Create
Notifications

3 बल्लेबाज जिन्होंने ओपनर के तौर पर IPL में सर्वाधिक रन बनाये हैं 

क्रिस गेल और डेविड वॉर्नर
क्रिस गेल और डेविड वॉर्नर
Prashant Kumar

क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में ओपनिंग करना किसी भी बल्लेबाज के लिए एक आसान काम नहीं होता। यह बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है और उसे निभा पाना हर बल्लेबाज के बस की बात नहीं होती। एक ओपनर के तौर पर आपको नई गेंद के सामने विकट बचाते हुए रन बनाने होते हैं और खास करके टी20 फॉर्मेट में ओपनिंग करते हैं तो आपको टीम को तेजी से शुरुआत दिलानी होती है और नई गेंद के सामने यह काम इतना आसान नहीं होता है। टी20 फॉर्मेट में जब बल्लेबाज तेजी से शुरुआत दिलाते हैं तो टीम बड़ा स्कोर आसानी से बना लेती है।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जिन्होंने नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए वनडे में सर्वाधिक रन बनाये हैं

आईपीएल को दुनिया की सबसे बड़ी टी20 क्रिकेट लीग माना जाता है। पैसों के लिहाज से भी तथा खेल के स्तर के लिहाज से इस लीग का स्तर अन्य टी20 लीगों की तुलना में काफी ऊपर है। इस लीग में दुनिया भर के श्रेष्ठ खिलाड़ी शामिल होते हैं और एक-दूसरे के खिलाफ अपनी काबिलियत का बेहतर उपयोग करने की कोशिश करते हैं। आईपीएल में दुनिया भर के बेहतरीन गेंदबाजों के सामने किसी भी बल्लेबाज के लिए ओपनिंग करना आसान नहीं रहता है। इस आर्टिकल में हम उन 3 बल्लेबाजों की बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने बतौर ओपनर आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाये हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने ओपनर के तौर पर IPL में सर्वाधिक रन बनाये हैं

#3 क्रिस गेल (4480 रन)

क्रिस गेल
क्रिस गेल

वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल आईपीएल के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक हैं। गेल ने अपने आईपीएल करियर में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए डेब्यू किया और तब से वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर तथा किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेल चुके हैं। गेल अपने आईपीएल करियर में ज्यादातर ओपनिंग ही की है और सफलता भी हासिल की है। गेल ने आईपीएल में बतौर ओपनर 122 पारियों में 41.87 की बल्लेबाजी की औसत से 4480 रन बनाये हैं।

#2 डेविड वॉर्नर (4599 रन)

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलिया के विष्फोटक ओपनर डेविड वॉर्नर ने अपने शुरूआती आईपीएल करियर में अलग-अलग बल्लेबाजी क्रम में बल्लेबाजी की लेकिन उनकी बल्लेबाजी में सबसे अच्छा प्रदर्शन बतौर ओपनर देखने को मिला। वॉर्नर ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत दिल्ली की टीम के लिए की थी लेकिन जब वह सनराइज़र्स हैदराबाद में शामिल हुए तो कामयाबी हासिल की। वार्नर ने अपने आईपीएल करियर में बतौर ओपनर 121 पारियों में 42.19 की बेहतरीन औसत से 4599 रन बनाये हैं। सनराइज़र्स हैदराबाद के सबसे बड़े बल्लेबाज उनके कप्तान और ओपनर डेविड वार्नर ही हैं।

#1 शिखर धवन (4790 रन)

 शिखर धवन
शिखर धवन

आईपीएल के सबसे कामयाब ओपनिंग बल्लेबाजों की बात होती है तो सबसे ऊपर भारतीय ओपनर शिखर धवन का नाम आता है। शिखर भले ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर टी20 में उतने कामयाब ना हों लेकिन आईपीएल में धवन बहुत ही शानदार हैं। शिखर ने अपने आईपीएल करियर में ज्यादातर ओपनर के तौर पर ही खेला है। धवन के नाम 156 पारियों में 4790 रन हैं। पिछले सीजन वह दिल्ली कैपिटल्स के सबसे कामयाब बल्लेबाज थे और दो शतक जड़े थे।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...