Create
Notifications

आईपीएल के 4 रिकॉर्ड जो बेहद कम लोग जानते हैं

Image result for rcb v kings xi punjab 2009
Himanshu Kothari

इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया भर की सबसे बड़ी टी20 लीग में से एक है। दुनिया भर के क्रिकेट खिलाड़ी आईपीएल ऑक्शन में हिस्सा लेते हैं। आईपीएल के जरिए काफी सारे खिलाड़ियों को अपने देश की क्रिकेट टीम में शामिल होकर खेलने का मौका भी मिला है।

वहीं जो खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते, उन्हें भी कई बार आईपीएल में मौका मिल जाता है। आईपीएल ने काई खिलाड़ियों का इंटरनेशनल करियर भी चमकाया है। आईपीएल में काफी सारे जादुई क्षण देखने को मिले हैं। जो आज तक लोगों के जहन में हैं। हालांकि कई ऐसे आईपीएल रिकॉर्ड भी हैं, जिन्हें ज्यादा लोग नहीं जानते हैं। यहां जानिए आईपीएल में बने ऐसे ही चार शानदार रिकॉर्ड्स के बारे में।

#4 युवराज सिंह- अर्धशतक और उसी मैच में हैट्रिक

युवराज सिंह की गिनती टीम इंडिया के सबसे अच्छे खिलाड़ियों में की जाती है। युवराज सिंह ने साल 2007 टी20 और साल 2011 में दो बार भारत को वर्ल्ड कप जिताया है। इन दोनों ही वर्ल्ड कप में युवराज सिंह का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा।

युवराज सिंह अभी तक आईपीएल की पांच अलग-अलग टीमों के लिए खेल चुके हैं। आईपीएल के सभी मैचों में युवराज का प्रदर्शन इंटरनेशनल टी20 मैचों से काफी अलग रहा है। आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन के कारण उनकी बोली काफी ऊंचे दामों में लगती है। युवराज आईपीएल के सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ियों में से हैं।

साल 2009 में युवराज सिंह किंग्स इलेवल पंजाब के कप्तान थे। इस सीजन में जब पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम आमने सामने थी तो इस मैच में किया गया युवराज का प्रदर्शन आज भी फैंस को याद है। इस मैच में युवराज ने 4 ओवर में हैट्रिक समेत 4 ओवरों में 22 रन देकर 3 विकेट लिए।

इनिंग की शुरुआत करते हुए युवराज सिंह ने 34 गेंदों पर 50 रनों का स्कोर बना दिया था। इस स्कोर को युवराज ने 3 चौकों और 4 छक्कों की मदद से बनाया था। हालांकि इस मैच में उनकी टीम 8 रनों से हार गई थी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#3 एमएस धोनी- सबसे ज्यादा बार खेला आईपीएल फाइनल

Image result for ms dhoni csk

क्रिकेट की दुनिया में धोनी का एक अलग ही नाम है। धोनी की परफॉर्मेंस हर फॉर्मेट में शानदार रहती है। धोनी टीम इंडिया के साथ-साथ आईपीएल के भी सबसे बेहतरीन कप्तान के रूप में सामने आए हैं। धोनी ने अपने अभी तक के क्रिकेट करियर में 2 वर्ल्ड कप, 3 आईपीएल और 2 सीएल टी20 टाइटल जीते हैं। धोनी ने आईपीएल में सात बार अपनी टीम को टूर्नामेंट के फाइनल में एंट्री करवाई है।

धोनी और सुरेश रैना ने मिलकर 6 बार चेन्नई सुपरकिंग्स को फाइनल तक पहुंचाया है। साल 2017 में धोनी ने राइजिंग पुणे के लिए मुंबई इंडियंस के खिलाफ फाइनल खेला था। ये मैच हैदराबाद में हुआ था जिसमें मुंबई इंडियंस की जीत हुई थी। इस मैच में धोनी स्टीव स्मिथ के अंडर खेले थे।

यह भी पढ़ें: आईपीएल 2019: वेस्टइंडीज के 5 खिलाड़ी जो नीलामी में मालामाल हो सकते हैं

#2 विराट कोहली- 5 सीजन में 500 रन और 2008 से अब तक एक ही फ्रेंजाइजी के लिए खेले हैं

Related image

विराट कोहली एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनका गेम हर दिन सुधरता जाता है। विराट ने टीम इंडिया और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू के लिए अभी तक कई सारे रिकॉर्ड्स बनाए हैं। मलेशिया में अंडर19 वर्ल्ड कप जीतने वाले विराट कोहली आईपीएल में 2008 से अब तक सिर्फ एक ही फ्रेंचाइजी के लिए खेले हैं। विराट एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपनी टीम नहीं बदली है। अब विराट इस टीम के लिए बतौर कप्तान खेलते हैं।

आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली लिस्ट में विराट दूसरे नंबर के खिलाड़ी हैं। उन्होंने आईपीएल में अब तक 4948 रन बनाए हैं। इस लिस्ट में 37 रनों की बढ़त के साथ सुरेश रैना पहले नंबर हैं। 2011, 2013, 2015, 2016 और 2018 इन पांच सीजन में विराट कोहली ने 500 से ज्यादा रन स्कोर किए हैं।

यह भी पढ़ें: आईपीएल 2019: 4 खिलाड़ी जिन्हें रिटेन करके उनकी टीमों ने गलती कर दी

#1 रोहित शर्मा और हरभजन सिंह- 4 बार जीता आईपीएल

Related image

रोहित शर्मा और हरभजन सिंह भारतीय टीम के शानदार खिलाड़ी हैं। रोहित जहां अपने बल्ले से शॉट लगाने के लिए मशहूर हैं तो वहीं हरभजन सिंह ऑफ स्पिन गेंदबाजी के लिए। दोनों ही खिलाड़ी साल 2008 से लगातार आईपीएल में खेल रहे हैं। रोहित डेक्कन चार्जर्स के साथ शुरुआत करते हुए 2011 में मुंबई इंडियंस में चले गए थे। वहीं हरभजन 2017 तक मुंबई इंडियंस के लिए खेले और फिर 2018 में चेन्नई में शामिल हो गए।

इन दोनों ही खिलाड़ियों ने 4 बार आईपीएल जीता है। 2013, 2015 और 2017 के लिए जहां इन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए फाइनल जीता वहीं 2009 में रोहित ने डेक्कन चार्जर्स के लिए और 2018 में हरभजन ने चेन्नई के लिए जीता। ये भी आईपीएल के रिकॉर्ड्स में गिना जाता है।

लेखक: अश्विन श्रीनिवास

अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...