Create
Notifications

5 भुला दिए गए क्रिकेट स्टार जो इस बार आईपीएल 2019 में कमबैक कर सकते हैं

Irfan Pathan
Himanshu Kothari

18 दिसंबर को राजस्थान के जयपुर में आईपीएल के 12वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी होगी। माना जा रहा है कि इस बार का आईपीएल इस बार तय तारीख से पहले ही शुरू हो सकता है। हालांकि अभी तक वेन्यू भी फाइनल नहीं किया गया है।

2019 आईसीसी वर्ल्ड कप का असर इस बार के आईपीएल पर पड़ने वाला है। इसी कारण ऑक्शन में भी फैंस को काफी सारे सरप्राइज मिलने वाले हैं। 18 दिसंबर को 346 खिलाड़ियों पर बोली लगेगी, जिनमें 70 स्लॉट का भरा जाएगा। सभी फ्रेंचाइजी इन दिनों अपनी स्ट्रेटजी बनाने में लगी हुई हैं। साथ ही कुछ फ्रेंचाइजी ने अपने फैंस से भी पूछा है कि टीम में किस खिलाड़ी को खरीदना चाहिए।

आईपीएल 2019 में कुछ पुराने स्टार्स की भी वापसी हो सकती है। कुछ मशहूर खिलाड़ी जो अभी तक के सीजन के ऑक्शन में शामिल नहीं हो पाए थे वो इस बार कमबैक करते दिखाई दे सकते हैं। यहां जानिए ऐसे ही पांच खिलाड़ियों के बारे में जो आईपीएल 2019 में कमबैक कर सकते हैं।

#1 वरुण आरोन

Varun Aaron

वरुण उन तेज गेंदबाजों में हैं जिन्होंने टीम इंडिया के लिए कई शानदार मैच खेले हैं। वरुण ने आखिरी इंटरनेशनल मैच 2015 में खेला था और उनका आखिरी आईपीएल सीजन 2017 था। वरुण ने 21 साल की उम्र में वनडे इंटरनेशन डेब्यू किया था। शानदार खेल के बावजूद कुछ चोटों के कारण वरुण टीम में अपनी जगह पक्की नहीं कर पाए थे।

उन्होंने अभी तक 6 आईपीएल सीजन में 42 मैच खेल हैं, जिनमें 38 विकेट अपने नाम किए हैं। वरुण अभी तक चार अलग-अलग फ्रेंचाइजी के लिए खेल चुके हैं। आईपीएल 2018 के लिए ऑक्शन में वरुण को किसी भी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा था। पिछले कुछ महीनों से वरुण का शानदार प्रदर्शन जारी है। ऐसे में उम्मीद है कि इस बार वरुण शानदार वापसी करेंगे।

यह भी पढ़ें: IPL Auction 2019: 4 भारतीय खिलाड़ी जिनकी बेस प्राइस सबसे ज्यादा है

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

#2 इरफान पठान

CLT20 2012 Match 15 - Perth Scorchers v Delhi Daredevils

भारतीय टीम के शानदार ऑल राउंडर्स में से एक इरफान पठान दुनिया के टॉप रैंक्ड ऑल राउंडर भी रह चुके हैं। इरफान ने 2007 में वर्ल्ड टी20 में भारत की जीत में बड़ा योगदान दिया था। उन्होंने भारत के लिए 120 वनडे इंटरनेशनल, 29 टेस्ट और 24 टी-20 इंटरनेशनल खेले हैं। 2012 में इरफान ने टीम इंडिया में अपनी जगह खो दी थी। इरफान ने आईपीएल में 100 से ज्यादा मैच खेलते हुए 80 विकेट झटके हैं।

साथ ही शानदार ऑल राउंडर की भूमिका निभाते हुए 1000 से भी ज्यादा रन स्कोर किए हैं। साल 2017 में इरफान ने आईपीएल में सिर्फ एक ही मैच खेला था। इसके बाद 2018 ऑक्शन में उन्हें किसी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा। हाल ही में रणजी में इरफान ने बेहद शानदार प्रदर्शन करते हुए 6 मैचों में 40 की औसत से 317 रन स्कोर किए हैं, वहीं उन्होंने 5 विकेट भी लिए हैं।

