Create

आईपीएल 2019: वेस्टइंडीज के 5 खिलाड़ी जो नीलामी में मालामाल हो सकते हैं

Enter caption

आईपीएल का 12वां सीजन अगले साल होगा लेकिन इस बार आईपीएल वेन्यू को लेकर काफी चर्चा की जा रही है। ऐसा माना जा रहा है कि इस बार इलेक्शन के चलते आईपीएल दक्षिण अफ्रीका या यूएई में आयोजित हो सकता है। आईपीएल 2019 सीजन की नीलामी 18 दिसंबर को जयपुर में की जाएगी।

आईपीएल इस समय क्रिकेट का काफी लोकप्रिय फॉर्मेट है। जिसमें युवा खिलाड़ी अपनी प्रतिभा दिखाते हैं। वहीं क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट के लिहाज से वेस्टइंडीज के खिलाड़ी बिग हिटर माने जाते हैं। वह किसी भी समय मैच को पलटने की काबिलियत रखते हैं। इस बार आईपीएल सीजन में वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों को टीम में शामिल किए जाने पर जोर दिया जा रहा है।

ऐसे में आइए जानते हैं ऐसे 5 वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों के बार जो आईपीएल नीलामी में इस बार महंगे बिक सकते हैं...

#5 शेरफेन रदरफोर्ड

Guyana Amazon Warriors v Trinbago Knight Riders - 2018 Hero Caribbean Premier League (CPL) Tournament

इस बल्लेबाज की उम्र सिर्फ 20 साल है। इस बल्लेबाज ने सीपीएल में बड़े-बड़े शॉट्स लगाए हैं। इन्होंने 171 रन मात्र सात पारियों में बनाए हैं। रदरफोर्ड ने नंबर 6 और नंबर 7 पर बल्लेबाजी करते हुए गयाना अमेजन वॉरियर्स को सीपीएल में काफी मैच जिताए हैं। इस बल्लेबाज ने एक मैच में ट्रिनबागो नाइट राइडर्स के खिलाफ 13 गेंदों पर 45 रन बनाए थे। रदरफोर्ड ने इस पारी में छह छक्के और एक चौका लगाया था।

रदरफोर्ड को इंडिया के खिलाफ टी20 मैच में खेलने का मौका नहीं मिला। हालांकि अब आईपीएल 2019 की नीलामी प्रक्रिया में सभी फ्रेंचाइजी की नजरें रदरफोर्ड पर बनी हुई है। ऐसा इसलिए क्योंकि वह रसेल और पोलार्ड की तरह एक बिग हिटर के तौर पर सामने आए हैं और पार्ट टाइम मीडियम पेसर गेंदबाज भी है।

IPL Auction 2019: 4 भारतीय खिलाड़ी जिनकी बेस प्राइस सबसे ज्यादा है

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 फेबियन एलन

St Kitts & Nevis Patriots v Barbados Tridents - 2018 Hero Caribbean Premier League (CPL) Tournament

क्रिकेटर फेबियन एलेन एक स्पिन गेंदबाज ऑलराउंडर है। उन्होंने इस सीपीएल सीजन में सिर्फ तीन मैच खेले थे। जिनमें उन्होंने सिर्फ तीन मैचों में ही 188 की स्ट्राइक रेट से 119 रन बनाए थे। इन तीन पारियों में वह दो बार नाबाद भी रहे। उन्होंने बारबाडोस ट्राइडेंट के खिलाफ नॉक आउट मैच में 34 गेंदों पर नाबाद 64 रनों की पारी खेली थी।

साथ ही वह काफी अच्छी स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं। इसीलिए सभी फ्रेंचाइजी उन्हें अपनी टीम में शामिल करना चाहेगी। अगर आईपीएल में किसी फ्रैंचाइजी के मुख्य खिलाड़ी घायल हो जाते हैं तो उनके चयन की संभावना और बढ़ जाएगी। हालांकि अब आईपीएल सीजन 2019 की नीलामी प्रक्रिया में देखना होगा कि एलन कितने महंगे बिक सकते हैं। लेकिन संभावनाएं जताई जा रही है कि उनके पिछले प्रदर्शन के आधार पर वो इस बार मोटी रकम हासि कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: आईपीएल 2019: 4 खिलाड़ी जिन्हें रिटेन करके उनकी टीमों ने गलती कर दी

