Create
Notifications

IPL Records- 4000 से भी ज्यादा रन बनाने वाले 3 ओपनिंग बल्लेबाज 

क्रिस गेल
क्रिस गेल
Prashant

आईपीएल के अगले संस्करण की शुरुआत अब से कुछ दिनों बाद होनी है। आईपीएल का अगला सीजन 29 मार्च से मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के मुकाबले के साथ शुरू होगा। सभी टीमों की कोशिश रहेगी कि वो अच्छा प्रदर्शन कर ट्रॉफी पर कब्ज़ा जमायें। किसी भी टीम के लिए टी20 क्रिकेट में कामयाब होने के लिए उसके ओपनिंग बल्लेबाजों का अच्छा प्रदर्शन करना बहुत ही जरूरी है। अगर ओपनिंग बल्लेबाज टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दिलाते तो बाकी के बल्लेबाजों पर दवाब आ जाता है और टीम अच्छे स्कोर तक पहुँचने में कठिनाइयों का सामना करती है।

आईपीएल में भी ज्यादातर अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीमों पर नजर डालें तो उनमे वहीँ टीमें ज्यादा कामयाब हैं, जिनके ओपनर्स ने शानदार प्रदर्शन किया है। डेविड वॉर्नर, गौतम गंभीर, क्रिस गेल और शिखर धवन जैसे कुछ बेहतरीन ओपनिंग बल्लेबाजों ने इस लीग में अपने प्रदर्शन से सभी को अपना प्रशंसक बनाया है।

यह भी पढ़े: एक पारी में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने वाले 3 खिलाड़ी

इस आर्टिकल के माध्यम से हम उन तीन ओपनिंग बल्लेबाजों की बात करेंगे, जिन्होंने इस लीग में 4000 से भी अधिक रन बनाये हैं:

#3 डेविड वॉर्नर (4098 रन)

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

वर्तमान समय में सनराइज़र्स हैदराबाद टीम के कप्तान डेविड वॉर्नर आईपीएल में पिछले कुछ सालों से लगातार बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे हैं। अपने इसी शानदार प्रदर्शन की बदौलत उन्होंने पिछले सीजन ऑरेंज कैप पर कब्ज़ा जमाया था। वॉर्नर ने पिछले पांच आईपीएल सीजन से लगातार 500 से ज्यादा रन बनाये हैं। वॉर्नर सनराइज़र्स की बल्लेबाजी के प्रमुख स्तम्भ हैं।

वार्नर ने आईपीएल करियर की शुरुआत दिल्ली की टीम के साथ की थी, जहाँ उन्हें सहवाग और गंभीर की मौजूदगी के कारण ज्यादा मौके नहीं मिले। वॉर्नर को 2014 में सनराइज़र्स की टीम ने अपने साथ जोड़ा और इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

वॉर्नर ने बतौर ओपनर आईपीएल में 106 पारियों में 43.14 की औसत से 4098 बनाकर तीसरे सबसे सफल ओपनिंग बल्लेबाज हैं। उन्होंने बतौर ओपनर 4 शतक और 38 अर्धशतक जड़े हैं। वॉर्नर का बतौर ओपनर उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर 126 रन है।

#2 शिखर धवन (4172 रन)

शिखर धवन
शिखर धवन

गब्बर के नाम से मशहूर ओपनिंग बल्लेबाज शिखर धवन आईपीएल में बतौर ओपनर दूसरे सबसे सफल ओपनिंग बल्लेबाज हैं। शिखर धवन को उनके खास आक्रामक अंदाज के लिए जाना जाता है। शिखर ने अपने आईपीएल करियर में बतौर ओपनर 139 पारियां खेलते हुए 33.64 की औसत से 4171 रन बनाये हैं। इस दौरान धवन ने 33 अर्धशतक जड़े हैं।

शिखर ने अपने आईपीएल की शुरुआत घरेलू टीम दिल्ली के साथ की थी लेकिन एक सीजन बाद ही दिल्ली ने उन्हें मुंबई के साथ ट्रेड कर दिया था। मुंबई के लिए दो सीजन खेलने के बाद उन्हें डेक्कन चार्जर्स(सनराइज़र्स हैदराबाद) ने अपने साथ जोड़ा। शिखर धवन को इसके बाद हैदराबाद की टीम ने अपने साथ 2018 तक जोड़े रखा। वर्तमान में धवन अपनी घरेलू टीम दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा हैं।

#1 क्रिस गेल (4480 रन)

क्रिस गेल
क्रिस गेल

दुनिया भर में यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर वेस्टइंडीज के क्रिस गेल आईपीएल के सबसे सफल ओपनिंग बल्लेबाज हैं। गेल को आईपीएल इतिहास का सबसे विंध्वंसक बल्लेबाज कहा जाये तो इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए। गेल की 175* रनों की पारी आज भी दर्शकों के जेहन में ताजा है। गेल ने 122 पारियों में 41.87 की औसत से 4480 रन बनाये है और इस दौरान उन्होंने 6 शतक और 28 अर्धशतक जड़े हैं।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...