Create

आईपीएल 2019: 5 खिलाड़ी जो नीलामी में सबसे महंगे बिक सकते हैं

Enter caption
Himanshu Kothari

इंडियन प्रीमियर लीग के इस सीजन में कौन से खिलाड़ी खेलेंगे और कौन से बाहर रहेंगे इस बात को लेकर पिछले काफी समय से कयास लगाए जा रहे थे जोकि आईपीएल टीमों के जरिए 15 नवंबर को रिलीज की गई फाइनल लिस्ट के बाद शांत हो गए हैं।

हालांकि जिन खिलाड़ियों को रिटेन नहीं किया गया है, उनके हाथों में अभी भी बहुत कुछ है। इनमें से कई खिलाड़ी अपनी खूबियों के जरिए कमबैक कर सकते हैं, जिससे इनकी काफी अच्छी कमाई हो सकती है। ऐसे में यहां जानते हैं ऐसे पांच खिलाड़ियों के बारे में जो आने वाली आईपीएल नीलामी में महंगे बिक सकते हैं:

#5 अक्षर पटेल

Axar Patel was a surprise release by KXIP

किंग्स इलेवन पंजाब ने अक्षर पटेल को बार टीम से निकाल दिया। अक्षर बहुत जल्द भारतीय वनडे टीम में अपनी जगह पक्की करने वाले थे लेकिन चोटों और कुछ कारणों से वो इस उपलब्धी से भी चूक गए। युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव जैसे स्पिनर्स के शानदार प्रदर्शन का असर भी यहां देखने को मिला है।

हालांकि पटेल टी20 के एक शानदार खिलाड़ी हैं। इस फॉर्मेट के मैचों में पटेल अपनी गेंदबाजी से मैच तो पलटने का दमखम रखते हैं। इसके साथ ही पटेल की बल्लेबाजी में भी काफी सुधार देखने को मिला है। अगर पटेल अपनी फिटनेस और फॉर्म को ठीक कर लें वो आईपीएल में फिर से शानदार वापसी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: वनडे क्रिकेट में ये 3 धाकड़ बल्लेबाज बना सकते हैं 'तिहरा शतक'

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

#4 ब्रैंडन मैकलम

McCullum did not have a great IPL 2018

ब्रैंडन मैकलम टी20 क्रिकेट फॉर्मेट के महान खिलाड़ियों में गिने जाते हैं। मैकलम बहुत ही आक्रमक तरीके से खेलते है जिसके कारण वो टी20 फॉर्मेट में अपनी टीम के लिए काफी अच्छा स्कोर कर लेते हैं। आईपीएल की शुरुआत में भी मैकलम ने काफी शानदार प्रदर्शन किया था। 2008 में आईपीएल के शुरुआती मैच में उन्होंने कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए 158 रन की नबाद पारी खेली थी।

हालांकि पिछले सास आरसीबी के लिए खेलते हुए मैकलम ने 6 इनिंग्स में सिर्फ 127 रन बनाए। इसी कारण उन्हें इस सीजन में बाहर कर दिया गया है। कैरेबियन प्रीमियर लीग में मैकलम पांचवें सबसे ज्यादा रन स्कोर करने वाले खिलड़ी रहे। मैकलम की काबिलियत को देखते हुए कई टीमों उनके लिए बोली लग सकती है।

यह भी पढ़ें: आईपीएल नीलामी 2019: 4 नए रहस्यमयी गेंदबाज जिन पर नीलामी में दांव लगाया जा सकता है

#3 जयदेव उनादकट

Unadkat roars after taking a wicket

जयदेव उनादकट ऐसे खिलड़ी हैं, जिनके आईपीएल करियर में बड़ी गिरावट देखी गई है। उनादकट ने आईपीएल 2017 में अच्छा किया था। शानदार प्रदर्शन के बाद उनादकट आईपीएल 2018 में सबसे महंगे खिलाड़ियों में बिके थे। राजस्थान रॉयल्स ने इस खिलाड़ी को 11.5 करोड़ रुपए में खरीदा था।

हालांकि इसके बाद उनके प्रदर्शन में गिरावट देखने को मिली। 9.65 की बेहद खराब इकोनॉमी रेट के साथ उनादकट ने 15 मैचों में सिर्फ 11 विकेट ही अपने नाम किए। ऐसे प्रदर्शन के बाद उनादकट को राजस्थान रॉयल्स टीम ने आईपीएल 2019 में बाहर का रास्ता दिखा दिया।

लेकिन विजय हजारे ट्रॉफी 2018 में उनादकट ने 8 मौचों में 16 विकेट झटके हैं। ऐसे मे वो एक बार फिर इस सीजन की नीलामी में उनादकट को कई टीमें शामिल करने की कोशिश कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: 5 क्रिकेटर जो वनडे में लंबे करियर के बाद भी अब तक टिके हुए हैं

#2 ग्लेन मैक्सवेल

Can Maxwell deliver in IPL 2019 ?

इंडियन प्रीमियर लीग में विदेशी खिलाड़ियो की खूब कमाई होती है वहीं शानदार खेल की उम्मीदों के चलते उनपर काफी भार भी होता है। टीमे अच्छे स्कोर के लिए काफी हद तक विदेशी खिलाड़ियों पर निर्भर रहती हैं और ऐसे में अगर ये खिलाड़ी अपना प्रदर्शन दिखाने में नाकामयाब रहता है तो उन्हें टीम से बाहर का रास्ता भी दिखा दिया जाता है। ऐसा ही कुछ ग्लेन मैक्सवेल के साथ देखने को मिला।

मैक्सवेल ने अपने इंडियन प्रीमियर लीग करियर में कई शानदार पारियां खेली है। मैक्सवेल काफी रिस्की खिलाड़ी हैं और गेमचेंजर साबित हो सकते हैं। पिछले सीजन में मैक्सवेल का खराब प्रदर्शन रहा। जिसके कारण दिल्ली डेयरडेविल्स ने मैक्सवेल को इस बार टीम से निकाल दिया है। हालांकि मैक्सवेल नीलामी में तहलका मचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 3 भुला दिए गए भारतीय क्रिकेटर जो वर्ल्ड कप के लिए टीम का बैकअप बन सकते हैं

#1 आरोन फिंच

Finch can destroy any bowling attack on his day

आईपीएल करियर में उतार चढाव का सबसे अच्छा उदाहरण एरोन फिंच के रूप में देखा जा सकता है। आरोन काफी अच्छे बल्लेबाज हैं। ऑस्ट्रेलिया के स्किपर हर तरह की गेंद पर बेहतरीन शॉट खेलने का दमखम रखते हैं। टी20 में सर्वोच्च रन का व्यक्तिगत रिकॉर्ड फिंच के नाम है। लेकिन आईपीएल में उनका बल्ला नहीं चल पाया।

2014 में फिंच सनराइजर्स हैदराबाद टीम में खेले। जहां शिखर धवन और डेविड वार्नर ओपनर रहे। 2016 और 2017 में फिंच गुरजात लॉयंस के लिए खेले, जहां ब्रैंडन मैकलम, जेसन रॉय, ड्वेन स्मिथ और ईशान किशन उनके साथ टीम में थे। वहीं आखिरी सीजन में क्रिस गेल, केएल राहुल और मयंक अग्रवाल के कारण उन्हें वो ओपनिंग नहीं कर पाए। लेकिन इस नीलामी में उनकी वापसी की उम्मीदें है।

यह भी पढ़ें: 3 रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ते ही विराट कोहली महानतम टेस्ट खिलाड़ी बन सकते हैं

लेखक: रैना सिंह

अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...