Create

5 बल्लेबाज जिन्होंने WTC में सर्वाधिक छक्के लगाए 

बेन स्टोक्स और ऋषभ पंत
बेन स्टोक्स और ऋषभ पंत

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के उद्घाटन संस्करण की शुरुआत 2019 में एशेज के साथ हुयी थी और इस प्रतियोगिता का समापन भारत और न्यूजीलैंड के बीच 23 जून को समाप्त हुए फाइनल से हुयी। दोनों टीमों ने उच्च स्तर का खेल दिखाते हुए फाइनल में प्रवेश किया था लेकिन इस बड़े मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम से बेहतर प्रदर्शन करते हुए टेस्ट चैंपियनशिप जीतने में कामयाबी हासिल की। फाइनल मुक़ाबलमे में भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा, जबकि न्यूजीलैंड के लिए उसके गेंदबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए भारत के बल्लेबाजों को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया।

यह भी पढ़ें : 5 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने एक ही टेस्ट मैच में 90 और 100 का स्कोर बनाया

टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता बरक़रार रखने के लिए शुरू की गयी इस प्रतियोगिता में कई बल्लेबाजों का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है। इस प्रतियोगिता में बल्लेबाजों ने दर्शकों का बड़े-बड़े शॉट लगाकर जबरदस्त तरीके से मनोरंजन किया। हालांकि दर्शकों को सीमित ओवरों की तुलना में इस प्रारूप में उतने छक्के देखने को नहीं मिलते लेकिन फिर भी बल्लेबाजों ने WTC में काफी छक्के लगाए। इस आर्टिकल में हम उन 5 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सर्वाधिक छक्के लगाए।

5 बल्लेबाज जिन्होंने WTC में सर्वाधिक छक्के लगाए

#5 जोस बटलर (14)

जोस बटलर
जोस बटलर

इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर काफी आक्रामक स्वाभाव के बल्लेबाज हैं। वो किसी भी प्रारूप में सेट होने के अपना स्वाभाविक खेल खेलते हैं। बटलर ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 18 मैचों की 31 पारियों में 963 रन बनाये हैं। इस दौरान बटलर के बल्ले से 14 छक्के देखने को मिले हैं।

#4 ऋषभ पंत (16)

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत मौजूद हैं। पंत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान अपनी जबरदस्त बल्लेबाजी से विरोधी गेंदबाजों पर अपना दबदबा बनाया। पंत ने खासतौर पर स्पिन गेंदबाजों को अपना निशाना बनाया और उनके खिलाफ आसानी से बड़े शॉट खेले। पंत ने इस प्रतियोगिता में 20 पारियों में 39.27 की औसत से 707 रन बनाये। इस दौरान उनके बल्ले से 16 छक्के देखने को मिले।

#3 मयंक अग्रवाल (18)

मयंक अग्रवाल
मयंक अग्रवाल

भारतीय ओपनिंग बल्लेबाज मयंक अग्रवाल भले ही आखिरी कुछ मैचों में टीम इंडिया की प्लेइंग XI का हिस्सा ना बने हों लेकिन उन्होंने ऑस्ट्रेलिया दौरे के पहले भारतीय टीम के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में बहुत ही बेहतरीन प्रदर्शन किया था। मयंक ने भारत के लिए कई मैचों में बेहतरीन बल्लेबाजी की और कई मैचों में बड़े शॉट लगाए। अग्रवाल ने 12 मैचों की 20 पारियों में 857 रन बनाये। इस दौरान उन्होंने 18 छक्के लगाए।

#2 रोहित शर्मा (27)

 रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने जब से टेस्ट में बतौर ओपनर खेलना शुरू किया है तब से उनके प्रदर्शन में जबरदस्त सुधार देखने को मिला है। उन्होंने ओपनिंग करते हुए घर में तथा घर के बाहर भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई। रोहित को बड़े शॉट लगाना काफी रास आता है और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भी उन्होंने अपना आक्रामक खेल दिखाया। रोहित ने 12 मैचों में 27 छक्के लगाए।

#1 बेन स्टोक्स (31)

बेन स्टोक्स
बेन स्टोक्स

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने इस टूर्नामेंट में अपनी बल्लेबाजी से जबरदस्त प्रदर्शन किया और वो इंग्लैंड की टीम के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। स्टोक्स ने एशेज के दौरान कई बेहतरीन पारियां खेली थी। इस पूरी प्रतियोगिता में स्टोक्स के बल्ले से बड़े शॉट भी काफी मात्रा में देखने को मिले और उन्होंने सर्वाधिक छक्के लगाए। स्टोक्स ने 17 मैचों में 31 छक्के लगाए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment