Create
Notifications
Advertisement

Cricket Records - 5 ऐसे वनडे मैच जिसमें दोनों टीमों के टोटल को मिलाकर सबसे ज्यादा रन बने

  • इस लिस्ट में कई ऐतिहासिक मैच शामिल हैं, जिसमें 2006 का दक्षिण अफ्रीका-ऑस्ट्रेलिया मैच शामिल है
  • अभी तक वनडे में दोनों टीमों के स्कोरों को मिलाकर 3 बार 800 से ज्यादा रन बने हैं
Prashant
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 13 Apr 2020, 12:42 IST

मखाया एंटिनी और हर्शल गिब्स 
मखाया एंटिनी और हर्शल गिब्स 

खेल का दूसरा सबसे पुराना फॉर्मेट वनडे क्रिकेट में पिछले कुछ सालों में काफी दिलचस्प सफर रहा है । आईसीसी द्वारा इस प्रारूप को और दिलचस्प बनाने के लिए लगातार प्रयोग किये गए है और उसके साथ खिलाड़ियों ने खुद को भी इस प्रारूप में हुए बदलावों के अनुसार ढाला है। कुछ समय पहले लोग यह मान रहे थे कि टी20 प्रारूप के आने से लोगो के बीच यह प्रारूप लोकप्रिय नहीं रह जायेगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

टी20 क्रिकेट की वजह से बल्लेबाजों ने इस प्रारूप में भी तेजी से खेलना शुरू कर दिया और आज की क्रिकेट में किसी भी टोटल को सेफ नहीं कहा जा सकता। पहले वनडे क्रिकेट में 250 से ज्यादा का स्कोर जीतने के लायक माना जाता था मगर आज ऐसा नहीं है। अब 300 के आंकड़े को भी आसानी से चेस करने लायक माना जाता है।

ये भी पढ़ें: 10 महान गेंदबाज जिन्होंने अपने पूरे करियर में कभी वाइड गेंद नहीं डाली

इस आर्टिकल के माध्यम से हम उन 5 वनडे मैचों की चर्चा करने जा रहे हैं जिनमें दोनों टीमों के टोटल को मिलकर सबसे ज्यादा रन बने:

#1 दक्षिण अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया, 872 रन (जोहान्सबर्ग, 2006)

ऐतिहासिक वनडे मुकाबला
ऐतिहासिक वनडे मुकाबला

दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2006 में वांडरर्स में सीरीज का पांचवां और अंतिम वनडे खेला गया और बिना किसी संदेह के यह क्रिकेट के इतिहास के सर्वश्रेष्ठ मैचों में से एक है। रिकी पोंटिंग ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और उनके इस फैसले को गिलक्रिस्ट और कैटिच की जोड़ी ने सही साबित किया। दोनों ने पहले विकेट के लिए 97 रन जोड़े। गिलक्रिस्ट के आउट होने के बाद पोंटिंग ने ताबतोड़ बल्लेबाजी कई और शानदार शतक जड़ दिया। पोंटिंग ने 105 गेंदों में 164 रनों की पारी खेली। पोंटिंग की शानदार पारी की वजह से ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 434 रन का स्कोर खड़ा किया और यह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में 400 का पहला स्कोर था।

दक्षिण अफ्रीका की पारी शुरू होने से पहले सभी को लगा था कि ऑस्ट्रेलिया यह मैच आसानी से अपने नाम कर लेगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। ग्रीम स्मिथ और हर्शल गिब्स की पारियों की वजह से दक्षिण अफ्रीका ने रिकॉर्ड टारगेट चेस कर इतिहास रच दिया। स्मिथ ने 90 रन बनाये, वहीँ गिब्स ने 175 रनों की बेहतरीन पारी खेली। अंत में दक्षिण अफ्रीका ने यह मैच 1 विकेट से जीत लिया। 

#2 भारत बनाम श्रीलंका, 825 रन (राजकोट, 2009)

भारतीय टीम 
भारतीय टीम 

भारत और श्रीलंका के बीच राजकोट में खेले गए पहले वनडे मैच में दोनों टीमों के टोटल मिलाकर कुल 825 रन बने। कुमार संगकारा ने पहले टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। भारतीय टीम की तरफ से वीरेंदर सहवाग ने बेहतरीन 146 रनों की पारी खेली, वहीँ तेंदुलकर और धोनी की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत भारत ने 50 ओवर में 414 रन बनाये। 

Advertisement

इसके जवाब में श्रीलंका की तरफ से दिलशान ने 160 रनों की जबरदस्त पारी खेली। थरंगा और संगकारा ने भी अर्धशतक लगाए लेकिन अंतिम ओवर में श्रीलंका की टीम 11 रन नहीं बना पायी और भारत यह मैच 3 रन से जीत गया।


1 / 2 NEXT
Published 13 Apr 2020, 12:42 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit