Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Ashes 2019: चोट की वजह से दूसरे टेस्ट मैच से बाहर हुए स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन किए गए शामिल

Neeraj
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
18 Aug 2019, 19:27 IST

स्टीव स्मिथ
स्टीव स्मिथ

लॉर्ड्स में खेले जा रहे एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट फैंस के लिए अच्छी खबर सामने नहीं आई है। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ गर्दन पर चोट लगने की वजह से दूसरे टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं। शनिवार को मैच के दौरान बल्लेबाजी करते हुए जोफ्रा आर्चर की एक तेज बाऊंसर गेंद स्टीव स्मिथ की गर्दन पर लग गई थी और स्मिथ जमीन पर गिर पड़े थे। उसके बाद वो मैदान से बाहर चले गए थे लेकिन कुछ देर बाद आकर दोबारा बल्लेबाजी की थी और 92 रनों की पारी खेली थी।

रविवार को स्मिथ जब सुबह उठे तो उनको तेज़ सिर दर्द और चक्कर की परेशानी हो रही थी, जिसकी वजह से डॉक्टरों ने उनको मैदान पर ना जाने की सलाह दी है। इस चोट की वजह से स्मिथ का तीसरे टेस्ट मैच में भी खेल पाना मुश्किल लग रहा है। 

ये खिलाड़ी करेगा स्टीव स्मिथ की जगह अब बल्लेबाजी 

मार्नस लाबुशेन
मार्नस लाबुशेन

स्टीव स्मिथ के चोटिल होने की वजह से मार्नस लाबुशेन को उनकी जगह मैदान पर उतारा गया है। मार्नस लाबुशेन ही अब स्मिथ की जगह फील्डिंग और बल्लेबाजी करेंगे। आईसीसी के नए कनकशन नियमों (सिर में लगी चोट जो कम गंभीर हो) के तहत उनको खेलने की अनुमति मिली है। लगभग एक महीने पहले ही आईसीसी ने इस नियम को लागू किया था। इस तरह से वो इस नियम के तहत खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने आईसीसी से स्मिथ की जगह मार्नस लाबुशेन को मैदान पर उतारने का आवेदन किया था। जिसको आईसीसी ने मान लिया है। आईसीसी के कनकशन के नए नियम के मुताबिक मैच में चोटिल खिलाड़ी की जगह लेने वाला खिलाड़ी मैच के दौरान उसकी जगह फील्डिंग, गेंदबाजी और बल्लेबाजी कर सकता है। नए नियम के मुताबिक घायल खिलाड़ी की जगह दूसरा खिलाड़ी ले सकता है लेकिन जैसा खिलाड़ी होगा, उसके लिए सब्सटीट्यूट भी वैसा ही होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि अगर बल्लेबाज घायल है तो उसके बदले दूसरा बल्लेबाज या फिर अगर गेंदबाज है, तो उसकी जगह गेंदबाज ही लेगा। चुंकि लाबुशेन एक बल्लेबाज हैं, इसलिए उन्हें स्मिथ की जगह पर खेलने की मंजूरी मिल गई।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...