AUS vs IND - 3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर सबसे ज्यादा रन बनाए

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड
मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड

भारत (Indian Cricket Team) और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में खेला जायेगा। मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख वेन्यू में से एक है। इसी मैदान पर अब भारत पहला टेस्ट मैच हारने के बाद अपनी चुनौती पेश करेगा। इस मैदान में हर साल ऑस्ट्रेलिया कोई ना कोई टेस्ट मैच जरूर खेलता है। पिछले काफी समय से हर साल बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया की टीम इसी मैदान पर खेलती है। ऑस्ट्रेलिया इस मैदान से भली भांति परिचित है और अपने विपक्षियों के खिलाफ वो इस चीज़ का भरपूर फायदा उठाते हैं।

भारत ने भी इस मैदान में कई टेस्ट मैच खेले हैं और भारतीय टीम के लिए आगामी मुकाबले में कड़ी चुनौती होगी। कप्तान कोहली के बिना बल्लेबाजी का भार पुजारा और रहाणे जैसे बल्लेबाजों के ऊपर होगा। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज एक बार फिर इस मैदान में भारतीय बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा लेने की तयारी में होंगे। इस मैदान में कई भारतीय बल्लेबाजों का शानदार प्रदर्शन भी रहा है। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय बल्लेबाजों की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में सर्वाधिक रन बनाये हैं।

यह भी पढ़े : 3 बल्लेबाज जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय टी20 में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा 50+ स्कोर बनाये हैं

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में सर्वाधिक रन बनाए

#3 वीरेंदर सहवाग (280)

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

पूर्व भारतीय ओपनिंग बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग का बल्ला मेलबर्न के स्टेडियम में खूब चला है। सहवाग ने इसी मैदान में 2003 में अपने टेस्ट करियर की एक शानदार पारी खेली थी। उस पारी में सहवाग ने अपने आक्रामक अंदाज से ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों की जमकर खबर ली। सहवाग ने इस मैदान में खेले 2 टेस्ट मैचों की 4 पारियों में 280 रन बनाए हैं। इस मैदान पर सहवाग का सर्वाधिक स्कोर 195 रन है , जो कि सहवाग ने 2003 में बनाया था।

#2 विराट कोहली (316)

विराट कोहली
विराट कोहली

मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली आगामी मेलबर्न टेस्ट मैच में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं होंगे। विराट पहले टेस्ट के बाद स्वदेश लौटने की तैयारी में हैं और भारतीय टीम को विराट के मेलबर्न के मैदान में शानदार रिकॉर्ड को देखते हुए, काफी कमी महसूस होगी। विराट ने मेलबर्न के मैदान में 3 टेस्ट मैचों की 6 पारियों में 52.66 की औसत से 316 रन बनाए हैं। विराट के नाम इस मैदान पर एक टेस्ट शतक और दो अर्धशतक दर्ज हैं। विराट का सर्वाधिक स्कोर 169 रन है।

#1 सचिन तेंदुलकर (449)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने इस मैदान पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं और इनके नाम सबसे ज्यादा रन भी हैं। सचिन तेंदुलकर का इस मैदान में भारत के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन रहा है। हालाँकि पांच टेस्ट खेलने के बावजूद इस मैदान पर उनके नाम एक ही शतक है। सचिन ने यहां खेली 10 पारियों में 44.90 की औसत से 416 रन बनाए हैं और इनका सर्वाधिक स्कोर 116 रन है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar