Create
Notifications

4 बल्लेबाज जिन्होंने IPL के एक सीजन में सर्वाधिक छक्के लगाए हैं 

क्रिस गेल और आंद्रे रसेल
क्रिस गेल और आंद्रे रसेल
ANALYST

जिस तरह टेस्ट क्रिकेट में जैसे बल्लेबाज को सफल होने के लिए धैर्य दिखाना बहुत जरूरी होता है ठीक उसी तरह टी20 क्रिकेट में बल्लेबाजों के लिए आक्रामकता का होना बहुत जरूरी है। टी20 क्रिकेट में बड़े हिट लगाना बहुत ही आम बात है और इस प्रारूप में सफल होने का एकमात्र तरीका ही जोखिम उठाकर बड़े शॉट लगाना है। प्रारूप में अक्सर बल्लेबाजों के द्वारा बड़े-बड़े हिट देखने को मिलते हैं और इस प्रारूप की मांग ही यही है कि बल्लेबाज ज्यादा से ज्यादा बार गेंद को सीमा रेखा के बाहर भेजे ।

यह भी पढ़ें: IPL में कप्तानी कर चुके 4 कप्तान जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक भी टी20 मैच नहीं खेला

दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग आईपीएल (IPL) में दुनिया भर के श्रेष्ठ बल्लेबाजों का जमावड़ा होता है और यहाँ बल्लेबाज अपनी अपनी कलात्मक बल्लेबाजी के माध्यम से अधिक से अधिक छक्के लगाने की कोशिश करते हैं। आईपीएल में अब तक बहुत से बल्लेबाजों ने अपने बल्लेबाजी का जलवा दिखाया और उन्होंने टूर्नामेंट में छक्के लगाने के मामले में दूसरे बल्लेबाजों को पीछे छोड़ा है। आईपीएल में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है। हालांकि बहुत से लोगों को इस बारे में नहीं पता होगा कि आईपीएल के एक सीजन में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले टॉप चार बल्लेबाज कौन हैं? इस आर्टिकल में हम उन 4 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं जिन्होंने आईपीएल के एक सीजन में सर्वाधिक छक्के लगाने का कारनामा किया है।

4 बल्लेबाज जिन्होंने IPL के एक सीजन में सर्वाधिक छक्के लगाए हैं

#4 ऋषभ पंत (37 छक्के), आईपीएल 2018

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

आईपीएल 2018 में युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का बल्ला खूब चला था। पंत ने उस सीजन कई बड़ी पारियां खेली थी और एक शतक समेत पांच अर्धशतक लगाए थे। ऋषभ पंत ने उस सीजन 14 मैचों में 52.61 की बेहतरीन औसत से 684 रन अपने नाम किए थे। इस दौरान उनके बल्ले से उस सीजन सर्वाधिक 37 छक्के देखने को मिले थे। पंत उस सीजन सर्वाधिक रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर थे।

#3 विराट कोहली (38 छक्के), आईपीएल 2018

विराट कोहली
विराट कोहली

आईपीएल 2016 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली के लिए बहुत ही जबरदस्त साबित हुआ था। विराट कोहली ने उस सीजन अपने आईपीएल करियर के शुरुआती चार शतक जड़े थे। विराट की टीम फाइनल तक पहुंची थी, जहां उसे सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों हार का सामना करना पड़ा था लेकिन बतौर बल्लेबाज कोहली उस सीजन दूसरे बल्लेबाजों से बहुत आगे थे। विराट ने उस सीजन 16 मैचों में 973 रन बनाए थे इस दौरान उनके बल्ले से सर्वाधिक 38 छक्के देखने को मिले थे।

1 / 2 NEXT
Edited by Prashant Kumar
comments icon4 comments
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now