Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने 2020 में टेस्ट में सबसे बड़ी पारियां खेली

जैक क्रॉली और केन विलियमसन
जैक क्रॉली और केन विलियमसन
Prashant Kumar

साल 2020 को खत्म होने में अब महज कुछ घंटे ही बाकी हैं और पूरी दुनिया इस समय नए साल की तैयारियों में जुटी हुई है। यह साल कोरोना जैसी महामारी की वजह से काफी दुखदाई साबित हुआ है। कोरोना के कारण पूरी दुनिया में लॉकडाउन की स्थिति बन गई थी। लॉकडाउन के कारण दुनिया भर में क्रिकेट का खेल भी प्रभावित हुआ। कुछ टीमों को अपनी सीरीज रद्द भी करनी पड़ी। हालांकि कोरोना के पहले और पिछले कुछ महीनों में क्रिकेट का खेल दोबारा शुरू हुआ और कई टीमों ने आपस में टेस्ट मैच खेले।

यह भी पढ़े: AUS v IND - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज

साल 2020 में भी बल्लेबाजों के बल्ले से टेस्ट क्रिकेट में कई बड़ी पारियां देखने को मिली। हालांकि इस साल कोई भी बल्लेबाज तिहरा शतक नहीं बना पाया लेकिन पांच बल्लेबाजों ने इस साल टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक बनाया है। यह साल खत्म होने को ऐसे में बल्लेबाजों के टेस्ट में प्रदर्शन के आकलन का समय आ गया है। कोरोना की वजह से इस साल बहुत ज्यादा मात्रा में टेस्ट मैच नहीं खेले गए लेकिन इसके बावजूद बल्लेबाजों को जितने मौके मिले उनमें उन्होंने अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश की है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम उन 3 बल्लेबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं जिन्होंने साल 2020 में टेस्ट क्रिकेट में 3 सबसे बड़ी पारियां खेली हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने इस साल टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी पारियां खेली

#3 मार्नस लैबुशेन (215), बनाम न्यूजीलैंड

मार्नस लैबुशेन
मार्नस लैबुशेन

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली गई ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की की टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया के लिए नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने उतरे मार्नस लैबुशेन ने 363 गेंदों में 215 रन की शानदार पारी खेली। अपनी इस पारी में लैबुशेन ने 19 चौके और एक छक्का लगाया , दूसरी पारी में भी लैबुशेन ने 59 रन बनाए थे। इस सीरीज में उनकी शानदार बल्लेबाजी के कारण उन्हें मैन ऑफ द सीरीज का खिताब दिया गया।

#2 केन विलियमसन (251) बनाम वेस्टइंडीज

केन विलियमसन 
केन विलियमसन

इस महीने की शुरुआत में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में एक बड़ा स्कोर खड़ा किया। न्यूजीलैंड की तरफ से नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान केन विलियमसन ने अपने टेस्ट करियर की सबसे यादगार पारी खेल। विलियमसन ने 412 गेंदों में 251 रनों की पारी खेली , अपनी इस पारी में उन्होंने 34 चौके और दो छक्के लगाए थे। टेस्ट क्रिकेट में विलियमसन का यह सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर भी है।

#1 जैक क्रॉली (267), बनाम पाकिस्तान

जैक क्रॉली
जैक क्रॉली

साल 2020 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी इंग्लैंड के जैक क्रॉली ने खेली। पाकिस्तान के खिलाफ 21 अगस्त को खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के लिए नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने उतरे क्रॉली ने पाकिस्तान की धारदार गेंदबाजी के सामने डटकर बल्लेबाजी की और अपने टेस्ट करियर की सबसे बड़ी पारी खेली। जैक क्रॉली ने 393 गेंदों पर 267 रन बनाए अपनी इस पारी में उन्होंने 34 चौके और एक छक्का भी लगाया था। यह इनके टेस्ट करियर का सर्वाधिक स्कोर भी है।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...