Create

5 बल्लेबाज जिन्होंने WTC में सर्वाधिक रन बनाये हैं

जो रुट और स्टीव स्मिथ
जो रुट और स्टीव स्मिथ
Prashant Kumar

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के उद्धघाटन संस्करण का कल अंत हो गया है। न्यूजीलैंड (New Zealand Team) की टीम ने फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम (Indian Team) को 8 विकेट से हराकर इस चैंपियनशिप को अपने नाम किया। 2019 में शुरू हुयी इस चैंपियनशिप में 9 टीमों ने हिस्सा लिया था और अंत में भारत तथा न्यूजीलैंड फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही थी। फाइनल में बारिश की वजह से काफी रुकावट आयी लेकिन रिज़र्व डे का प्रयोग करके मैच में नतीजा संभव हुआ और इस तरह से न्यूजीलैंड ने दिलचस्प मुकाबले में भारत को मात दी।

यह भी पढ़ें : 3 मौके जब विराट कोहली अहम आईसीसी इवेंट के मुकाबलों में फ्लॉप साबित हुए

इस टेस्ट चैंपियनशिप में कुछ बल्लेबाजों का प्रदर्शन बहुत ही शानदार रहा, वहीं कुछ बल्लेबाजों ने निराश भी किया। इस टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाजों में शामिल केवल एक ही खिलाड़ी फाइनल का हिस्सा था, बाकी खिलाड़ियों की टीमें फाइनल में नहीं पहुंच पाईं थी। आज हम इस आर्टिकल में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के समापन के बाद इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं।

5 बल्लेबाज जिन्होंने WTC में सर्वाधिक रन बनाये हैं

#5 अजिंक्य रहाणे (1159 रन)

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

भारतीय टेस्ट उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे पिछले कुछ समय से आलोचकों के निशाने पर रहे लेकिन इस बल्लेबाज ने बिना किसी बयानबाजी के अपने बल्ले से जवाब दिया। यही कारण है कि फाइनल तक का सफर तय करने वाली भारतीय टीम के लिए रहाणे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। अजिंक्य ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के 18 मैचों की 30 पारियों में 42.92 की औसत से 1159 रन बनाये हैं। इस दौरान उन्होंने तीन शतक और 6 अर्धशतक लगाए।

#4 बेन स्टोक्स (1334)

बेन स्टोक्स
बेन स्टोक्स

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को मौजूदा समय के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों में शामिल किया जाता है। इस खिलाड़ी के अंदर गेंद और बल्ले दोनों के साथ ही मैच जिताने की काबिलियत है। स्टोक्स विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इस संस्करण में इंग्लैंड के लिए बल्ले से योगदान देते हुए नजर आये और शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। स्टोक्स ने 32 पारियों में 46 की औसत से 1334 रन बनाए। इस दौरान चार शतक और 6 अर्धशतक जड़े। इस टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान उन्होंने एशेज में लीड्स टेस्ट की चौथी पारी में नाबाद 135 रन की पारी खेल अपनी टीम को एक विकेट से रोमांचक जीत दिलाई थी।

#3 स्टीव स्मिथ (1341)

स्टीव स्मिथ
स्टीव स्मिथ

आधुनिक समय में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को टेस्ट प्रारूप का सबसे बेहतर बल्लेबाज माना जाता है। लेग स्पिनर के रूप में अपने करियर की शुरुआत करने वाले स्मिथ को लेकर किसी ने भी अनुमान नहीं लगाया था कि यह बल्लेबाज आगे चलकर टेस्ट का नंबर 1 बल्लेबाज माना जाएगा। स्मिथ ने टेस्ट चैंपियनशिप में भी अपने बल्ले से खूब रन बनाये। स्टीव स्मिथ ने 22 पारियों में 63.85 की औसत से 1341 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान चार शतक और 7 अर्धशतक जड़े।

#2 जो रुट (1660)

जो रुट
जो रुट

इंग्लिश टेस्ट कप्तान जो रूट विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में रन बनाने वालों की गिनती में दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 37 पारियों में 47.42 की औसत से 1660 रन बनाए हैं जिसमें तीन शतक और 8 अर्धशतक शामिल हैं। जो रूट ने डब्ल्यूटीसी में दो दोहरे शतक भी बनाये हैं। इस दौरान रुट ने श्रीलंका के खिलाफ दो और भारत के खिलाफ चार टेस्ट सीरीज के पहले मैच को मिलाकर केवल तीन मैचों में ही 64.65 की स्ट्राइक रेट के साथ 114 की औसत से 684 रन बनाए थे।

#1 मार्नस लैबुशेन (1675)

मार्नस लैबुशेन
मार्नस लैबुशेन

स्टीव स्मिथ को अपना आदर्श मानने वाले मार्नस लैबुशेन हाव-भाव में उन्हीं की तरह ही हैं। इसके अलावा बल्लेबाजी में भी लैबुशेन स्मिथ की ही तरह बड़ी पारियां खेलने तथा निरंतर रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। लैबुशेन चोटिल स्मिथ की जगह शामिल हुए थे लेकिन उन्होंने अपने लगातार अच्छे प्रदर्शन से अपने आप को नियमित सदस्य बना लिया। इस बल्लेबाज ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं। लैबुशेन ने 23 पारियों में 72.82 की शानदार औसत से 1675 रन बनाये हैं। इस दौरान इनके बल्ले से पांच शतक और 9 अर्धशतक निकले।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...