Create
Notifications

3 टीमें जिन्होंने वनडे में सबसे ज्यादा मैचों में हार का सामना किया है 

भारतीय टीम और श्रीलंका टीम
भारतीय टीम और श्रीलंका टीम
ANALYST

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जब क्रिकेट के खेल की शुरुआत हुई थी तो इस खेल में केवल टेस्ट प्रारूप ही खेला जाता था। काफी लंबे समय तक टेस्ट प्रारूप खेले जाने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 5 जनवरी 1971 को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पहला वनडे मैच खेला गया। क्रिकेट को लोकप्रिय बनाने में वनडे प्रारूप का अपना अलग ही महत्व है। पहले वनडे प्रारूप में ओवरों की संख्या अधिक होती थी लेकिन बाद में प्रत्येक टीम के लिए 50 ओवर निर्धारित कर दिए गए। इस प्रारूप में टेस्ट की अपेक्षा बल्लेबाज ज्यादा तेजी से खेलते हैं और दर्शकों को काफी मात्रा में चौके छक्के भी देखने को मिलते हैं।

यह भी पढ़ें : 3 खिलाड़ी जो श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम के लिए डेब्यू कर सकते हैं

समय के साथ-साथ इस प्रारूप में भी बहुत सारे बदलाव हुए और कुछ टीमों ने इस प्रारूप में जबरदस्त सफलता हासिल की। वहीं कुछ टीमों को इस प्रारूप में काफी ज्यादा हार का सामना करना पड़ा। वनडे में सबसे ज्यादा सफलता पाने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया है। ऑस्ट्रेलिया ने 955 वनडे मैचों में 579 मैचों में जीत हासिल की है। एक तरफ ऑस्ट्रेलिया का दबदबा साफ़ तौर पर देखने को मिलता है। वहीं दूसरी तरफ कुछ टीमें सबसे ज्यादा हारने वाली टीमों में भी शामिल हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 टीमों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने वनडे में सबसे ज्यादा हार का सामना किया है।

3 टीमें जिन्होंने वनडे में सबसे ज्यादा मैचों में हार का सामना किया है

#3 पाकिस्तान क्रिकेट टीम (414)

पाकिस्तान क्रिकेट टीम
पाकिस्तान क्रिकेट टीम

1992 वनडे विश्व कप जीतने वाली पाकिस्तान क्रिकेट टीम को क्रिकेट इतिहास की सबसे अनिश्चित टीमों में शामिल किया जाता है। इस टीम का प्रदर्शन कभी बहुत ही अच्छा देखने को मिलता और कभी बहुत ही खराब। पाकिस्तान ने अपना पहला वनडे मैच 1973 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था और उस मैच में टीम को हार मिली थी। मौजूदा समय में पाकिस्तान ने 933 वनडे मैच खेले हैं और टीम को 414 बार हार का सामना करना पड़ा है। इस तरह पाकिस्तान वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा हारने वाली तीसरी टीम है।

1 / 2 NEXT
Edited by Prashant Kumar
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now