Create
Notifications

5 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें अगले साल आईपीएल में हिस्सा नहीं लेना चाहिए

हार्दिक पांड्या
Himanshu Kothari
visit

साल 2011 में भारतीय क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप में जीत हासिल कर देश की सालों की तमन्ना को पूरा कर दिया था। वहीं साल 2015 में भारत अपने वर्ल्ड कप के खिताब को बरकरार नहीं रख पाया था। अब साल 2019 में भारत के पास एक बार फिर विश्व कप में देश का झंड़ा लहराने का मौका है। भारतीय क्रिकट टीम के पास वर्तमान में ऐसे कई खिलाड़ी मौजूद हैं, जिनकी फॉर्म और खेल को देखते हुए कहा जा सकता है कि उनके बूते भारत विश्व कप 2019 को जीतने में सफल साबित हो सकता है।

हालांकि विश्व कप जीतने के लिए खिलाड़ियों की फॉर्म और फिटनेस काफी मायने रखती हैं। 2019 के विश्व कप से पहले आईपीएल 2019 का आयोजन भी किया जाना है। ऐसे में खिलाड़ियों को 45 से 50 दिन तक चलने वाले इस टर्नामेंट के कारण काफी थकान भी हो जाती है। वहीं खिलाड़ियों को आईपीएल के दौरान चोटों का सामना भी करना पड़ सकता है। ऐसे में विश्व कप 2019 के लिए किसी भी तरह का रिस्क राष्ट्रीय टीम के लिए भारी पड़ सकता है।

ऐसे में 2019 के विश्व को ध्यान में रखते हुए एक नजर उन भारतीय खिलाड़ियों पर डाली जाए, जिन्हें आईपीएल 2019 में शामिल होने से रोक दिया जाना चाहिए।

#5 हार्दिक पांड्या

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए फिलहाल हार्दिक पांड्या ऑलराउंडर के तौर पर भूमिका निभा रहे हैं। साल 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ मुश्किल समय में हार्दिक पांड्या ने टीम का साथ दिया था।

ऐसे में 2019 विश्व कप के लिए हार्दिक पांड्या काफी अहम साबित हो सकते हैं। इस लिहाज से विश्व कप में बिना थकान और बिना किसी चोट के मैदान पर उतरने के लिए यह जरूरी है कि हार्दिक पांड्या को आईपीएल 2019 से ब्रेक दिया जाए।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 कुलदीप यादव

 कुलदीप यादव

चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी जगह पक्की कर चुके हैं। अपनी गेंदबाजी से कुलदीप यादव अभी तक काफी प्रभावित करते आए हैं। विश्व कप 2019 इंग्लैंड की धरती पर खेला जाना है। वहीं हाल ही में हुए इंग्लैंड दौर पर कुलदीप यादव ने अच्छा प्रदर्शन किया था। कुलदीप यादव विदेशी धरती पर गेंदबाजी करने में सक्षम गेंदबाज हैं और अपनी गेंदबाजी से किसी भी टीम के खिलाड़ी को चकमा देने में कामयाब साबित होते हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम के पास कुलदीप यादव जैसा दूसरा कोई चाइनामैन गेंदबाज फिलहाल राष्ट्रीय टीम में नहीं है। ऐसे में कुलदीप पूरी तरह से फिट रह सकें और थकान से दूर रहे इसलिए जरूरी है कि कुलदीप यादव को इंडियन प्रीमियर लीग 2019 से बाहर रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें: भारत के 5 क्रिकेट स्टेडियम जहां खेला जा सकता है 2023 के विश्व कप का फाइनल मैच

#3 रोहित शर्मा

Aरोहित शर्मा

रोहित शर्मा विश्व क्रिकेट में एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिनके नाम वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतकों का रिकॉर्ड दर्ज है। साथ ही एक बार मैदान पर आने के बाद रोहित शर्मा एक क्रीज पर टिक जाते हैं तो उनका विकेट लेना किसी भी गेंदबाज के लिए आसान काम नहीं होता है।

रोहित शर्मा एक वक्त चोट के कारण भी टीम से काफी समय के लिए बाहर हो चुके हैं। ऐसे में विश्व कप 2019 से पहले रोहित शर्मा चोटिल हो जाते हैं तो यह टीम इंडिया के लिए एक तगड़ा झटका साबित हो सकता है। रोहित शर्मा आईपीएल में मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं। कप्तान पर टीम का काफी दारोमदार बढ़ जाता है इसी वजह से थकान होना लाजमी है। विश्व कप 2019 से पहले रोहित शर्मा को थकान या चोट न लगे इसलिए जरूरी है कि उन्हें आईपीएल 2019 के लिए आराम दिया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: वनडे क्रिकेट में ये 3 धाकड़ बल्लेबाज बना सकते हैं 'तिहरा शतक'

#2 विराट कोहली

विराट कोहली

किसी भी टीम का कप्तान टीम की हार और जीत के लिए जिम्मेदार होता है। विराट कोहली टीम इंडिया के कप्तान हैं और उनकी बल्लेबाजी फॉर्म वर्तमान में विश्व क्रिकेट में शानदार है। ऐसा माना जाता है कि मैदान पर अगर विराट कोहली का बल्ला रन बरसाता है तो टीम इंडिया की जीत लगभग पक्की मान ली जाती है।

ऐसे में विश्व कप 2019 में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का फिट रहना टीम इंडिया के लिए काफी मायने रखता है। अगर विश्व कप 2019 से पहले विराट कोहली चोटिल हो जाते हैं तो टीम इंडिया को न सिर्फ कप्तान के रूप में नुकसान होगा बल्कि उनकी टीम का सबसे अहम रन मशीन रूपी बल्लेबाज भी बाहर हो जाएगा। ऐसे में जरूरी है कि विराट कोहली को इंडियन प्रीमियर लीग 2019 में नहीं खेलना चाहिए।

यह भी पढ़ें: 11 गेंदबाज जिन्होंने विश्व कप में डाली आखिरी गेंद

#1 महेंद्र सिंह धोनी

#1 महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम ने साल 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में विश्व कप जीता था। महेंद्र सिंह धोनी को बड़े टूर्नामेंट में कप्तानी का काफी अनुभव है। विराट कोहली पहली बार विश्व कप में टीम इंडिया की कप्तानी करने जा रहे हैं। ऐसे में मैदान पर रहते हुए धोनी से बेहतर विराट कोहली का मार्गदर्शन कोई दूसरा नहीं कर सकता है।

साथ ही महेंद्र सिंह धोनी एक शानदार विकेटकीपर है। विकेट के पीछे रहते हुए महेंद्र सिंह धोनी अपनी फुर्ती से कई बार विरोधी बल्लेबाजों को पैवेलियन लौटा देते हैं। टीम इंडिया नहीं चाहेगी कि विश्व कप 2019 से पहले टीम इंडिया धोनी जैसे खिलाड़ी को खो दे। ऐसे में महेंद्र सिंह धोनी को आईपीएल 2019 से ब्रेक लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें: 3 भुला दिए गए भारतीय क्रिकेटर जो वर्ल्ड कप के लिए टीम का बैकअप बन सकते हैं

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now