हैं। टी20 क्रिकेट के कारण बल्लेबाज जोखिम लेने से नहीं डरते हैं और उनको इस प्रारूप में तेजी से रन बनाने की आदत होती है और इसी वजह से टेस्ट में भी अब पहले की तुलना में बल्लेबाज ज्यादा तेजी से बल्लेबाजी करते हैं।

यह भी पढ़ें : 3 भारतीय बल्लेबाज जो WTC Final में शतक बना सकते हैं

साल 2021 के पांच महीने बीत चुके हैं और दर्शकों को आईपीएल तथा अन्य सीरीज की वजह से टेस्ट क्रिकेट का आनंद नहीं मिल रहा था। हालांकि उनकी यह समस्या आज से खत्म हो जाएगी क्योंकि आज न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज हो चुका है। दोनों देशों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट लॉर्ड्स के मैदान में खेला जा रहा है। इस साल 22 टेस्ट मैच अभी तक हुए हैं और इस दौरान कई बल्लेबाज छक्के लगाने के मामले अव्वल रहे हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने इस साल अभी तक सर्वाधिक छक्के टेस्ट में लगाए हैं।

नोट: इस आर्टिकल में हमने 1 जनवरी 2021 से लेकर 31 मई 2021 तक के आंकड़ों को ही शामिल किया है।

3 बल्लेबाज जिन्होंने 2021 में अभी तक टेस्ट में सर्वाधिक छक्के लगाए हैं

#3 अलजारी जोसेफ (7)

अलजारी जोसेफ
अलजारी जोसेफ

वेस्टइंडीज के खिलाड़ी अलजारी जोसेफ वैसे तो अपनी तेज गेंदबाजी के लिए मशहूर हैं लेकिन यह बल्लेबाज निचले क्रम में बल्लेबाजी करने की भी काबिलियत रखता है। लम्बे कद के जोसेफ ताकत भरे शॉट खेलने के लिए जाते हैं और इन्होंने इस साल अन्य बल्लेबाजों के मुकाबले काफी छक्के लगाए हैं। जोसेफ ने 3 मैचों में 120 रन बनाये हैं और इस दौरान उन्होंने 7 छक्के जड़े हैं।

#2 काइल मेयर्स (9)

काइल मेयर्स
काइल मेयर्स

फरवरी 2021 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने वाले काइल मेयर्स ने अपनी दूसरी ही टेस्ट पारी में शानदार दोहरा शतक लगाते वेस्टइंडीज को एक रिकॉर्ड जीत हासिल करवाई थी। इस बल्लेबाज का टेस्ट करियर अभी ही शुरू हुआ है लेकिन इन्होंने अपनी प्रतिभा से सभी को प्रभावित करने में कोई कमी नहीं रखी है। मेयर्स ने इस साल अभी तक 4 टेस्ट मैच खेले हैं और उन्होंने एक शतक तथा दो अर्धशतक की मदद से 462 रन बनाये हैं। मेयर्स ने इस दौरान 9 छक्के लगाए हैं और वह इस सूची में दूसरे नंबर पर मौजूद हैं।

#1 ऋषभ पंत (14)

 ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने इस साल टेस्ट प्रारूप में जबरदस्त बल्लेबाजी की है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में तथा इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ काफी मात्रा में बड़े शॉट खेले और जरूरत पड़ने पर तेज गेंदबाजों की गेंदों पर भी बड़े शॉट खेले। पंत टेस्ट में इस साल अभी तक सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 6 टेस्ट मैचों की 10 पारियों में सर्वाधिक 14 छक्के लगाए हैं।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now