अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में पारी का आखिरी ओवर मेडन डालने वाले 4 गेंदबाज

नवदीप सैनी 
नवदीप सैनी 

क्रिकेट में मेडन ओवर फेंकना किसी भी गेंदबाज के लिए अपने आप में एक बड़ी चुनौती होती है। खास तौर पर तब, जब बात वनडे और टी-20 क्रिकेट की जा रही हो। क्रिकेट के सीमित ओवरों के इन प्रारूपों में केवल कुछ ही गेंदबाज़ मेडन ओवर डालने की क्षमता रखते हैं। अगर बात टी-20 क्रिकेट की करें तो इसमें हमें बेहद कम बार ही किसी मैच में मेडन ओवर देखने को मिलता है।

यह भी पढ़े: वर्तमान समय में एशिया की सबसे मजबूत टी-20 इलेवन

टी -20 क्रिकेट में जो मेडन ओवर हमें देखने को मिले हैं, उनमें से अधिकांश हमें पारी के पहले कुछ ओवरों में देखने को मिले हैं। पारी के अंतिम ओवर में जहां बल्लेबाज कम से कम 12 से 15 रन बनाने की सोचते हैं, उस समय मेडन ओवर डालना एक बड़ी उपलब्धि होती है।

आइये नजर डालते हैं ऐसे ही चार गेंदबाजों पर जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी-20 में पारी का आखिरी ओवर मेडन के रूप में डाला:

#4. जीतन पटेल, न्यूज़ीलैंड बनाम वेस्टइंडीज (2008)

जीतन पटेल
जीतन पटेल

भारतीय मूल के कीवी ऑफ स्पिन गेंदबाज जीतन पटेल 20 ओवरों के इस प्रारूप में आखिरी ओवर मेडन फेंकने का कारनामा करने वाले पहले गेंदबाज थे। उन्होंने अपने करियर के शुरुआती दिनों में 2008 में खेले गए एक टी-20 मैच में वेस्टइंडीज जैसी खतरनाक टीम के खिलाफ आखिरी ओवर मेडन डाला था। वह अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#3 मोहम्मद आमिर, पाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया (2010)

मोहम्मद आमिर
मोहम्मद आमिर

2 मई 2010 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ हुए एक टी-20 मैच में आमिर ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए आखिरी ओवर मेडन फेका था। इसके अलावा इसी ओवर में उन्होंने 3 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को पवेलियन की राह भी दिखाई थी। खास बात यह थी कि इस ओवर में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने कुल 5 विकेट गंवाए थे, इस ओवर में बाकी के 2 विकेट रन आउट के रूप में आये थे।

#2 जनक प्रकाश, सिंगापुर बनाम कतर (2019)

जनक प्रकाश
जनक प्रकाश

भारतीय मूल के सिंगापुर टीम से खेलने वाले गेंदबाज जनक प्रकाश ने इस साल कतर के खिलाफ खेले एक टी-20 मुकाबले के दौरान पारी का अंतिम ओवर मेडन डाला था। यह पिछले 9 सालों में पहला अवसर था, जब किसी गेंदबाज ने ये कारनामा किया हो। इससे पहले आखिरी बार मोहम्मद आमिर ने ऐसा किया था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#1 नवदीप सैनी, भारत बनाम वेस्टइंडीज (2019)

नवदीप सैनी
नवदीप सैनी

भारतीय युवा तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना पहला ही मैच खेलते हुए, यह बेहद खास उपलब्धि अपने नाम की। भारत और वेस्टइंडीज के बीच हो रही सीरीज में, 3 अगस्त 2019 को फ्लोरिडा में खेले गए पहले टी-20 मैच में सैनी ने भारत के लिए लिए अपना डेब्यू किया और शानदार गेंदबाजी करते हुए 17 रन देकर तीन विकेट चटकाए।

26 वर्षीय सैनी ने पूरन, शिमरोन हेटमायर और किरोन पोलार्ड जैसे खतरनाक बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने आखिरी ओवर में तीसरी गेंद पर खतरनाक दिख रहे पोलार्ड को आउट किया। इसके बाद आये ओशेन थॉमस उनकी गेंदों को छू भी नही पाएं। सैनी को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का ख़िताब भी मिला। इस तरह उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी ओवर मेडन डालने की खास उपलब्धि अपने नाम की।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now