Create

5 पाकिस्तानी खिलाड़ी जो आईपीएल नीलामी में महंगे बिक सकते थे 

Pakistan has been doing pretty well in T20 cricket

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय क्रिकेट टूर्नामेंटों में से एक है। हर साल लाखों प्रशंसकों का मनोरंजन करते हुए ग्लैमर के तकड़े के साथ यह लीग दुनिया के विभिन्न कोनों के प्रतिभाशाली क्रिकेटरों के लिए एक मंच के रूप में उभरा है।

इस लीग से साल 2008 में उद्घाटन संस्करण में पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में भाग लिया, लेकिन बाद के सालों में किसी भी पाकिस्तानी खिलाड़ी को राजनीतिक कारणों से इस लीग में मौका नहीं मिला। हालांकि, इस लीग में विश्व के बेहतरीन खिलाड़ियों की मांग रहती है।

वहीं अगर आईपीएल में पाकिस्तान के खिलाड़ियों को शामिल किया जाता तो, इसी तर्ज पर यहां पाकिस्तान के 5 क्रिकेट खिलाड़ियों पर नजर डाली जा रही है जिनकी 2019 आईपीएल नीलामी में काफी मांग हो सकती थी।

नोट: कोई पाकिस्तानी खिलाड़ी 2019 आईपीएल नीलामी में भाग नहीं ले रहा है। यह लेख एक सैद्धांतिक है और क्रिकेट प्रशंसकों की संभावनाओं को दर्शाता है।

#5 इमाद वसीम

Sri Lanka v Pakistan - ICC Champions Trophy

अपने इन-स्लाइडर के साथ बल्लेबाजों को फॉक्स करने के लिए प्रसिद्ध इमाद वासीम पाकिस्तान टीम में खेलते है और विभिन्न पोर्टफोलियो को संभालते है। चाहे खेल के दौरान शुरूआती ओवरों में गेंदबाजी करना हो, नियमित अंतराल पर विकेट लेना या अंत के ओवरों में लंबी हिट मारना हो, ये खिलाड़ी काफी उपयोगी है।

इमाद ने पाकिस्तान के लिए 31 टी-20 में 6.03 की इकॉनमी रेट से 35 विकेट लिए है। खेल में अपनी विविध प्रतिभाओं के कारण यह आश्चर्यचकित नहीं होगा कि वह जल्द ही विभिन्न टी 20 लीगों में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बन जाएंगे। अगर आइपीएल मे पाकिस्तान के खिलाड़ी भाग लेते वो इस सूची में सबसे महंगे और सबसे ऊपर नजर आते और सभी टीमें उन पर जरूर दांव लगाती।

यह भी पढ़ें: आईपीएल 2019: 3 टीमें जो मौजूदा समय में काफी कमजोर नजर आ रही हैं

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

#4 फखर जमान

Pakistan v New Zealand - 3rd One Day International

गेंद को बेहतरीन तरीके से हिट करने वाले पाकिस्तान के डैशिंग ओपनर बल्लेबाज फखर जमान टीम में अपना स्थान पक्का कर चुके हैं। 2017 आईसीसी चैंपियन ट्रॉफी के फाइनल मैच में शतक जमाने के साथ भारत को एक गहरा झटका देने वाले फखर जिम्बाब्वे के खिलाफ दोहरा शतक भी जमा चुके हैं।

फखर ऐसे पहले पाकिस्तानी बल्लेबाज हैं, जिनके नाम दोहरा शतक दर्ज है। हाल ही में 28 वर्षीय बल्लेबाज ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। इसके लिए उन्होंने केवल 18 पारियों का ही वक्त समय लिया। 26 टी20 में पाकिस्तान की ओर से खेलते हुए इस खिलाड़ी ने 139.8 की स्ट्राइक रेट से 706 रन बनाए हैं।