यह भी पढ़ें: आईपीएल 2019: 4 खिलाड़ी जिन्हें रिटेन करके उनकी टीमों ने गलती कर दी

#3 परवेज रसूल

Parvez Rasool

जम्मू कश्मीर का ये खिलाड़ी घरेलू क्रिकेट में अपने शानदार प्रदर्शन को लेकर काफी लाइमलाइट में रहा। परवेज रसूल ने 2014 में वनडे इंरनेशनल में डेब्यू किया था। हालांकि डेब्यू मैच ही उनके इंटरनेशनल करियर का एकमात्र ओडीआई बनकर रह गया। 2017 में परवेज ने टी20 डेब्यू किया। परवेज 2016 में आखिरी बार आईपीएल में खेले थे। परवेज ने 2013 में आईपीएल डेब्यू करते हुए पुणे वरियर्स के लिए पहला मैच खेला था।

29 साल के परवेज ने अभी तक सिर्फ 11 मैच ही खेले हैं। 2017 और 2018 आईपीएल में परवेज को किसी भी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा। इस आईपीएल में इस ऑल राउंडर्स पर सभी फ्रेंजाइजी पैसा लगा सकती है। ऐसे में रसूल को इस बार कमबैक का मौका मिल सकता है। रणजी ट्रॉफी में हाल ही में रसूल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 6 मैचों में 26 विकेट झटके हैं। साथ ही 47 की औसत से 423 रन स्कोर किए हैं।

यह भी पढ़ें: आईपीएल 2019: वेस्टइंडीज के 5 खिलाड़ी जो नीलामी में मालामाल हो सकते हैं

#4 डेल स्टेन

Dale Steyn

दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में शामिल डेल स्टेन काफी समय से साइडलाइन है लेकिन अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए काफी लाइमलाइट में रहे हैं। डेल ने 2008 में आईपीएल डेब्यू किया था। हालांकि 35 साल के डेल आईपीएल के पिछले दो सीजन में नही खेल पाए। कुछ गंभीर चोटों के कारण डेल दक्षिण अफ्रीका की टीम के लिए ज्यादा लंबे वक्त तक नहीं खेल पाए। ऐसे में इस बार आईपीएल में उनके कमबैक के भी काफी चांस हैं।

डेल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई दक्षिण अफ्रीका की सीरीज में अपनी टीम के लिए वापसी करते दिखे थे। साथ ही 2018 में वो टी20 लीग में भी खेलते नजर आए। इस समय डेल इस टूर्नामेंट के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पांचवे खिलाड़ी हैं। डेल ने 8 मैचों में 6.97 की इकोनॉमी रेट के साख 11 विकेट झटके हैं। इस फॉर्म को देखने के बाद साफ है कि वो आईपीएल में कमबैक के लिए तैयार हैं।

यह भी पढ़ें: आईपीएल के 4 रिकॉर्ड जो बेहद कम लोग जानते हैं

#5 जीवन मेंडिस

Jeevan Mendis

लैग स्पिनर्स टी20 फॉर्मेट में हमेशा ही काफी खतरनाक साबित हुए हैं। इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लैग स्पिनर्स ही लेते हैं। गेंदबाजी में काफी बदलाव करते हुए ऐसे गेंदबाज बहुत जल्द बल्लेबाजों को आउट कर पवेलियन भेज देते हैं। जीवन मेंडिस ऐसे ही लैग स्पिनर हैं जिन्होंने टी20 फॉर्मेट में दुनिया भर में काफी शानदार प्रदर्शन किया है। 35 साल के इस खिलाड़ी ने 2013 आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए सिर्फ तीन मैच ही खेले हैं।

इसके बाद कभी भी उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला। श्रीलंका के इस खिलाड़ी ने 2018 में मजानसी टी20 लीग में काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इस टूर्नामेंट में मेंडिस दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी रहे हैं। 8 मैचों में मेंडिस ने 16 विकेट झटके। ऐसे में आईपीएल की फ्रेंचाइजी इस बार मेंडिस पर पैसा लगा सकती हैं।

यह भी पढ़ें: आईपीएल 2019: 3 फैक्टर जो आने वाली नीलामी में बड़ी भूमिका निभाएंगे

लेखक: सुजीत मोहन

अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...