Create

3 खिलाड़ी जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक औसत से बल्लेबाजी की है 

सर डॉन ब्रैडमैन और स्टीव स्मिथ
सर डॉन ब्रैडमैन और स्टीव स्मिथ
reaction-emoji
Prashant Kumar

आईसीसी के द्वारा साल 2019 में शुरू गयी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला इसी महीने 18 जून से शुरू होना है, इसी वजह से क्रिकेट प्रेमियों के बीच इन दिनों टेस्ट प्रारूप चर्चा का विषय बना हुआ है। इसके अलावा इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज भी जारी है, वहीं इसके बाद अगस्त में भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आयोजन होना है। ऐसे में आने वाला कुछ समय टेस्ट फॉर्मेट के ही नाम है। क्रिकेट में भी सबसे मुश्किल प्रारूप टेस्ट क्रिकेट को ही माना गया है क्योंकि इसमें खिलाड़ियों के लिए ज्यादा मुश्किलें और उनके धैर्य की कठिन परीक्षा होती है।

यह भी पढ़ें : 3 भारतीय बल्लेबाज जो WTC Final में शतक बना सकते हैं

टेस्ट प्रारूप में अन्य प्रारूपों की तुलना में बल्लेबाजी ज्यादा कठिन होती है क्योंकि इस प्रारूप में बतौर बल्लेबाज सफल होने के लिए आपके पास अच्छी तकनीक तथा धैर्य का होना बहुत जरूरी है। अगर आपके पास अच्छी तकनीक है तो आप अच्छा खेल दिखा सकते हैं और बिना धैर्य खोये जल्दबाजी में कोई गलत शॉट नहीं खेलेंगे। हालांकि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास को उठाकर देखे तो कई दिग्गज ऐसे हैं, जिन्होंने इस प्रारूप में अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाया है। इस आर्टिकल में हम उन 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने टेस्ट में सर्वाधिक औसत से बल्लेबाजी की है।

3 खिलाड़ी जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक औसत से बल्लेबाजी की है

#3 स्टीव स्मिथ (61.80)

स्टीव स्मिथ
स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को आधुनिक समय में टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफल बल्लेबाजों में शुमार किया जाता है। इस बल्लेबाज ने इस फॉर्मेट में लगातार अपनी बल्लेबाजी से ढेर सारे रन बनाये हैं और कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं। स्पिनर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत करने वाले स्मिथ आज दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में गिने जाते हैं। इस बल्लेबाज ने टेस्ट प्रारूप में 77 मैचों 61.80 की औसत से 7540 रन अपने नाम किये हैं।

#2 एडम वोग्स (61.87)

एडम वोग्स
एडम वोग्स

35 साल की उम्र में टेस्ट डेब्यू में ही शतक जड़ कर ऑस्ट्रेलिया के एडम वोग्स ने कई रिकॉर्ड बनाये थे। इस बल्लेबाज को टेस्ट में बहुत ही देर से मौका मिला लेकिन इन्होंने जो भी मौके मिले उसे पूरी तरह से भुनाया और टेस्ट प्रारूप में सबसे बेहतरीन औसत वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए। वोग्स ने अपने करियर में 20 टेस्ट मैच खेले हैं और इस दौरान 61.87 की औसत से 1485 रन अपने नाम दर्ज किये हैं। वोग्स ने अपने टेस्ट करियर में 5 शतक तथा 4 अर्धशतक बनाये। इस बल्लेबाज ने साल 2017 में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

#1 डॉन ब्रैडमैन (99.94)

डॉन ब्रैडमैन
डॉन ब्रैडमैन

सर डॉन ब्रैडमैन के बारे में जितना भी लिखा जाए उतना कम है। इस बल्लेबाज के आंकड़े ही उनके हुनर की गवाही देते हैं। ब्रैडमैन ने क्रिकेट के सबसे मुश्किल प्रारूप में अपनी बल्लेबाजी से बड़े-बड़े दिग्गजों को मात दी और गेंदबाजों के सामने ढेर सारे रन बटोरे। इस बल्लेबाज ने अपने 20 साल के करियर में कुल 52 टेस्ट मैच खेले और 96.94 की अविश्वसनीय औसत से 6996 रन बनाये। इस दौरान उन्होंने 29 शतक और 13 अर्धशतक बनाये। ब्रैडमैन भले ही अब इस दुनिया में ना हो लेकिन उनकी महानता को हमेशा ही क्रिकेट जगत में याद किया जायेगा।

Edited by निशांत द्रविड़
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...