अगर आईपीएल में भाग लेने का इन्हें मौका दिया जाता है, तो जमान फ्रेंचाइजियों के रडार पर होते क्योंकि फखर एक शानदार ओपनर बल्लेबाज हैं और तेजी से पारी की शुरुआत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: आईपीएल 2019: 3 खिलाड़ी जिनको रिटेन कर फ्रैंचाइजियों ने चौंका दिया

#3 शोएब मलिक

Enter caption
Enter caption

शोएब मलिक पाकिस्तान के एक अनुभवी बल्लेबाज हैं, जो किसी भी परिस्थिति में अपने अनुभव से टीम को खराब हालात से निकाल सकते है। शोएब मलिक टी-20 क्रिकेट में एक लोकप्रिय नाम है। पाकिस्तान के लिए खेले गए 108 मैचों में मलिक ने 2190 रन बनाए हैं और अब तक टी20 क्रिकेट में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

बेहतरीन बल्लेबाजी करने के साथ ही मलिक अपने तेज ऑफ-ब्रेक के साथ अपनी टीम को कुछ ओवर गेंदबाजी करने का विकल्प भी प्रदान करते हैं, जो कि उन्हें काफी मूल्यवान ऑलराउंडर बनाता है। एक अनुमानित नोट पर, पूर्व पाकिस्तानी कप्तान की आईपीएल नीलामी में काफी मांग रहेगी। अनुभवी ऑलराउंडर्स आम तौर पर हर साल बड़ी संख्या में बोली लगाने वालों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं और शोएब मलिक का मामला निश्चित रूप से अलग नहीं होगा।

यह भी पढें: आईपीएल 2019: 4 खिलाड़ी जिन्हें रिटेन करके उनकी टीमों ने गलती कर दी

# 2 शादाब खान

New Zealand v Pakistan - 4th ODI

एक प्रतिभाशाली स्पिन गेंदबाज, जोकि काफी इकॉनमी रेट को बनाए रखते हुए नियमित रूप से विकेट ले सकता है। शादाब खान अपने खेल के साथ तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। इस साल पाकिस्तान के लिए 19 मैचों में 28 विकेट लेकर खान 2018 टी-20 में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। इसके अलावा, वे लोअर ऑर्डर मे बल्लेबाजी भी करते हैं और वे बड़ी हिट लगाने में पूरी तरह से सक्षम है।

विभिन्न घरेलू टी-20 टूर्नामेंटों में खेलने के अनुभव के साथ ये पाकिस्तानी क्रिकेटर निश्चित रूप से आईपीएल नीलामी में काफी महत्वपूर्ण साबित होता। इसके अलावा खेल के सबसे छोटे प्रारूप में लेग स्पिनरों की बढ़ती मांग को देखते हुए, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं होती कि वह सबसे महंगे खिलाड़ियों में से एक रहते।

यह भी पढ़ें: 3 अनजाने क्रिकेटर जो आईपीएल 2019 के लिए साबित हो सकते हैं 'X-फैक्टर'

#1 बाबर आजम

Pakistan v New Zealand - 3rd One Day International

पाकिस्तान के उभरते टेक्निकल बल्लेबाजों में से एक बाबर आजम 858 की रेटिंग के साथ अपने कैलिबर को मजबूत करते हुए वर्तमान में बल्लेबाजों की आईसीसी टी 20 आई रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर हैं। वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले इस बल्लेबाज ने विराट कोहली के रिकॉर्ड, जोकि टी20 क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन बनाने का था, उसे भी आसानी से तोड़ दिया।

अपने देश के लिए खेले गए 26 टी 20 मैचों में बाबर आजम ने 54.26 के आश्चर्यजनक औसत और 124.37 की प्रभावशाली स्ट्राइक से 1031 रन बनाए हैं जो कि इनकी काबिलियत को दर्शाता है। बाबर के ऊपर अच्छी खासी बोली लगती।

यह भी पढ़ें: आईपीएल 2019: 5 खिलाड़ी जो नीलामी में सबसे महंगे बिक सकते हैं

लेखक: कोव्वली तेजा

अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment