4 बल्लेबाज जिन्होंने साल 2020 में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जड़े हैं

केन विलियमसन
केन विलियमसन

कोरोना वायरस के कारण इस साल ज्यादा क्रिकेट देखने को नहीं मिला लेकिन जितने भी मुकाबले हुए उनमें दर्शकों का मनोरंजन जरुर हुआ। इसके अलावा खिलाड़ियों को भी बाहर आकर अपनी प्रतिभा दिखाने का शानदार मौका मिला। घरों में कई महीने बंद रहने के बाद वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज से क्रिकेट शुरू हुआ और बाद में अन्य टीमों के बीच भी मुकाबले खेले गए। टेस्ट क्रिकेट इस साल ज्यादा देखने को नहीं मिला। जितने भी मैच देखे गए, उनमें नतीजे तेजी से आए।

इस साल टेस्ट क्रिकेट में कुछ बल्लेबाजों के बल्ले से दोहरे शतक देखने को मिले। इस तरह के प्रदर्शन से बल्लेबाज के लिए क्रिकेट जगत में सम्मान भी ज्यादा बढ़ जाता है। दोहरा शतक जड़ना खुद के लिए भी एक संतुष्टि वाली बात होती है। स आर्टिकल में ऐसे ही 4 बल्लेबाजों का जिक्र किया गया है, जिन्होंने इस साल सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जड़े।

इस साल सबसे ज्यादा टेस्ट शतक वाले बल्लेबाज

शान मसूद

New Zealand v Pakistan - 1st Test: Day 2

पाकिस्तान के इस क्रिकेटर ने इस वर्ष महज 5 टेस्ट मैच खेले। इस दौरान मसूद 8 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए कुल 289 रन बनाए। उनके बल्ले से दो शतक निकले और उनका सर्वाधिक स्कोर 156 रन का रहा। मसूद ने अपनी बल्लेबाजी के दौरान 31 चौके और 2 छक्के इस साल टेस्ट क्रिकेट में जड़े।

केन विलियमसन

केन विलियमसन
केन विलियमसन

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने काफी प्रभावित करने वाला क्रिकेट खेला। कम मैचों में भी विलियमसन ने बड़ा कमाल कर दिया। उन्होंने इस साल 4 मैचों में दो शतक जड़े और इसमें एक दोहरा शतक था। उनका सर्वाधिक स्कोर 251 रनों का रहा। विलियमसन ने इस साल एक अर्धशतक भी जड़ा। 498 रन बनाने वाले केन विलियमसन ने 60 चौके और तीन छक्के इस वर्ष टेस्ट क्रिकेट में लगाए। 6 पारियों में बल्लेबाजी करने वाले केन विलियमसन का औसत 83 का रहा।

डॉम सिबली

डॉम सिबली
डॉम सिबली

इस साल सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों में दूसरे स्थान पर डॉम सिबली हैं। इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने 9 टेस्ट मैचों की 14 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए दो शतक जड़े। उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 133 रन का रहा। सिबली ने इस साल टेस्ट में 615 रन बनाए।

बेन स्टोक्स

बेन स्टोक्स
बेन स्टोक्स

बेन स्टोक्स इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले और शतक जड़ने वाले बल्लेबाज रहे। उनके नाम पहले स्थान पर सबसे ज्यादा रन बनाने के कारण रखा गया है। शतक उनके बल्ले से भी दो ही निकले हैं लेकिन रनों के मामले में वह टॉप पर हैं। स्टोक्स का सर्वाधिक स्कोर 176 रन का रहा और उन्होंने इस साल कुल 641 रन इंग्लैंड की टीम के लिए बनाए हैं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma