Create

IPL Auction 2019: 4 भारतीय खिलाड़ी जिनकी बेस प्राइस सबसे ज्यादा है

Yuvraj Singh

18 दिसंबर को राजस्थान के जयपुर में होने वाली आईपीएल 2019 की नीलामी के लिए 1003 खिलाड़ियों के नाम रजिस्टर किए गए हैं। 1003 में से 232 खिलाड़ी विदेशी हैं। वहीं 800 अनकैप्ड खिलाड़ी है जिनमें से 746 भारतीय हैं।

ऑस्ट्रेलिया के शानदार खिलाड़ी आरोन फिंच और ग्लेन मैक्सवेल को इस नीलामी से बाहर ही रखा गया है। 9 विदेशी कैप्ड खिलाड़ियों का बेस प्राइस 2 करोड़ रखा गया है जो कि ऑक्शन में भाग ले रहे खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा है। इनके नाम कोरी एंडरसन, क्रिस वोक्स, सैम करन, कॉलिन इनग्राम, एंजेलो मैथ्यूज, लसिथ मलिंगा, शॉन मार्श, ब्रेंडन मैकलम और डार्सी शॉर्ट का है।

ऐसे में यहां जानिए आईपीएल नीलामी 2019 के 4 सबसे महंगे बेस प्राइस वाले भारतीय खिलड़ियों के बारे में...

#1 जयदेव उनादकट (बेस प्राइस: 1.5 करोड़)

Jaydev Unadkat (second from right)

जयदेव उनादकट अभी तक आईपीएल के पांच सीजन में खेल चुके हैं और 2019 ऑक्शन में उनका बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपए तय किया गया है। जयदेव इससे पहले आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु, दिल्ली डेयरडेविल्स, राइजिंग पुणे और राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल चुके हैं। आईपीएल के सभी सीजन में जयदेव का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है।

आईपीएल 2018 ऑक्शन में जयदेव को 1.5 करोड़ रुपए की शानदार कीमत में राजस्थान रॉयल्स ने खरीद लिया था। अजिंक्य रहाणे के लिए जयदेव ने 15 मैचों में खेलते हुए 9.65 की इकोनॉमी रेट के साथ सिर्फ 11 ही विकेट लिए थे।

बाएं हाथ से बेहद शानदार बॉलिंग करने के लिए पहचाने जाने वाले इस खिलाड़ी ने अपनी गेंदबाजी के दम पर टीम को कई मैच जिताए हैं। आईपीएल में जयदेव ने अभी तक 62 मैच खेलते हुए 67 विकेट अपने नाम किए हैं। ऐसे में उनकी 1.5 करोड़ का बेस प्राइस फैंस को काफी खुश कर रहा है। हालांकि देखना होगा कि 27 साल का ये खिलाड़ी आईपीएल 2019 में कितना कमाल दिखाता है।

यह भी पढ़ें: आईपीएल 2019: 4 खिलाड़ी जिन्हें रिटेन करके उनकी टीमों ने गलती कर दी

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

#2 अक्षर पटेल (बेस प्राइस: 1 करोड़)

Axar Patel

अक्षर पटेल जिन्होंने आईपीएल 2018 में किंग्स इलेवल पंजाब के लिए खेलते हुए 9 मैचों में 80 रन स्कोर किए थे और 3 विकेट अपने नाम किए थे और इस बार दूसरे सबसे ज्यादा बेस प्राइस वाले भारतीय खिलाड़ी हैं। 2014 आईपीएल से ही अक्षर पंजाब के लिए काफी महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहे हैं। हालांकि आखिरी सीजन में अपने शानदार प्रदर्शन को कायम रखने से चूक गए।

किंग्स इलेवन पंजाब के अक्सर एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें पिछसे सीजन तक टीम में बरकरार रखा गया। पिछले सीजन में 12.5 करोड़ में बिके इस खिलाड़ी को 6.75 करोड़ रुपए की सैलरी मिली थी। अक्षर ने 68 आईपीएल मैच खेलते हुए 1765 रन स्कोर किए हैं और 61 विकेट झटके हैं। फैंस को उम्मीद है कि इस बार 1 करोड़ रुपए की नीलामी के साथ उनका शानदार प्रदर्शन जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें: आईपीएल 2019: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायर हो चुके 3 खिलाड़ी जो इस बार काफी महंगे बिक सकते हैं

#3 युवराज सिंह (बेस प्राइस: 1 करोड़)

Yuvraj Singh

आईपीएल 2014 और 2015 सीजन में सबसे महंगे बिके खिलाड़ी युवराज सिंह अभी तक किंग्स इलेवन पंजाब, पुणे वॉरियर्स इंडिया, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, दिल्ली डेयरडेविल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल चुके हैं। युवराज सिंह ने अपना पहला आईपीएल 2016 में सनराइजर्स के लिए जीता था। इसके अलावा उन्होंने कोई आईपीएल सीजन नहीं जीता है।

आखिरी सीजन में युवराज ने 2 करोड़ रुपए के बेस प्राइस के साथ किंग्स इलेवल पंजाब में वापसी की थी लेकिन उनका प्रदर्शन काफी खराब रहा। 2018 आईपीएल सीजन में युवराज ने आठ मैच खेले थे। जिनमें सिर्फ 65 रन स्कोर किए थे। ऐसे मे 1 करोड़ के बेस प्राइस के साथ देखना होगा कि युवराज किस टीम के लिए खेलते हैं। पिछले सीजन में फैंस और टीम को निराश कर चुके युवराज से इस सीजन में सभी को शानदार प्रदर्शन की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: 3 टीमें जो आईपीएल 2019 नीलामी में युवराज सिंह को खरीद सकती है

#4 मोहम्मद शमी (बेस प्राइस: 1 करोड़)

Mohammed Shami

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अभी तक अपने करियर में आईपीएल में सिर्फ 2 ही टीमों के लिए खेले हैं। 2012 और 2013 में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए और फिर 2014 से लेकर 2018 तक दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए। 2018 के बाद उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने रिलीज कर दिया था। ऐसे में इस बार फिर से शमी जयपुर में होने वाले ऑक्शन में हिस्सा ले रहे हैं।

टेस्ट करियर की तरह शमी का आईपीएल करियर ज्यादा सफल नहीं रहा है। यही टीम के रिलीज होने का सबसे बड़ा कारण भी है। आईपीएल मे अभी तक 43 मैच खेलते हुए 21 विकेट अपने नाम किए हैं। ऐसे में 2019 ऑक्शन के लिए उनके फैंस काफी उत्साहित हैं। इस ऑक्शन में शमी काफी लाइमलाइट में हैं। हालांकि देखने ये होगा कि वो किस टीम के लिए इस बार आईपीएल में खलते हैं।

यह भी पढ़ें: आईपीएल 2019: पिछले साल नहीं बिकने वाले 5 खिलाड़ी जो इस बार नीलामी में महंगे बिक सकते हैं

लेखक: अश्वन राव

अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment