5 कप्तान जिन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा जीत हासिल की, टॉप पर पाकिस्तानी दिग्गज

Photo Courtesy : ICC via Getty Images
Photo Courtesy : ICC via Getty Images

Most T20I Win as Captain: टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) का आयोजन इस समय यूएसए और वेस्टइंडीज में सयुंक्त रूप से चल रहा है। भारतीय क्रिकेट टीम ने कल आयरलैंड को एकतरफा मात देकर अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ की है। कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के लिए यह मुकाबला बेहद खास रहा। उन्होंने बल्लेबाजी में अर्धशतक जमाया तो एक कप्तान के रूप में भी बड़ा रिकॉर्ड प्राप्त किया है। टीम इंडिया के लिए बतौर कप्तान उन्होंने सबसे ज्यादा टी20 अंतरराष्ट्रीय जीत प्राप्त कर ली है। एमएस धोनी के 41 जीत को पीछे छोड़ रोहित शर्मा के नाम अब 42 जीत हो चुकी है। हालांकि वर्ल्ड क्रिकेट में वह अभी टॉप 5 में ही शामिल हुए है।

5 कप्तानों पर जिन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा जीत प्राप्त की

बाबर आजम, 46 जीत (पाकिस्तान)

इस लिस्ट में सबसे ऊपर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम विराजमान है। बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान ने 81 मुकाबले खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 46 में जीत प्राप्त की जबकि 28 मुकाबले ऐसे रहे जहाँ पाकिस्तान को हार मिली। टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पाकिस्तान बाबर आजम के नेतृत्व में उतरने वाली है। ऐसे में यह आंकड़े और ऊपर जा सकते हैं और जल्द ही वह जीत का अर्धशतक पूरा कर सकते हैं।

ब्रायन मसाबा, 45 जीत (युगांडा)

32 वर्षीय युगांडा के कप्तान ब्रायन मसाबा इस सूची में दूसरे स्थान पर मौजूद है। उनकी कप्तानी में युगांडा टीम ने कुल 58 मैच खेले है जिसमें टीम को 45 में जीत मिली है जबकि 10 में उन्होंने हार का सामना किया है। युगांडा पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही है। पहले मैच में अफगानिस्तान से मिली हार के बाद युगांडा ने दूसरे मैच में पापुआ न्यू गिनी को हरा दिया और पहली ऐतिहासिक जीत हासिल की।

असगर अफगान, 42 जीत (अफगानिस्तान)

अफगानिस्तान के दिग्गज कप्तान रहे असगर अफगान का जीत का प्रतिशत सभी कप्तानों के मुकाबले सबसे बेहतर है। उनके नेतृत्व में अफगानिस्तान ने 52 में से 42 मैच अपने नाम किये जबकि केवल 9 में टीम को हार मिली और एक मुकाबला टाई रहा था।

रोहित शर्मा, 42 जीत (भारत)

रोहित शर्मा ने 42 जीत के साथ इस सूची में अपना स्थान बना लिया है। मात्र 55 मैच में उन्होंने 42 जीत बतौर कप्तान प्राप्त की है इस दौरान उन्हें 12 में हार भी मिली है। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया दूसरा टी20 वर्ल्ड कप खेल रही है। पिछले संस्करण में भारतीय टीम को सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हार मिली थी।

ओइन मॉर्गन, 42 जीत (इंग्लैंड)

टॉप 5 में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ओइन मॉर्गन का भी नाम शामिल है। मॉर्गन की अगुवाई में इंग्लैंड ने 72 मैच खेले और 42 में जीत टीम को मिली जबकि 27 मैच में हार का सामना करना पड़ा था।

Quick Links

App download animated image Get the free App now