Create

आईपीएल नीलामी 2019: 4 नए रहस्यमयी गेंदबाज जिन पर नीलामी में दांव लगाया जा सकता है

Sri Lanka's new mystery spinner, Kevin Koththigoda, in action
Himanshu Kothari

इंडियन प्रीमियर लीग ने अभी तक कई युवा खिलाड़ियों को क्रिकेट के मैदान में दुनिया के सामने अपना हुनर दिखाने का मौका दिया है। अगर आईपीएल जैसा फॉर्मेट नहीं होता तो भारत जसप्रीत बुमराह जैसे जबरदस्त खिलाड़ियों को नहीं ढूंढ पाता। 2008 से शुरू हुई इस लीग ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कई खिलाड़ियों को लॉन्च किया है। आईपीएल ने बुमराह और मुजीब उर रहमान जैसे खिलाड़ियों को इंटरनेशनल क्रिकेट तक पहुंचाया है। ऐसे में यहां जानिए कुछ ऐसे गेंदबाजों के बारे में जो इस आईपीएल सीजन में टीम मालिकों को अपनी परफॉर्मेंस से लुभाकर खुद पर बोली लगाने के लिए आकर्षित कर सकते हैं।

#4 केविन कोथिथोडा- श्रीलंका

केविन कोथिथोडा मलेशिया में हुए अंडर-19 एशिया कैंपेन के दौरान स्पॉलाइट में आए थे। श्रीलंका के इस 20 साल के स्पिनर के खेल में पॉल एडम्स जैसी कई खूबियां हैं। दिलचस्प बात है कि केविन ने कभी पॉल एडम्स को गेंदबाजी करते नहीं देखा है। पॉल के खेल की खूबियां केविन में अपने आप कोच के मार्गदर्शन के दौरान आ गईं।

केविन की उम्र अभी सिर्फ 20 साल है और उनके खेल के चर्चे श्रीलंका के कई बड़े खिलाड़ी करते हैं। बहुत कम समय में केविन ने अपने खेल में कई बड़े सुधार किए हैं। पिछले साल डेब्यू करने के बावजूद भी केविन इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना सिक्का नहीं जमा पाए थे। श्रीलंका इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए अपनी टीम में कई सुधार कर रही है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि केविन को भी बहुद जल्द टीम के साथ इंटरनेशनल लेवल पर खेलने का मैका मिल सकता है। वहीं माना जा रहा है कि केविन के खेल को देखते इंडियन प्रीमियर लीग में उनकी बोली लगेगी।

यह भी पढ़ें: क्रिकेट इतिहास के ये 3 बड़े रिकॉर्ड तोड़ना है मुश्किल

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

#3 कामिंडू मेंडिस- श्रीलंका

Kamindu Mendis can bowl with both arms

श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के कामिंडू एक ऐसे शानदार खिलाड़ी हैं जो दोनों हाथों से गेंदबाजी कर सकते हैं। 20 साल के इस स्पिनर ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ अपन डेब्यू किया है। इंग्लैंड के खिलाफ कामिंडू ने सभी को अपने उम्दा खेल से प्रभावित किया है। इस मैच में उन्होंने इयोन मोर्गन के लिए अपने दाएं हाथ से पांच गेंदे डाली। इसके बाद जो रूट के लिए गेंदबाजी करते हुए उन्होंने बाएं हाथ का इस्तेमाल किया। उनकी इस खूबी ने सभी को काफी प्रभावित किया।

खेल के मुताबिक कामिंडू गेंदबाजी के लिए अपने दोनों हाथों का इस्तेमाल करते हैं। इससे किसी भी बल्लेबाज के लिए उनकी गेंद पर बल्लेबाजी करना आसान नहीं होता है।

यह भी पढ़ें: 5 क्रिकेटर जो वनडे में लंबे करियर के बाद भी अब तक टिके हुए हैं

#2 वी अथिसायाराज डेविडसन- भारत

V Athisayaraj Davidson is nicknamed Tamil Nadu's Lasith Malinga

तमिलनाडु के डेविडसन के हाथ से पिछले आईपीएल सीजन में मुंबई इंडियंस के लिए खेलने का मौका फिसल गया था। हालांकि उम्मीद है कि अथिसायाराज आईपीएल के इस सीजन में खेल सकते हैं। 2018 में इन्होंने घरेलू मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। सैय्यद मुश्ताक अली टूर्नामेंट से डेविडसन ने इस साल की काफी अच्छी शुरुआत की थी। नौ मैचों में डेविडसन ने 12 विकेट लिए थे। उनका सबसे उम्दा प्रदर्शन था 30 रन देते हुए 5 विकेट लेना।

तमिलनाडु प्रीमियर लीग में डेविडसन दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी थे। सात मैचों में उन्होंने 13 विकेट झटके थे। अपनी बॉलिंग स्टाइल के कारण उन्हें तमिलनाडु का मलिंगा कहा जाता है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस बार आईपीएल में उनकी काफी अच्छी बोली लग सकती है।

यह भी पढ़ें: वनडे क्रिकेट में ये 3 धाकड़ बल्लेबाज बना सकते हैं 'तिहरा शतक'

#1 वरुण चक्रवर्ती- भारत

Varun is another talent unearthed by TNPL

वरुण चक्रवर्ती का नाम भी उन खिलाड़ियों में शामिल है जिनसे उम्मीद है कि वो इस बार आईपीएल की टीम के मालिकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षिक कर सकते हैं। तमिलनाडु प्रीमियर लीग में वरुण ने मदुरई पैंथर्स टीम के लिए खेलते हुए काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। इस टूर्नामेंट में वरुण ने 20.8 की औसत और 4.70 की इकानॉमी रेट के साथ 9 विकेट लिए थे।

ऐसे प्रदर्शन के बाद वरुण घरेलू पिच पर काफी लाइमलाइट में आ गए थे और तभी से उनके करियर को लेकर कई बड़े खिलाड़ी भी बात कर चुके हैं। इसी हफ्ते तमिलनाडु के लिए रणजी ट्रॉफी में डेब्यू के लिए भी वरुण को काफी प्रसिद्धि मिली है। जल्दी ही इन्हें आईपीएल में भी खेलते हुए देखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें: 3 प्रतिभाशाली सलामी भारतीय बल्लेबाज जो टेस्ट क्रिकेट में शतक नहीं लगा पाए

लेखक: दीबक मोहन

अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...