#3 रोवमेन पॉवेल

St Kitts & Nevis Patriots v Jamaica Tallawahs - 2018 Hero Caribbean Premier League (CPL) Tournament

रोवमेन पॉवेल को वेस्टइंडीज टीम का दूसरा आंद्रे रसेल माना जाता है। वह निचले क्रम के काफी अच्छे बिग हिटर हैं। उनकी उम्र सिर्फ 25 साल है और उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपना बहुत नाम कमाया है। वह सीपीएल में भी बड़े-बड़े शॉट्स लगा चुके हैं। रोवमेन पॉवेल ने अपना पहला डेब्यू मैच 2015 में खेला था जिसमें उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब से भी नवाजा गया था।

रोवमेन पॉवेल ने इस साल सीपीएल लीग में 162.06 के औसत से 11 मैचों में 338 रन बनाए है। जिसमें उनका एवरेज 54.83 का रहा था। ऐसे बल्लेबाज को हर फ्रेंचाइजी अपनी टीम में शामिल करना चाहेगी और ऐसा माना जा रहा है कि इस बार उनको इंडियन प्रीमियर लीग में मुंह मांगा दाम भी मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: आईपीएल 2019: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायर हो चुके 3 खिलाड़ी जो इस बार काफी महंगे बिक सकते हैं

#2 निकोलस पूरन

Barbados Tridents v St Lucia Stars - 2018 Hero Caribbean Premier League

निकोलस पूरन वेस्टइंडीज टीम के बेहतरीन बल्लेबाज होने के साथ-साथ एक अच्छे विकेटकीपर भी है। उनकी उम्र मात्र 23 साल है और वो क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट के मैचों में अपनी आतिशी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। वह किसी भी बॉल को बाउंड्री के पार पहुंचाने का माद्दा रखते हैं।

निकोलस पूरन अभी टी -20 मैचों में जबरदस्त फॉर्म में है। निकोलस पूरण टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज है लेकिन भारत के खिलाफ सीरीज में उन्होंने मध्य क्रम में बल्लेबाजी की थी। उन्होंने मात्र 25 गेंदों पर 53 रन की पारी खेली थी। जिससे उनकी टीम 181 रन का बड़ा स्कोर खड़ा कर पाई थी। इस काबिलियत के चलते इस बार वो आईपीएल नीलामी में सभी की नजरों में आ गए हैं।

यह भी पढ़ें: आईपीएल 2019: पिछले साल नहीं बिकने वाले 5 खिलाड़ी जो इस बार नीलामी में महंगे बिक सकते हैं

#1 शिमरोन हिटमायर

Enter caption

शिमरोन हिटमायर ने वेस्टइंडीज के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने भारत के खिलाफ दो वनडे मैचों में 140 के स्ट्राइक रेट से 200 रन बनाए थे। इसीलिए वह आईपीएल में सभी फ्रेंचाइजी की लिस्ट में टॉप ऑर्डर पर होंगे, और वह इस आईपीएल सीजन में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी भी हो सकते हैं।

शिमरोन हिटमायर बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं जो कि सीपीएल में गयाना अमेजॉन वॉरियर्स के लिए खेलते हैं। इस बल्लेबाज के पास काफी मजबूत तकनीक है जिससे यह बड़े स्कोर बना सकते हैं और बड़े-बड़े शॉट्स लगा सकते हैं।

हेटमेयर ने इस सीपीएल सीजन में 148.14 के स्ट्राइक रेट और 40 की औसत से 440 रन बनाए थे और पूरे सीजन के दौरान गयाना अमेजन वॉरियर्स का महत्वूर्ण हिस्सा रहे।

यह भी पढ़ें: 3 टीमें जो आईपीएल 2019 नीलामी में युवराज सिंह को खरीद सकती है

लेखक: गविश सोनी

अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment